नए टेलीफोन कनेक्शन

नए टेलीफोन कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

बीएसएनएल अपने उपभोक्ताओं को निम्नलिखित मुख्य श्रेणियों में टेलीफोन कनेक्शन ऑकर करता है:


स्थाई कनेक्शन:

विभिन्न उपभोक्ता श्रेणियों के मुताबिक निम्नलिखित आठ श्रेणियों के लिए स्थाई कनेक्शन उपलब्ध है.
स्कीमों के बारे में विवरण के लिए यहां क्लिक करें.

आकस्मिक कनेक्शन :

सामाजिक/धार्मिक समारोहों, विवाहों, प्रदर्शनियों आदि के लिए, अधिकतम 30 दिन की अवधि के लिए, आकस्मिक कनेक्शन उपलब्ध कराए जाते हैं।

पंजीकरण की प्रक्रिया
  • नए टेलीफोन कनेक्शन के लिए निर्धारित मानक आवेदन फार्म बीएसएनएल के किसी भी नामित कार्यालय अथवा देश में किन्हीं भी स्थित ग्राहक सेवा केंद्रों से निःशुल्क प्राप्त किए जा सकते हैं। इन फार्मों की फोटोप्रतियां और इंटरनेट से डाउनलोड किए गए आवेदन फार्म भी स्वीकार किए जाते हैं।
  • पंजीकरण के लिए पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन फार्म के साथ डिमांड ड्राफ्ट महाप्रबंधक/टीडीएम/टीडीई/एसडीई कार्यालय में दस्ती दिए जा सकते हैं।
  • पूर्ण रूप से भरे गए आवेदन फार्म अपेक्षित पंजीकरण राशि के डिमांड ड्राफ्ट, जो नामित अधिकारी के नाम से बना हो, के साथ पंजीकृत डाक द्वारा भी उस महाप्रबंधक/टीडीएम/टीडीई/एसडीई कार्यालय में भेजे जा सकते हैं, जिसके कार्यक्षेत्र के अंतर्गत टेलीफोन कनेक्शन लगाया जाना हो।
  • ऐसे क्षेत्रों में जहां टेलीफोन 'ऑन डिमांड' उपलब्ध हो जाते हैं, नए टेलीफोन कनेक्शन (NTC) के फार्म डिमांड ड्राफ्ट के बिना जमा कराए जा सकते हैं। ऐसे मामलों में, नए टेलीफोन कनेक्शन का फार्म प्राप्त होने पर देय इंस्टालेशन भार के भुगतान के लिए डिमांड नोट जारी किया जाएगा। डिमांड नोट के अनुसार भुगतान प्राप्त होने के बाद, टेलीफोन कनेक्शन की इंस्टालेशन के लिए ओबी तत्काल जारी कर दी जाएगी।
  • नए कनेक्शन/टेलीफोन कनेक्शन शिफ्ट करने के लिए बोनाफाइड वेरिफिकेशनका कार्य विभाग द्वारा नया टेलीफोन कनेक्शन स्वीकृत होने अथवा विद्यमान फोन के नए पते पर शिफ्ट होने से पहले किया जाता है।