फोन प्लस सर्विसेज

वेदिन बीत चुके जब मूलतः टेलीफोन केवल कॉल करने और उन्हें प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल हुआ करते थे. आधुनिकतम एक्सचेंजों की सहायता से, बीएसएनएल आपको फोन सहित सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें आपके पुराने मूल फोन को आधुनिक उपकरण से बदला जाता है ताकि आप विभिन्न अनुप्रयोगों में उसका इस्तेमाल कर सकें.

 


22 जनवरी, 2003 से फोन सहित सभी सुविधा निशुल्क उपलब्ध हैं.

कॉल वेटिंग

जब आपका टेलीफोन व्यस्त हो, तो इस सुविधा से आप इनकमिंग कॉलें रिसीव कर सकते हैं. जब आप बात करने में व्यस्त होंगे तो थोड़े-थोड़े अंतराल पर आपके फोन पर पिप-पिप की ध्वनि आएगी कि कोई अन्य कॉलर आपकी प्रतीक्षा कर रहा है, बशर्ते आपने यह सुविधा एक्टिवेट करवा रखी हो. आप किसी भी कॉलर को प्रतीक्षा करवाकर किसी अन्य कॉलर से बात कर सकते हैं. दो कॉलरों के बीच होने वाली आपकी बातचीत को पूरी तरह गुप्त रखा जाता है.


एक्टिवेशन/डीएक्टिवेशन के लिए प्रक्रिया:

  • 118 डायल और एंगेज टोन के समान किंतु बीप की ध्वनियों के बीच लंबे गैप वाली एक्सेपटेंस टोन प्राप्त करें.
  • 119 डायल और एक्सेपटेंस टोन प्राप्त करें.

संक्षिप्त डायलिंग

आप कुछ व्यक्तियों को अक्सर कॉल करते होंगे. इन नंबरों को आप 1 अथवा 2 अक्षरों के संक्षिप्त कोड में प्रोग्राम कर सकते हैं. संक्षिप्त डायलिंग के लिए अधिकतम 20 नंबरों को प्रोग्राम किया जा सकता है. यह एसटीडी/आईएसडी के लिए आदर्श है.


Procedure:

 

स्टेप 1 अपना शॉर्ट कोड चुनें आप जिन नंबरों पर अक्सर कॉल करते हैं, उनके शॉर्ट कोड अर्थात् '15' के लिए नंबर xxxxxx.चुने (यदि यह एसटीडी नंबर है, तो एसटीडी कोड+xxxxxx)
स्टेप 2 कोड एक टेलीफोन नंबर के लिए शॉर्ट कोड रजिस्टर करें. अपने टेलीफोन पर 110 डायल करें, तब शॉर्ट कोड के बाद उपभोक्ता का नंबर अर्थात् 110 15 xxxxxx डायल करें.
स्टेप 3 संक्षिप्त कोड का उपयोग करते हुए नंबर डायल करने के लिए 111 नंबर डायल करें, उसके बाद नंबर अर्थात् 111 15 i.e डायल डायल करने के लिए शॉर्ट कोड डायल करें, xxxxxx डायल हो जाएगा.
समान नंबर रद्द करने अथवा पुनः-आबंटित करने के लिए नंबर 110 15 yyyyy डायल करें (नया टेलीफोन नंबर) यह पिछले नंबर xxxxxx के स्थान कोड 15 के लिए नया नंबर yyyyyy स्टोर करेगा.

हॉट लाइन

जैसे ही आप हैंडसेट उठाते हैं तो आप आप बिना डायल किए एक पूर्व-निर्धारित नंबर से सीधे कनेक्ट होना चाहेंगे. उसी समय आप अपनी पसंद के किसी अन्य नंबर को डायल करने की सुविधा भी पाना चाहेंगे. डीलेड हॉटलाइन फीचर द्वारा कोडल एक्सचेंज में यह सुविधा प्राप्त करना संभव है. आपके अनुरोध पर एक्सचेंज के स्टाफ द्वारा आपकी पसंद का नंबर प्रोग्राम किया जा सकता है.ऐसा होने पर, यदि आप टेलीफोन उठाते हैं और 5 सेकेंड के भीतर डायल नहीं करते हैं, तो आप स्वतः प्रोग्राम किए हुए नंबर से कनेक्ट हो जाएंगे. तथापि यदि आप 5 सेकेंड के भीतर डायल करते हैं, तो आप सामान्यतः की जाने वाली आउटगोइंग कॉल कर सकते हैं.

कॉल ट्रांसफर (कॉल फॉरवर्ड)

मोबाइल का अधिकांशतः उपयोग करने वाले ऐसे व्यक्तियों के लिए यह बहुत उपयोगी है, जो इनकमिंग कॉलें मिस नहीं करना चाहते. इस सुविधा के उपयोग से आपके द्वारा नामित टेलीफोन नंबर पर कॉलें फॉरवर्ड की जा सकती हैं.

एक्टिवेशन/डी-एक्टिवेशन की प्रक्रिया:

  • 114 डायल करें उसके बाद जिस टेलीफोन नंबर पर कॉल ट्रांसफर की जानी है, वह नंबर डायल करें. इस पर वह एक्सेपटेंस टोन प्राप्त करेगा.
  • 115 डायल करें और कॉल प्राप्ति टोन की प्रतीक्षा करें.

आटोमैटिक वेक-अप/रिमाइंडर कॉल सर्विस

जब आप किसी विशिष्ट समय पर रिमाइंडर देना चाहें, तो आपको एक्सचेंज को सिर्फ एक कॉल करनी होती है और रिमाइंड किए जाने वाले समय बताना होता है. इस सुविधा से आपके द्वारा निर्धारित समय पर एक्सचेंज से स्वतः टेलीफोन के निर्धारित उपयोगकर्ता को कॉल कर दी जाएगी.
  • 116 डायल करें (पंजीकरण कोड) उसके बाद वह समय डायल करें जिस वक्त आप रिमाइंडर अथवा जागना चाहते हैं अर्थात् प्रातः 06.15 बजे जागने के लिए आपको 1160615 डायल करना होगा.
  • 117 डायल करें (रद्दकरण कोड) उसके बाद वह समय डायल करें जिस वक्त आपने कॉल बुक की है.

नंबर/कॉल हंटिंग सर्विस

यदि आपके पास एक से अधिक टेलीफोन लाइनें हैं, यह सुविधा आपके कॉलर के लिए बहुत उपयोगी होगी. यदि कॉल की गई लाइन व्यस्त है, तो आपके कॉलर को डिस्कनेक्ट होने और अन्य लाइनों पर डायल करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. यह सुविधा इनकमिंग कॉल को स्वतः फ्री लाइन पर ट्रांसफर कर देगी.

कॉलिंग लाइन आईडेंटिटी प्रेजेन्टेशन (सीएलआईपी)

उपभोक्ता को बाजार से अलग से सीएलआईपी उपकरण खरीदना होता है. इस सुविधा के उपयोग से आप टेलीफोन उठाने से पहले कॉल किए गए नंबर को देख सकते हैं. इससे अनचाहे कॉलर को ढूंढ पाना बहुत उपयोगी सिद्ध होता है. तथापि, सीएलआईपी उपकरण उपयोगकर्ताओं द्वारा स्वयं खरीदा और इंस्टाल किया जाता है.

कॉलिंग लाइन आईडेंटिफिकेशन (सीएलआई) अनाउंसमेंट सर्विस

164 डायल करें और आप जिस फोन लाइन का वह नंबर सुनें जिस पर आप कॉल करना चाहते हैं. जब आप अपने फोन नंबर को सशंकित हो, तो यह बहुत उपयोगी सेवा है.

फोन बैल चैक

161 डायल करें और कुछ सेकेंड बाद हैंड सेट पर वापस रख दें. आपका फोन जल्द ही बज उठेगा. यह आपके फोन की घंटी की आवाज़ को एडजस्ट करने और उसके कामकाज की जांच करने के लिए उपयोगी है.

इलेक्ट्रॉनिक लॉकिंग के लिए एसटीडी/आईएसडी


गलत उपयोग से शत-प्रतिशत बचने के लिए, आप इलेक्ट्रॉनिक तरीके से अपना टेलीफोन लॉक कर सकते हैं. इसके लिए आपको केवल सीक्रेट कोड का पता होना चाहिए. आप लोकल, एसटीडी अथवा आईएसडी कॉलें को कई तरह से लॉक/अनुमत कर सकते हैं अर्थात् सभी कॉलें को अनुमति दे सकते हैं, केवल लोकल कॉलों को अनुमति दे सकते हैं, केवल एसटीडी एवं लोकल कॉलों को अनुमति दे सकते हैं, सभी आउटगोइंग कॉलों आदि को रोक सकते हैं.


सीक्रेट कोड का पंजीकरण करें मान लीजिए आप 5555 को अपना सीक्रेट कोड बनाना चाहते हैं, तो इसके पंजीकरण के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें:
123 5555 5555 डायल करें उसके बाद एक्सेपटेंस के लिए प्रतीक्षा करें और उसके बाद फोन डिस्कनेक्ट कर दें. आपका कोड पंजीकृत हो जाता है.
सीक्रेट कोड बदलें मान लीजिए आप वर्तमान कोड को 5555 से बदलकर 4444 करना चाहते हैं, तो
123 5555 4444 डायल करें, उसके बाद एक्सेपटेंस के लिए प्रतीक्षा करें और उसके बाद फोन डिस्कनेक्ट कर दें. आपका नया कोड (4444) पंजीकृत हो जाता.
सीक्रेट कोड (उदाहरण 5555) के उपयोग से सुविधा को रोकना/आरंभ करना.
रोकी गईं एसटीडी/आईएसडी कॉलें 124 5555 1 डायल करें उसके बाद एक्सेपटेंस टोन के लिए प्रतीक्षा करें और उसके बाद डिस्कनेक्ट करें. अब एसटीडी/आईएसडी कॉलें रोक दी जाएंगी.
ओपन एसटीडी/आईएसडी कॉलें 124 5555 0 डायल करें उसके बाद एक्सेपटेंस टोन के लिए प्रतीक्षा करें और उसके बाद डिस्कनेक्ट करें. अब एसटीडी/आईएसडी कॉलें की जा सकती हैं.
ओपन एसटीडी कॉलें केवल 124 5555 3 डायल करें उसके बाद एक्सेपटेंस टोन के लिए प्रतीक्षा करें और उसके बाद डिस्कनेक्ट करें. अब एसटीडी कॉलें की जा सकती हैं.
एसटीडी/आईएसडी/मैनुअल ट्रंक कॉलें रोकना 124 5555 2 डायल करें उसके बाद एक्सेपटेंस टोन के लिए प्रतीक्षा करें और उसके बाद डिस्कनेक्ट करें. अब एसटीडी/आईएसडी/मैनुअल ट्रंक कॉलें रोक दी जाएंगी. (यह कॉलों को 95 लेवल तक भी रोक सकेगा).
लोकल कॉलें रोकना 124 5555 4 डायल करें उसके बाद एक्सेपटेंस टोन के लिए प्रतीक्षा करें और उसके बाद डिस्कनेक्ट करें. अब लोकलकॉलें रोक दी जाएंगी. (केवल एसटीडी सुविधा उपलब्ध होने पर लागू होगा.).
केवल लोकल कॉलें ओपन करना 124 5555 1 अथवा 2 डायल करें उसके बाद एक्सेपटेंस टोन के लिए प्रतीक्षा करें और उसके बाद डिस्कनेक्ट करें. अब लोकल कॉलें की जा सकती है.

 

कॉल कॉन्फ्रेंसिंग


इस सेवा के द्वारा 3 अथवा अधिक पार्टियों के बीच कॉन्फ्रेंस आयोजित की जा सकती है. यह सेवा तकनीकी व्यवहार्यता की शर्त पर उपलब्ध होती है.