एफएलपीपी (फिक्स्ड लाइन प्रीपेड)


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बीएसएनएल की एफएलपीपी (फिक्स्ड लाइन प्रीपेड) सर्विस से क्या अभिप्राय है?

एफएलपीपी सर्विस उपभोक्ता को अपने टेलीफोन नंबर से संबद्ध एक प्रीपेड अकाउंट से फोन करने की सुविधा देती है। प्रीपेड कार्ड आईटीसी सर्विस की तरह, जहां हर बारी 16 अंक वाले पिन द्वारा यह प्रमाणित किया जाता है कि ग्राहक की टेलीफोन लाइन से एफएलपीपी लिंक है, ताकि उपयोगकर्ता को सरल उपयोग हेतु प्रमाणन के लिए अकाउंट नंबर/ पिन डायल करने की आवश्यकता न रहे।

एफएलपीपी सर्विस की क्या विशेषताएं हैं?

फिक्स्ड लाइन प्रीपेड सर्विस फिक्स्ड लाइन को प्रीपेड (टेलीफोन बिलों से छुटकारा पाने के लिए) में बदलने का ऑफर देती है, जब किसी नंबर पर प्रीपेड की आवश्यकता न हो तो टेलीफोन लाइन से आसान डी-लिंकिंग, जब भी आप कॉल करते हैं तो हर बारी अकाउंट नंबर/ पिन डायल करने की कोई आवश्यकता नहीं, एसटीडी/आईएसडी सुविधा, ऑन लाइन बैलेंस इन्क्वायरी, कोई उत्तर न मिलने, व्यस्त होने और पीसीओ के अलावा अन्य उपभोक्ताओं के लिए कॉल की जाने वाली के लिए डायल करने हेतु अन्य नंबर रिलीज करने जैसे फॉलो ऑन फीचर, आसान रीचार्ज और बिल संबंधी कोई समस्या नहीं, फ्री लेवल 1 सर्विस जैसे 100, 101, 102 आदि उपलब्ध होना, फ्री लेवल 1 आईएन सर्विसेज, जो एंड-कस्टमर के लिए फ्री उपलब्ध होती हैं, जैसे फ्री फोन सुविधा आदि उपलब्ध होती है।

कितने प्रकार के एफएलपीपी अकाउंट्स मौजूद हैं?

चार प्रकार के एफएलपीपी अकाउंट्स मौजूद हैं, यथा - पीसीओ एफएलपीपी अकाउंट, पीसीओ लोकल एफएलपीपी अकाउंट, जनरल एफएलपीपी प्रीपेड अकाउंट और जनरल एफएलपीपी प्रीपेड + पोस्टपेड अकाउंट। तथापि कृपया बीएसएनएल वेबसाइट अथवा नजदीकी बीएसएनएल कार्यालय अथवा बीएसएनएल हैल्प डेस्क के माध्यम से जांच कर लें कि इस समय किस प्रकार की सर्विसेज उपलब्ध हैं।

मुझे किस प्रकार का अकाउंट कार्ड खरीदना चाहिए?

आपको लाइन अर्थात् पीसीओ अथवा जनरल लाइन आधारित अकाउंट कार्ड खरीदना चाहिए। सामान्य उपयोगकर्ता के मामले में अपनी आवश्यकतानुसार अर्थात् पूर्णतया अथवा प्रीपेड + पोस्टपेड अकाउंट कार्ड खरीदना चाहिए।

कितने प्रकार के रीचार्ज कूपन उपलब्ध हैं?

दो प्रकार के रीचार्ज कूपन उपलब्ध हैं, एक पीसीओ (दोनों प्रकार के अकाउंट्स के लिए समान) के लिए और एक सामान्य उपयोगकर्ताओं (दोनों प्रकार के अकाउंट्स के लिए समान) के लिए।

मुझे किस प्रकार का रीचार्ज कूपन खरीदना चाहिए?

अकाउंट प्रोफाइल के अनुसार ही रीचार्ज कूपन खरीदना चाहिए। रीचार्ज कूपन पर उल्लेख होता है कि रीचार्ज कूपन के उपयोग से किस प्रकार का अकाउंट कार्ड रीचार्ज किया जा सकता है।

क्या केवल फिक्स्ड लाइन से एफएलपीपी सर्विस एक्सेस की जा सकती है?

एफएलपीपी सर्विस फिक्स्ड लाइन के साथ-साथ डब्ल्यूएलएल नेटवर्क से एक्सेस की जा सकती है। तथापि बीएसएनएल समय-समय पर घोषणा करेगा कि किन-किन एक्सचेंजों से यह सर्विस उपलब्ध होगी। इस समय यह सर्विस ओसीबी-283, एएक्सई-10, ईडब्ल्यूएसडी, 5ईएसएस और ई10बी प्रकार की एक्सेंचो के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है।

मैं पहली बार अपना अकाउंट कैसे एक्सेस कर सकता हूं? अथवा मैं अपनी लाइन अपने अकाउंट से कैसे जोड़ सकता हूं?

पहली बार की डायलिंग प्रक्रिया अकाउंट कार्ड के प्रकार और निम्नलिखित पर निर्भर करती है:

  • एफएलपीपी पीसीओ अकाउंट अथवा एफएलपीपी लोकल पीसीओ अकाउंट- 1284# डायल करें और घोषणा का अनुपालन करें अथवा रिमोट एक्सेस का उपयोग करें अर्थात् पीसीओ से 1806 345 (पूर्व एवं उत्तर क्षेत्र के लिए और पश्चिम एवं दक्षिण क्षेत्र के लिए 1806 233 अकाउंट कार्ड नंबर डायल करें) नंबर डायल करें और अपनी लाइन (सीएलआई) अपने अकाउंट से जोड़ने के लिए घोषणा का अनुपालन करें।
  • एफएलपीपी जनरल अकाउंट पूर्णतया प्रीपेड - डायल 1284# डायल करें और घोषणा का अनुपालन करें अथवा रिमोट एक्सेस का उपयोग करें अर्थात् पीसीओ से 1806 345 (पूर्व एवं उत्तर क्षेत्र के लिए और पश्चिम एवं दक्षिण क्षेत्र के लिए 1806 233 अकाउंट कार्ड नंबर डायल करें) नंबर डायल करें और अपनी लाइन (सीएलआई) अपने अकाउंट से जोड़ने के लिए घोषणा का अनुपालन करें।
  • एफएलपीपी जनरल अकाउंट पोस्टपेड + प्रीपेड - रिमोट एक्सेस का उपयोग करें अर्थात् 1806 345 (पूर्व एवं उत्तर क्षेत्र के लिए और पश्चिम एवं दक्षिण क्षेत्र के लिए 1806 233 अकाउंट कार्ड नंबर डायल करें) डायल करें, जिसके बाद आपको अकाउंट नंबर डायल करने को कहा जाएगा, अकाउंट नंबर डायल करें। अब आपसे पिन नंबर डायल करने को कहा जाएगा, पिन नंबर डायल करें। अब आपसे गंतव्य नंबर डायल करने को कहा जाएगा, गंतव्य नंबर डायल करें, इसके बाद हैश लगाएं अथवा मेनु एक्सेस करने के लिए हैश के बाद 9 डायल करें। अपनी लाइन अटैच करने के लिए सर्विस नंबर 4 डायल करें, जारी रखने के लिए 1 डायल करें।

विभिन्न डायलिंग प्रक्रियाएं क्या हैं?
  • डायरेक्ट एक्सेस - गंतव्य नंबर सीधे डायल करें। इसका प्रमाणन स्वतः होता है। आप उसी टेलीफोन नंबर से फोन कर सकते हैं जिसकी (लाइन) सीएलआई अकाउंट से अटैच हो। इस उद्देश्य के लिए आपकी टेलीफोन लाइन स्थानीय एक्सचेंज से कंफीगर होती है। इसका उपयोग पीसीओ मालिकों और जनरल एफएलपीपी वाले पूर्णतया पेड यूजर्स द्वारा किया जा सकता है।
  • रिमोट एक्सेस - एफएलपीपी अकाउंट किसी भी टेलीफोन लाइन से उपयोग किया जा सकता है। इस सर्विस के उपयोग के लिए 1806 345 (पूर्व एवं उत्तर क्षेत्र के लिए और पश्चिम एवं दक्षिण क्षेत्र के लिए 1806 233 अकाउंट कार्ड नंबर डायल करें) डायल करें, जिसके बाद आपको अकाउंट नंबर डायल करने को कहा जाएगा, अकाउंट नंबर डायल करें। अब आपसे पिन नंबर डायल करने को कहा जाएगा, पिन नंबर डायल करें। अब आपसे गंतव्य नंबर डायल करने को कहा जाएगा, गंतव्य नंबर डायल करें, इसके बाद हैश लगाएं अथवा मेनु एक्सेस करने के लिए हैश के बाद 9 डायल करें। अपनी लाइन अटैच करने के लिए सर्विस नंबर 4 डायल करें, जारी रखने के लिए 1 डायल करें। इसका पहली बार उपयोग पीसीओ मालिकों और जनरल एफएलपीपी वाले पूर्णतया पेड यूजर्स द्वारा किया जा सकता है। जनरल एफएलपीपी अकाउंट्स पोस्टपेड + प्रीपेड अपनी लाइन अटैच/डिटैच करने के लिए रिमोट एक्सेस का उपयोग कर सकते हैं और अन्य लाइनों से कॉलें कर सकते हैं।
  • एक्सप्रेस एक्सेस 1805 345 (पूर्व एवं उत्तर क्षेत्र के लिए और पश्चिम एवं दक्षिण क्षेत्र के लिए 1806 233 अकाउंट कार्ड नंबर डायल करें) डायल करें, इसके बाद गंतव्य नंबर डायल करें। अकाउंट नंबर एवं पिन प्रमाणन डायल करने की कोई आवश्यकता नहीं है।इस उद्देश्य के लिए मेनु मेनेजमेंट फीचर के उपयोग से अपनी टेलीफोन लाइन को अकाउंट से अटैच करें। जनरल एफएलपीपी पोस्टपेड + प्रीपेड अकाउंट धारक द्वारा इसकी अटैच्ड लाइनों से कॉल करने के लिए इसका उपयोग किया जाएगा।

मेनु प्रबंधन विकल्पों से मैं क्या कर सकता हूं?

आप अपनी पिन को बदल सकते हैं, पिन को इनेबल/डिसेबल कर सकते हैं, अपनी लाइन (सीएलआई) को अटैच अथवा डिटैच कर सकते हैं, भाषाओं का चयन कर सकते हैं, अकाउंट में अपने क्रेडिट की जानकारी ले सकते हैं, अपना अकाउंट रीचार्ज आदि कर सकते हैं।