बिलिंग


डुप्लीकेट बिल कैसे प्राप्त किया जाता है?

आप अपने जोन के कस्टमर रिलेशंस ऑफिसर से बिल की राशि दर्शाते हुए डुप्लीकेट बिल प्राप्त कर सकते हैं। यह बिल आप अपने जोन के लेखा अधिकारी टेलीफोन राजस्व से भी प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा के लिए कोई फीस नहीं वसूली जाती। बकाया बिलों के विवरण, जहां कही इंस्टाल हों, इंटरएक्टिव वॉयस रेस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से भी प्राप्त किए जा सकते हैं? आईवीआरएस के माध्यम से बिलों की फैक्स इमेज भी प्राप्त की जा सकती है।

किराए पर छूट कैसे प्राप्त की जाती है?
  • एैसे कारण जिनके लिए बीएसएनएल जिम्मेदार है लंबी अवधि में सेवाएं बाधित होने पर ग्राहकों को निश्चित मासिक शुल्क (एफएमसी) में छूट नीचे दी गई है:

  • क्र. सं.

    निरंतर दोषों की अवधि

    किराए में छूट

    1.

    3 दिनों तक लंबित दोष

    शून्‍य

    2.

    3 दिन से अधिक लेकिन 7 दिनों से कम के लंबित दोष

    7 दिन

    3.

    7 दिन से अधिक लेकिन 15 दिनों से कम के लंबित दोष

    15 दिन

    4.

    15 दिन से अधिक के लंबित दोष

    एक माह


  • यदि ग्राहक कारणों से सेवाएं प्रभावित होती हैं, तो दोषपूर्ण अवधि के लिए किराये में छूट की अनुमति नहीं दी जा सकती है।
  • बीएसएनएल कारण से सेवाएं प्रभावित होने पर, दोषपूर्ण अवधि के लिए किराये में छूट सब्सक्राइबर को दी जा सकती है। इसकी अनुमति केवल तभी दी जाएगी जब इस संबंध में सब्सक्राइबर का लिखित अनुरोध प्राप्त हो।
  • संबंधित क्षेत्र के डीजीएम के अनुमोदन से छूट दी जा सकती है ।
  • स्वचालित किराए में छूट नहीं दी जा सकती।
  • यदि किसी क्षेत्र विशेष के किराए में छूट के मामले लगातार मिलते रहते हैं तो जवाबदेही तय करने की जरूरत है।
डिस्कनेक्शन के बाद मैं रिकनेक्शन कैसे पा सकता हूं?
  • यदि डिस्कनेक्शन की तारीख से 3 माह के भीतर रिकनेक्शन का अनुरोध किया जाता है तो, कस्टमर रिलेशंस ऑफिसर बकाया बिल वसूल करते हुए रिकनेक्शन की अनुमति देगा। रिकनेक्शन प्रभार आगामी टेलीफोन बिल के माध्यम से लिए जाएंगे। रिकनेक्शन उसी दिन अथवा अगले दिन कर दिया जाता है।
  • यदि इसमें तीन माह से अधिक का समय बीत जाता है तो, केबल पेयर और इंडीकेटर नंबर की गारंटी नहीं रहती। तथापि, यदि उपभोक्ता रिकनेक्शन के लिए आवेदन करता है, तो इस संबंध में रिकनेक्शन प्रभार सहित समस्त बकाया वसूलते हुए लेखा अधिकारी (टीआर) द्वारा कार्रवाई की जाएगी। जहां कहीं आवश्यक हो, सिक्योरिटी डिपॉजिट की समीक्षा की जाएगी और उसकी मांग की जाएगी।
  • 6 माह से अधिक अवधि के मामले में, ऐसी लाइनें स्थायी रूप से बंद मानी जाती हैं। तथापि, संबंधित उप महाप्रबंधक अपने विवेकानुसार रिकनेक्शन का अनुमोदन दे सकता है, इस मामले में बकाया बिलों, रिकनेक्शन फीस और सिक्योरिटी डिपॉजिट, यदि कोई हो, के अतिरिक्त बीच की इस अवधि का किराया भी वसूल किया जाएगा। (ख) और (ग) के अंतर्गत आने वाले मामलों में लाइन को रिकनेक्ट करने के लिए फील्ड यूनिटों को रिकनेक्शन एएन (एनपीओ) जारी किया जाएगा।
मुझे बकाया बिलों के विवरण कहां से प्राप्त हो सकते हैं?

आप अपने जोन के कस्टमर रिलेशंस ऑफिसर से टेलीफोन की बकाया देय राशि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह बिल आप अपने जोन के लेखा अधिकारी टेलीफोन राजस्व से भी प्राप्त कर सकते हैं। बकाया बिलों के विवरण, जहां कही इंस्टाल हों, इंटरएक्टिव वॉयस रेस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से भी प्राप्त किए जा सकते हैं। आईवीआरएस के माध्यम से बिलों की फैक्स इमेज भी प्राप्त की जा सकती है।

टेलीफोन बिल जारी करने की ड्यू तारीख से क्या अभिप्राय है?
सेकेंडरी स्विचिंग एरिया (एसएसए) प्रमुखों द्वारा ग्राहकों को टेलीफोन बिल जारी किए जाते हैं। इनकी तारीख के बारे में एसएसए) प्रमुखों से जानकारी ली जा सकती है। टेलीकॉम सर्किल/मेट्रो टेलीफोन जिले बेहतर ग्राहक सेवा और कलेक्शन की बेहतर कार्यदक्षता के दोहरे उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए अब टेलीफोन बिल जारी करने के लिए तारीखों के निर्धारण का निर्णय लेंगे।
बिल की अवधि कितनी होती है?
एक माह में 3000 से अधिक कॉल करने वाले ग्राहकों को मासिक बिल जारी किया जाएगा और अन्य सभी बिल माह में दो बार जारी किए जाएंगे।
बिलों के भुगतान की क्या प्रक्रिया है
  • ग्राहकों द्वारा अपने टेलीफोन बिलों का भुगतान देय तिथि तक या उससे पहले नकद रूप में अथवा लोकल डिमांड ड्राफ्ट/चेक अथवा मनी आर्डर के द्वारा संबंधित एसएसए के किसी भी बीएसएनएल कैश काउंटर, ग्राहक सेवा केंद्र, सीटीओ/डीटीओ आदि पर किया जा सकता है। देय तिथि के बाद बिलों का भुगतान कुछ सीमित संग्रहण केंद्रों पर ही किया जा सकता है।
  • ग्राहकों को अपने बिलों का भुगतान बिल पर मुद्रित तारीख से पहले तक संबंधित एसएसए के किसी भी अधिकृत डाकघर (शाखा डाकघरों सहित) और राष्ट्रीयकृत/अनुसूचित बैंकों में करने की भी अनमति दी जाती है। वे अपने बिल की सामान्य तय तारीख के बाद एक सीमित अवधि तक संबंधित सर्किल प्रमुख द्वारा निर्धारित बैंकों/डाकघरों में ऐसे भुगतान कर सकते हैं।
बिल के भुगतान के लिए कितना समय अनुमत है?

ग्राहक को बिल पर मुद्रित तारीख तक उसका भुगतान करना होता है, बिल जारी होने की तारीख से 21 दिन के भीतर बिल का भुगतान करना होता है।

क्या बिलों के भुगतान के लिए कोई बाधा-रहित माध्यम भी हैं ?

हां। स्वैच्छिक जमा (रिजाल्विंग अकाउंट सिस्टम) और इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरेंस सर्विस (डेबिट) स्कीमों के द्वारा ग्राहक किसी कैश काउंटर अथवा बिल संग्रहण केंद्र पर जाए बिना अपने टेलीफोन बिलों का भुगतान कर सकता है। पहले वाली स्कीम में जमा राशि पर आकर्षक 9% वार्षिक ब्याज दर (2002-03) अर्जित किया जा सकता था और बाद वाली स्कीम में ग्राहकों को बिल की राशि पर 1% छूट (सेवा कर सहित) दी जाती है, बशर्ते छूट की यह राशि अधिकतम 1000 रु. (एक हजार रु. केवल) होती है।

सेवा कर की वर्तमान दर क्या है?

टेलीकॉम सर्विसज पर 12.36% की दर से सेवा कर लगाया जाता है जिसमें एजुकेशन सेस शामिल होता है।

मीटरिंग की अधिकता संबंधी शिकायत के निपटान के लिए क्या समय-सीमा निर्धारित है?

मीटरिंग की अधिकता संबंधी शिकायत सामान्यतया 2 माह के भीतर निपटाई जानी अपेक्षित होती है।