बीएसएनएल का सिटिजन चार्टर


हमारे बारे में


भारत संचार निगम लिमिटेड का गठन अक्तूबर, 2000 में हुआ था जिसमें पैन इंडिया सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में से एक थी। बीएसएनएल का गुणवत्तापरक टेलीकॉम नेटवर्क देश में सबसे बड़ा है जिसका ध्यान इसका सुधार करने, नेटवर्क का विस्तार करने नई दूरसंचार सेवाएं शुरु करने में है। कंपनी को प्लानिंग, इंस्टालेशन, नेटवर्क इंटीग्रेशन और स्विचिंग एवं नेटवर्क ट्रांसमिशन का व्यापक अनुभव है तथा साथ ही इसका एक इन-हाउस विश्व स्तरीय आईएसओ 9000 प्रमाणन प्राप्त दूरसंचार प्रशिक्षण संस्थान भी है।



विज़न


भारत संचार निगम लिमिटेड का गठन अक्तूबर, 2000 में हुआ था जिसमें पैन इंडिया सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में से एक थी। बीएसएनएल का गुणवत्तापरक टेलीकॉम नेटवर्क देश में सबसे बड़ा है जिसका ध्यान इसका सुधार करने, नेटवर्क का विस्तार करने नई दूरसंचार सेवाएं शुरु करने में है। कंपनी को प्लानिंग, इंस्टालेशन, नेटवर्क इंटीग्रेशन और स्विचिंग एवं नेटवर्क ट्रांसमिशन का व्यापक अनुभव है तथा साथ ही इसका एक इन-हाउस विश्व स्तरीय आईएसओ 9000 प्रमाणन प्राप्त दूरसंचार प्रशिक्षण संस्थान भी है।

  1. वैश्विक उपस्थिति के साथ भारत में अग्रणी सर्विस प्रोवाइडर बनना।
  2. बिक्री, मार्केटिंग और ग्राहक देखभाल में उत्कृष्टता के साथ एक ग्राहक केंद्रित संगठन तैयार करना।
  3. विभिन्न ग्राहक वर्गों में एंड टू एंड कवरेज सेवाओं के साथ-साथ सस्ती और नवीन उत्पाद/सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का प्रयोग।

मिशन


भारत संचार निगम लिमिटेड का गठन अक्तूबर, 2000 में हुआ था जिसमें पैन इंडिया सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों में से एक थी। बीएसएनएल का गुणवत्तापरक टेलीकॉम नेटवर्क देश में सबसे बड़ा है जिसका ध्यान इसका सुधार करने, नेटवर्क का विस्तार करने नई दूरसंचार सेवाएं शुरु करने में है। कंपनी को प्लानिंग, इंस्टालेशन, नेटवर्क इंटीग्रेशन और स्विचिंग एवं नेटवर्क ट्रांसमिशन का व्यापक अनुभव है तथा साथ ही इसका एक इन-हाउस विश्व स्तरीय आईएसओ 9000 प्रमाणन प्राप्त दूरसंचार प्रशिक्षण संस्थान भी है।

  1. वैश्विक उपस्थिति के साथ भारत में अग्रणी सर्विस प्रोवाइडर बनना।
    1. ऑपरेशंस के विभिन्न वर्गों में अपनी मार्केट भागीदारी में वृद्धि की एक उच्च दर बनाए रखना।
    2. सभी भागीदारों, बिजनेस एसोसिएट्स, वेंडरों, शेयरहोल्डरों एवं कर्मचारियों के के लिए मूल्य उत्पन्न करना।
    3. लाभ के लिए सतत् प्रयास करते हुए विद्यमान परिसंपत्तियों पर मिलने वाले रिटर्न को अधिकतम बनाना।
    4. सर्वाधिक विश्वसनीय, प्राथमिकता वाला और प्रशंसनीय टेलीकॉम ब्रांड बनना।
    5. वैश्विक उपस्थिति दर्ज कराने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाजारों का अन्वेषण करना।
  2. बिक्री, मार्केटिंग और ग्राहक देखभाल में उत्कृष्टता के साथ एक ग्राहक केंद्रित संगठन तैयार करना।
    1. एक मार्केटिंग और सेल्स कल्चर विकसित करना जो ग्राहक की आवश्यकताओं के प्रति उत्तरदायी हो।
    2. ग्राहक सेवा में उत्कृष्टता - मित्रवत, विश्वसनीय, समयबद्ध, सुविधाजनक और सौहार्दपूर्ण सेवा।
  3. विभिन्न ग्राहक वर्गों में एंड टू एंड कवरेज सेवाओं के साथ-साथ सस्ती और नवीन उत्पाद/सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का प्रयोग।
    1. विभिन्न सेवा वर्गों के लिए बने भिन्न-भिन्न उत्पाद/सेवाएं प्रदान करना।
    2. विश्वसनीय दूरसंचार सेवाएं प्रदान करना जो पैसे का सही मूल्य देंगी।
  4. कार्यनिष्पादन पर आधारित एक परिणामी कार्य वातावरण उपलब्ध कराना।
    1. प्रतिभाओं को आकर्षित करना और उन्हें प्रेरित करते रहना।
    2. कर्मचारियों के कौशल को बढ़ाना और उनकी प्रभावी रूप से उपयोग करना।
    3. व्यक्तिगत और दल/समूह के कार्यनिष्पादन को प्रोत्साहन और पुरस्कार।
  5. सूचना प्रौद्योगिकी द्वारा कुशल बिजनेस प्रक्रियाएं स्थापित करना।
    1. पारदर्शी, तीव्र और कुशल निर्णय लेने के लिए नीतियों और प्रक्रियाओं में परिवर्तन करना।
    2. प्रभावी सूचना प्रौद्योगिकी प्रणालियां और टूल्स तैयार करना।
  6. उद्देश्य:
    1. अग्रणी टेलीकॉम सर्विसेज प्रोवाइडर बनना।
    2. अपने ग्राहकों को गुणवत्तापरक और विश्वसनीय फिक्स्ड टेलीकॉम सर्विस प्रदान करना ताकि ग्राहकों के विश्वास में वृद्धि की जा सके।
    3. उच्च गुणवत्ता वाली कस्टमर-फ्रेंडली मोबाइल टेलीफोन सेवा प्रदान करना और जीएसएम ऑपरेटर के रूप में ऑपरेशन के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका अदा करना।
    4. Strategy for:
      1. श्रमशक्ति को सही आकार देना
      2. बेहतर ग्राहक संतुष्टि प्रदान करना।
    5. Contribute towards:
      1. ब्रॉडबैंड नीति 2004 के अनुसार वर्ष 2010 तक भारत में 20 मिलियन ब्रॉडबैंड ग्राहक आधार तैयार करना।
      2. सरकार की नीति के अनुसार गांवों में टेलीपोन कनेक्शन उपलब्ध कराना।
  7. हमारे ग्राहक
    हमारे ग्राहकों में दूरसंचार सेवाएं प्राप्त करने के इच्छुक भारत के नागरिक, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और सरकारी संगठन, निजी संगठन और गैर-सरकारी संगठन हैं।
  8. सेवाएं जो हम प्रदान करते हैं
    बीएसएनएल अपने ग्राहकों की सभी दूरसंचार आवश्यकताओं के लिए सबसे बड़ी दूरसंचार सेवा के रूप में एक वन-स्टॉप सोल्यूशन उपलब्ध कराना, ये सेवाएं हैं वायरलाइन, सीडीएमए मोबाइल, जीएसएम मोबाइल, इंटरनेट, ब्रॉडबैंड, करियर सर्विस, एमपीएलएस-वीपीएन, वीसेट, वीओआईपी सर्विसेज, आईएन सर्विसेज आदि। कंपनी प्रत्येक ग्राहक के मुफीद व्यापक रेंज वाली और सर्वाधिक पारदर्शी टैरिफ स्कीम ऑफर करती है। दिल्ली और मुंबई को छोड़कर पूरे भारतीय उपमहाद्वीप में ऑफर की जा रही हैं ये सेवाएं हैं :
    1. टेलीफोन
      1. नया टेलीफोन कनेक्शन
      2. टेलीफोन की शिफ्टिंग और ट्रांसफर
      3. फोन सहित सेवा
    2. मोबाइल फोन
      1. 3जी मोबाइल सेवाएं
      2. सेलवन
      3. एक्सल
      4. यूनिफाइड मैसेजिंग
      5. जीपीआरएस/डब्ल्यूएपी/एमएमएस
      6. एसएमएस एवं बल्क एसएमएस
    3. डब्ल्यूएलएल मोबाइल
    4. Internet
      1. नेटवर्क
      2. ब्रॉडबैंड
      3. वाई-फाई
      4. को-लोकेशन सर्विस
      5. वेब हॉस्टिंग
      6. संचारनेट
      7. एसएमएस एवं बल्क एसएमएस
    5. ब्रॉडबैंड (डेटावन)
    6. एमपीएलएस वीपीएन
    7. आईएसडीएन
    8. लीज्ड लाइन
    9. इंटेलीजेंट नेटवर्क
      1. फ्री फोन सर्विस
      2. प्रीमियम रेट सर्विस
      3. इंडिया टेलीफोन कार्ड
      4. वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन)
      5. वॉयस वीपीएन
      6. यूनिवर्सल नंबर
      7. यूनिवर्सल पर्सनल नंबर
      8. टेली वोटिंग
    10. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग
    11. ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग
    12. टेलेक्स / टेलीग्राफ
    13. Epabx
      1. ईपीएबीएक्स
      2. फ्री ईपीएबीएक्स
      3. सेंट्रेक्स
    14. एचवीनेट
    15. इनमारसेट
    16. केयू-बैंड
    17. ट्रांसपोंडर
  9. सर्विस बेंचमार्क की गुणवत्ता

    बीएसएनएल अपने ग्राहकों को अबाधित आधुनिकतम दूरसंचार सेवाएं उपलब्ध कराने और ट्राई द्वारा निर्धारित अथवा स्वयं इसके द्वारा समय-समय पर तय किए गए गुणवत्ता संबंधी बेंचमार्कों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

    (क) उपभोक्ताओं के लिए मूलभूत सेवा (वायर्ड लाइन), मूलभूत सेवा (वायरलैस) और सेल्यूलर मोबाइल टेलीफोन सेवा हेतु सेवा के गुणवत्ता संबंधी निम्नलिखित बेंचमार्क निर्धारित है :
    क्र.सं. सर्विस पैरामीटर सेवा के अनुरोध अथवा शिकायत के निवारण के लिए समय सीमा
    (i) टेलीफोन का प्रावधान सात दिनों के भीतर सभी मामले (तकनीकी व्यवहार्यता की शर्त पर)
    (ii) खराबी की मरम्मत शहरी क्षेत्रों के लिए सभी मामले में तीन दिन के भीतर और ग्रामीण / पहाड़ी क्षेत्रों के मामले में पांच दिन के भीतर (तकनीकी व्यवहार्यता की शर्त पर)।
    (iii) टेलीफोन की शिफ्टिंग तीन दिन के भीतर
    (iv) क्लोजर्स 7 दिन से कम अथवा बराबर
    (v) चार सप्ताह के भीतर बिलों संबंधी शिकायतों के निपटान का प्रतिशत बिलों संबंधी सभी शिकायतें चार सप्ताह के भीतर हल की जानी जाएंगी।
    (vi) क्लोजर के बाद जमा राशि के रिफंड के लिए लिया गया समय जमा राशि की रिफंड के सभी मामले क्लोजर के बाद 60 दिन के भीतर निपटा लिए जाने चाहिए।

    (ख) मूलभूत सेवा (वायरलैस) और सेल्यूलर मोबाइल टेलीफोन सेवा के लिए उपभोक्ताओं को देय सेवा की गुणवत्ता संबंधी बेंचमार्क: निम्नलिखित बेंचमार्क निर्धारित हैं :
    क्र.सं. सर्विस पैरामीटर सेवा के अनुरोध अथवा शिकायत के निपटान के लिए समय-सीमा
    (i) बिलिंग परफारमेंस
    (क) चार सप्ताह के भीतर हल की गई बिलिंग शिकायतों का प्रतिशत (ख) शिकायतों के निपटान की तारीख से ग्राहकों को देय सभी रिफंड / भुगतानों की भुगतानों की अवधि
    (क) सभी बिलिंग शिकायतें चार सप्ताह के भीतर हल की जाएं।
    (ख) ग्राहकों को दय सभी रिफंड अथवा भुगतान संबंधी मामले बिलिंग शिकायतों के हल की तारीख से चार सप्ताह के भीतर निपटा लेने चाहिए।

    (ग) ब्रॉडबैंड सर्विस के लिए ग्राहकों के लिए तय बेंच मार्क इस प्रकार हैं ।
    क्र.सं. सर्विस पैरामीटर सेवा के अनुरोध अथवा शिकायत के निपटान के लिए समय-सीमा
    (i) सेवा की व्यवस्था
    /एक्टिवेशन टाइम
    सभी मामले पन्द्रह दिनों के भीतर (तकनीकी व्यवहार्यता की शर्त पर)।
    (ii) खराबी की मरम्मत/बहाली का समय तीन दिनों के भीतर
    (iii) बिलिंग का कार्य (क) निपटाई गई बिलिंग संबंधी शिकायतों का प्रतिशत (ख) क्लोजर के बाद जमा राशि के रिफंड के लिए लिया गया समय। (क) सभी बिलिंग शिकायतें चार सप्ताह के भीतर हल की जाएं।
    (ख) जमा राशि की रिफंड के सभी मामले क्लोजर के बाद 60 दिन के भीतर निपटा लिए जाने चाहिए।

  10. क्षमता का विकास और बेंचमार्क संबंधी कार्यों को पूरा करने के लिए कार्य करना

    बीएसएनएल अपने व्यापक ग्रास-रूट लेवल पर ऑनलाइन फॉल्ट रेस्टोरेशन सिस्टम (एफआरएस) के माध्यम से किसी खराबी अथवा शिकायत को ततत्काल दूर करना सुनिश्चित करता है। तथापि, यदि आप की समस्या समय पर सुलझ नहीं पाती, तो उसके लिए बीएसएनएल का एक तीन स्तरीय उपभोक्ता शिकायत निवारण तंत्र है जिसमें विभिन्न सेवाओं के लिए कॉल सेंटर हैं, एसएसए और सर्किल स्तर पर नोडल अधिकारी है और उपभोक्ता जिन मामलों में अपील करना चाहें उनके निर्णयों के लिए एक अपीलीय प्राधिकारी है। यह सिस्टम शिकायत निवारण, 2007 (वर्ष 2007 का 3) के दूरसंचार उपभोक्ता और शिकायत निवारण नियमों का पालन करता है। शिकायत निवारण तंत्र एक एक समय सीमा के साथ विकसित किया गया है ताकि सर्विसेज का एक बेंचमार्क प्राप्त किया जा सके और इसे जन शिकायत शीर्षक के अंतर्गत बीएसएनएल की वेब साइट bsnl.co.in पर रखा गया है। संगठन की जानकारी से संबंधित हैंडबुक भी जन शिकायत शीर्षक के अंतर्गत बीएसएनएल की वेब साइट bsnl.co.in पर उपलब्ध है।

  11. कॉल सेंटर अथवा हैल्प लाइन नंबर
    1. बीएसएनएल सदैव अबाधित दूरसंचार सेवा उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत रहता है, सेवा संबंधी किसी भी समस्या को दूर करने के लिए 198 सर्विस के माध्यम से हमारा एक व्यापक तंत्र काम करता है, जिस पर उपभोक्ता इस नंबर पर कॉल करके बिना देरी के खराबी को दूर कराने के लिए शिकायत बुक करवा सकता है। तथापि, वे बेसिक टेलीफोन, मोबाइल सर्विसेज, ब्रॉडबैंड और अन्य डेटा सर्विसेज के लिए स्थापित हमारे कॉल सेंटरों से अपनी शिकायत बुक कराने के लिए निम्नलिखित टोल फ्री नंबरों का उपयोग भी कर सकते हैं। क्या उन्हें और सहायता की आवश्यकता होगी, तो वे अपने एसएसए में तैनात नोडल अधिकारी से संपर्क भी कर सकते हैं
    2. अथवा बेसिक सर्विसेज सहित ब्रॉडबैंड सर्विसेज:1500 or 1800-345-1500 (टोल फ्री नंबर)
    3. जीएसएम मोबाइल सर्विसेज के लिए: 1503 or 1800-180-1503 (टोल फ्री नंबर).
    4. सीडीएमए एवं वाईमैक्स सर्विसेज के लिए: 1502 or 1800-180-1502 (टोल फ्री नंबर).
    5. ब्रॉडबैंड एवं इंटरनेट सर्विसेज के लिए:1504 or 1800-345-1504 (टोल फ्री नंबर).
    6. एमपीएलएस एवं अन्य डेटा सर्विसेज के लिए: 1800-425-1957 (टोल फ्री नंबर).
  12. नोडल और अपीलीय प्राधिकारी।
    एसएसए/सर्किल के नोडल अधिकारी के नाम एवं पदनाम सहित उनके ई-मेल, संपर्क टेलीफोन नंबर, नोडल अधिकारी तथा अपीलीय प्राधिकारी के फेसिमील नंबर और पते हमारी वेबसाइट www.bsnl.co.in पर देखे जा सकते हैं।

  13. हम कैसे मॉनिटर और मूल्यांकन करते हैं।
    उपर्युक्त के अलावा, फैक्स, डाक और टेलीफोनों के माध्यम से भी शिकायतें प्राप्त होती हैं और उन्हें PGRAMS पोर्टल पर बुक किया जाता है। उपभोक्ता अपनी शिकायतें ऑन लाइन रूप से pgportal.gov.in पर भी बुक करवा सकते हैं। शिकायत के निपटान की प्रगति उपभोक्ताओं को दी जा रही सेवाओं की गुणवत्ता के बारे में सीपीग्राम्स, पीग्राम्स और एमआईएस पोर्टल के माध्यम से मॉनिटरिंग की जाती है। ट्राई स्वयं भी उपभोक्ताओं को दी जा रही सेवाओं की गुणवत्ता के बारे में प्रणाली में सुधार हेतु दिशानिर्देश भी जारी करता है।

  14. सुझाव और कार्यप्रणाली में निरंतर सुधार
    सेवाओं में और सुधार के संबंध में उपभोक्ता और सुधार के लिए संबंधित नोड अधिकारियों के साथ-साथ महाप्रबंधक (सीडीएन) को उनके ई-मेल आईडी ddgpg@bsnl.co.in पर अपना फीडबैक और सुझाव दे सकते हैं। बीएसएनएल उपभोक्ताओं से प्राप्त फीडबैक और सुझावों का मूल्यांकन करने के लिए सदैव तत्पर रहता है, वे चाहे शिकायत के रूप में मिलें अथवा सुझावों के रूप में और सेवाओं का मानक बनाए रखने के लिए आवश्यक सुधार करता है। कार्यप्रणाली में सुधार के लिए ट्राई भी दिशानिर्देश जारी करता है। मॉनिटरिंग और मूल्यांकन के आधार पर, जहां कहीं आवश्यक हो, सहायक संगठनों को अपने उपभोक्ताओं को दी जाने वाली सेवाओं में सुधार लिए फीडबैक दिए जाते हैं। बीएसएनएल के सिटिजन चार्टर की समीक्षा करते हुए उपभोक्ताओं द्वारा दिए गए बहुमूल्य सुझावों पर पूरी तरह विचार किया जाता है।

  15. WHAT ARE YOUR RIGHTS
    1. अपनी पसंद की आपरेटर चुनने का अधिकार।
    2. सेवा के प्रावधान से पहले हर बार परिवर्तित होने वाले टैरिफ, जिससे उपभोक्ता पर विसे, रूप से दुष्प्रभाव पड़ता है, टैरिफ के संबंध में जानकारी पाने का अधिकार।
    3. किसी भी वैल्यू एडिड सर्विस के एक्टिवेशन से पहले, जिसके लिए प्रभार लिए जाते हैं, के बारे में जानकारी प्राप्त करने का अधिकार।
    4. 3 दिन से अधिक सेवा बाधित रहने की स्थिति में किराये में छूट पाने का अधिकार।
    5. यदि उपभोक्ता की शिकायत का निपटान नहीं होता है तो उसके लिए कानूनी सहायता प्राप्त करना।
    6. सेवा की समाप्ति के अनुरोध के 60 दिनों के भीतर सिक्योरिटी डिपॉजिट वापस पाना, जिसे किसी बकाया देय, यदि हों, में समायोजित भी किया जा सकता है।
    7. सेवा के टर्मिनेशन अथवा डिस्कनेक्शन के लिए उपभोक्ताओं का अधिकार : उपभोक्ता किसी भी समय बीएसएनएल द्वारा उपलब्ध कराई जा रही सेवाओं के टर्मिनेशन अथवा डिस्कनेक्शन के लिए स्थानीय बीएसएनएल कार्यालय में आवेदन कर सकता है। हालांकि, किसी भी सेवा के उपयोग के लिए उपभोक्ता सभी बिलों का भुगतान करने के लिए बाध्य होता है।
    8. कोई भी उपभोक्ता, किसी भी समय,
      1. अपनी शिकायत के निपटान की अवधि के दौरान, इन नियमों के अंतर्गत शिकायत अथवा अपील दर्ज़ कराते हुए; अथवा
      2. शिकायत अथवा अपील दर्ज़ कराने से पहले अथवा बाद में, इन नियमों के अंतर्गत,
      उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 1986 (1986 का 68) के अंतर्गत अथवा कुछ समय के लिए लागू किसी अन्य कानून के तहत प्राप्त अधिकार का उपयोग करके उक्त अधिनियम अथवा कानून के अंतर्गत अपनी शिकायत का निवारण करवा सकता है।

    9. हमारे लिए क्या आवश्यक है
      1. हमारी दूरसंचार सेवाएं निम्नलिखित सामान्य नियम और शर्तों के आधार पर ऑफर की जाती हैं:
      2. सेवाएं ग्राहक/उसके परिवारजनों/संगठन के वास्तविक उपयोग के लिए हैं।
      3. कोई भी व्यक्ति, वैध पासपोर्ट वाले किसी विदेशी व्यक्ति सहित, जो वयस्क है (अवयस्क के मामले में, अभिभावक के माध्यम से) दूरसंचार सेवा के लिए आवेदन कर सकता है।
      4. उपभोक्ता को ऑफर की गई दूरसंचार सेवा का उपयोग वह किसी गैरकानूनी गतिविधि के लिए नहीं करेगा।
      5. सेवा के प्रावधान समय-समय पर सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप तय होंगे।
      6. फिक्स्ड सर्विसेज से अभिप्राय है विशिष्ट लोकेशन और उपभोक्ता को बीएसएनएल की अनुमति के बिना शिफ्ट करने का अधिकार नहीं होगा।
      7. ऑफर की गई सर्विसेज के लिए उपभोक्ता को नियमित रूप से बिलों का भुतान करना होगा और ऐसा न करने की स्थिति में बीएसएनएल अपने विवेक से सर्विसेज को अस्थायी तौर पर निलंबित अथवा डिस्कनेक्ट कर सकता है अथवा सेवा को वापस भी ले सकता है।
      8. जबकि बीएसएनएल का प्रयास होगा कि पर्याप्त गुणवत्ता के साथ अबाधित सेवा जारी रखी जाए, किसी कमी अथवा इसके नियंत्रण से परे कारणों से आई किसी बाधा के लिए इसे उत्तारदायी नहीं ठहराया जा सकता।
      9. बीएसएनएल ट्राई के निर्देशों के अनुसार अपने विवेक से टैरिफ में संशोधन कर सकता है।
      10. बीएसएनएल द्वारा जन हित में अथवा कानून व्यवस्था बनाए रखने अथवा अन्य ऐसी स्थितियां बनाए रखने के लिए किसी पूर्व सूचना के बिना सर्विसेज को सस्पेंड कर सकता है।
      टिप्पणी: उपर्युक्त के अलावा, टैरिफ सहित किसी सेवा अथवा सर्विस एरिया के लिए निर्धारित नियम एवं शर्तें आवेदन प्रपत्रों के साथ उपलब्ध होते हैं अथवा इन्हें बीएसएनएल के किसी स्थानीय कार्यालयों से प्राप्त किया जा सकता है अथवा हमारी वेबसाइट www.bsnl.co.in से डाउनलोड किया जा सकता है।

    10. आईटीआई मामलों के बारे में जानकारी
      सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के खण्ड 5 (1) के अनुपालन में कंपनी ने विभिन्न अधिकारियों को जन सूचना अधिकारी (सहा.जनसूचना अधिकारी एवं जनसूचना अधिकारी) और अपीलीय प्राधिकारियों के रूप में नामित किया है। ऐसे अधिकारियों की सूची कंपनी की वेब साइट www.bsnl.co.in पर उपलब्ध है। सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत सूचना पाने के लिए विभिन्न स्थानों पर संबंधित नामित सहा.जनसूचना अधिकारियों, जनसूचना अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है।

    11. ग्राहक सेवा केंद्र का बारे में जानकारी।
      देश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 4000 से अधिक ग्राहक सेवा केंद्र खुले हुए हैं। ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में विस्तृत जानकारी संबंधित सर्किल एवं वेब साइट से प्राप्त की जा सकती है, जिसे बीएसएनएल की मुख्य वेब साइट www.bsnl.co.in से लिया जा सकता है।

पंजीकृत एवं कारपोरेट कार्यालय:
भारत संचार भवन.
हरीश चंद्र माथुर लेन,
जनपथ, नई दिल्ली-110001