टोल फ्री सर्विस


टोल फ्री फोन सर्विस से क्या अभिप्राय है?

  • यह सेवा चार्जिंग में नए फंक्शन दर्शाती है, एक सर्विस उपभोक्ता को एक कॉल का भुगतान कॉल करने वाली पार्टी के द्वारा किया जाएगा।
  • सभी प्रभार सर्विस उपभोक्ता पर लागू होते हैं।
  • कॉल करने वाले यूजर किसी प्रकार का सेवा शुल्क नहीं लिया जाता।
  • अन्य आपरेटरों के नेटवर्क से भी सर्विस एक्सेस हो सकती है।
  • 11 अंक का नंबर 1800-XYZ-ABCD

टोल फ्री फोन सर्विस के लिए कौन सब्सक्राइब कर सकता है?

  • बड़े ग्राहक का आधार वाले अथवा कॉल सेंटर वाले एंटरप्राइज अथवा संगठन।
  • रिटेल उत्पाद और सर्विसेज इंडस्ट्री।
  • आदर्श के लिए होटल और रेस्तरां।
  • बिक्री के बाद सपोर्ट प्रदान करने वाली कंपनियां जिसमें ग्राहक बिजनेस उत्पादों अथवा सेवाओं की गुणवत्ता को लेकतर को एक फ्री फोन नंबर से जुड़ता है।
  • संपूर्ण बिजनेस कम्यूनिटी जनरल होती है।

टोल फ्री फोन उपभोक्ताओं को बीएसएनएल क्या ऑफर देता है?


हमारे एडवांस फीचर एक बंडल्ड सोल्यूशंस का ऑफर देते हैं, जो आपके संगठन की आवश्यकताओं के अनुरूप कॉलें ट्रैक करने और उन्हे रूट करने में मदद करेंगी और सेवा में लंबे समय तक आने वाली बाधाओं से सुरक्षा प्रदान करेंगी। इसके अलावा ये ग्राहक सपोर्ट सर्विसेज पर होने वाले आपके कुल व्यय को कम करने में भी सहायता करेंगी।

सिंगल आल इंडिया नंबर - पूरे भारत सहित अन्य आपरेटरों के नेटवर्क से एक्सेस हो सकने वाला 11 अंक वाला एक सिंगल नंबर। सेवा की एक्सेस के लिए एसटीडी सुविधा का होना आवश्यक नहीं है।

दिन का समय /टाइम इंटरवल रूटिंग - संगठनों को दिन के समय के आधार पर विभिन्न आंसरिंग लोकेशनों को कॉलें रूट करने की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, यदि आपका ग्राहक सेवा विभाग बंद है, तो आप कॉलर को अन्य वैकल्पिक रूट दे सकते हैं।

सप्ताह के किसी दिन की रूटिंग - केवल दिन के समय की टेस्टिंग के लिए ही कॉल नही की जा सकती बल्कि टेस्टिंग दिन के प्रकार के रूप में भी टेस्टिंग की जा सकती है।

ओरिजन आधारित राउटिंग - कॉल के मूल स्थान के आधार पर कॉल के गंतव्य का रूट सेट किया जा सकता है।

कॉल वितरण - आपके संगठन को स्टाफिंग लेवल पर आधारित कॉलों को रूट करने की अनुमति देता है। यदि एक लोकेशन में स्टाफ की कमी है, तो आप कॉलों को इस प्रकार बांट सकते हैं कि ये कॉलें दो या अधिक आंसरिग लोकेशनों पर जा सकें। कॉल को बांटने का कार्य उस प्रतिशत वितरण पर आधारित होता है जो आप निर्धारित करते हैं।

लाइन हंटिंग - आपके संगठन को एक अथवा अधिक इंस्टालेशन की अनुमति देती है जहां से कॉल का उत्तर दिया जा सकता है।

कॉल लिमिटर - एकसाथ होने वाली अधिकतम कॉलों को सीमित करता है और इससे संगठन को संसाधनों की डाइमेंशन में मदद मिलती है।

कॉल को लाइन में रखना - कॉल मिलने पर उसे व्यस्त दिखाता है अथवा कॉल लिमिटर पर पहुंचकर उसे लाइन में रखता है और जैसे ही फ्री कंडीशन मिलती है कॉल का उत्तर दिया जाता है।

हालात आधारित रूटिंग - किसी गंतव्य पर कॉल को निम्नलिखित परिस्थियों में भिन्न गंतव्य नंबर पर री-रूट किया जा सकता है :
  • व्यस्त
  • कोई उत्तर नहीं
  • कॉल लिमिटर तक पहुंचने पर।

इंटरएक्टिव वॉयस रेस्पांस - सर्विस उपभोक्ता द्वारा निर्धारण के अनुसार मेनु विकल्प से सलेक्ट किए गए की-होर्ड इनपुट पर आधारित उपयुक्त व्यक्ति अथवा विभाग को आईवीआर रूट कॉलें।

ब्लैक एंड व्हाइट लिस्ट - आपके संगठन को किसी विशिष्ट ऑरिजनेटिंग एरिया से चुनिंदा इनकमिंग कॉलों को ब्लॉक करने की अनुमति देती है। इस तरह से, आप अपने एरिया के टोल-फ्री/यूएएन कवरेज से अपने क्षमतावान कॉलरों से मिलान कर सकते हैं और अनावश्यक कॉलों को हैंडल करके लागत में भी बचत कर सकते हैं।

इनकमिंग ग्रे लिस्ट - जब कोई कॉलिंग लाइन ग्रे लिस्ट में जुड़ जाती है, तो इसके साथ एक पिन जुड़ जाती है। जब ग्रे लिस्ट से कोई कॉलर सर्विस को एक्सेस करता है, तो प्रमाणिकरण के लिए उससे पिन नंबर मांगा जाता है।

विस्तृत बिल - प्राप्त कॉलों का विवरण उपलब्ध कराया जाता है। इससे संगठन को मार्केटिंग और बिजनेस प्लानिंग में मदद मिलती है।

टोल फ्री फोन सर्विस के लिए कितना टैरिफ है?

स्लाइड डाउन || स्लाइड अप

1. सेवा के लिए प्रोसेसिंग प्रभार
(नॉन रिफंडेबल)
रु. 3000/-
2. सिक्योरिटी डिपॉडिट (रिफंडेबल)
(प्रत्येक 6 माह में समीक्षा की जाएगी)
आरंभ में रु.10,000/- एवं 2 माह की औसत बिलिंग के अनुसार अपडेट किया जाएगा
3. सेवा के लिए फिक्स्ड मासिक प्रभार रु.1000/- प्रति माह
4. कॉल प्रभार बेसिक/डब्ल्यूएलएल से
  लोकल (समान एसडीसीए से) रु.1.20/120 सेकेंड
  इंट्रा सर्किल (समान सर्किल में) रु.1.20/60 सेकेंड
  इंटर सर्किल (सर्किल के बाहर) रु.1.60/60 सेकेंड
    सेल्यूलर से

 

  सर्किल के भीतर रु.1.20/60 सेकेंड
  सर्किल के भीतर रु.1.60/60 सेकेंड
  नेशनल रोमिंग रु.1.60/60 सेकेंड
5. फ्री फोन उपभोक्ता को छूट
(टिप्पणी: छूट नॉन-ग्रेडिड आधार पर होगी)

 

मासिक बिल छूट
10000 तक शून्य
10001 फोन 50000 10 %
50001 फोन 250000 15 %
250001 फोन 500000 20 %
> 500000 25 %
6. सेवा में किसी आशोधन के लिए प्रभार
उपभोक्ता के अनुरोध पर
रु.100/- टेस्टिंग आशोधन
7. विस्तृत बिल की सॉफ्ट कॉपी
(उपभोक्ता की मांग पर) (प्रति माह)
रु.100/-
8. वैनिटी नंबर प्रभार (वैकल्पिक) एकमुश्त मासिक भुगतान
  सुपर प्रीमियम (श्रेणी ए) रु.10000/- रु.1000/-
  प्रीमियम (श्रेणी बी) रु.7500/- रु.750/-
  प्राइम (श्रेणी सी) रु.5000/- रु.500/-

मैं इस सेवा के लिए कैसे सब्सक्राइब कर सकता हूं?

कस्टमर सर्विस नंबर 1800-345-1800 अथवा अपने क्षेत्र के किसी बीएसएनएल ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क द्वारा।
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