एफएक्यूआंसर्स स्मार्ट आईटीसी


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बीएसएनएल की स्मार्ट आईटीसी सर्विस क्या है?

स्मार्ट आईटीसी सर्विस से उपभोक्ता अपने टेलीफोन नंबर से जुड़े एक प्रीपेड अकाउंट द्वारा कॉल कर सकता है। प्रीपेड कार्ड ‘आईटीसी’ सर्विस की तरह, जिसमें प्रत्येक बार एक 16 अंकीय पिन के द्वारा प्रमाणन किया जाता है, स्मार्ट आईटीसी का प्रमाणन उसकी टेलीफोन लाइन से लिंक होता है, सरल उपयोग के लिए उपयोगकर्ता को प्रमाणन के लिए अकाउंट नंबर/पिन डायल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

स्मार्ट आईटीसी सर्विस की क्या-क्या विशेषताएं हैं?

स्मार्ट आईटीसी सर्विस फिक्स्ड लाइन पर प्रीपेड सुविधा उपलब्ध कराती है, जब किसी नंबर पर प्रीपेड की आवश्यकता नहीं होती तो टेलीफोन से सरल डी-लिंकिंग की सुविधा है। हर बारी कॉल करने के लिए अकाउंट नंबर/पिन डायल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती, एसटीडी/ईएसडी सुविधा, ऑनलाइन बैलेंस इन्क्वायरी, कोई उत्तर न मिलने, व्यस्त होने की स्थिति में ‘फॉलो ऑन फीचर’ और कॉल पार्टी को अन्य नंबर पर कॉल करने की सुविधा, सरल रीचार्ज और बिलों की कोई समस्या नहीं, फ्री लेवल 1 सर्विस जैसे 100, 101, 102 आदि उपलब्ध हैं, एंड-यूजर्स के लिए फ्री लेवल 1 आईएन सर्विसेज जैसे फ्री फोन आदि उपलब्ध हैं।

मुझे किस प्रकार के रीचार्ज कूपन खरीदने चाहिए?

आपको अपने अकाउंट प्रोफाइल के अनुसार ही स्मार्ट आईटीसी रीचार्ज कूपन खरीदने चाहिए।

क्या स्मार्ट आईटीसी सर्विस केवल फिक्स्ड लाइन से ही एक्सेस की जा सकती है?

स्मार्ट आईटीसी सर्विस फिक्स्ड लाइन के साथ-साथ डब्ल्यूएलएल नेटवर्क से भी एक्सेस की जा सकती है। हालांकि बीएसएनएल द्वारा ऐसे एक्सचेंजों के बारे में समय-समय पर घोषणा की जाएगी, जहां से ये सर्विसेज उपलब्ध होंगी। इस समय ये सुविधाएं ओबीसी-283, एएक्सई-10, ईडब्ल्यूएसडी, 5ईएसएस और ई10बी प्रकार की एक्सचेंजों के माध्यम से उपलब्ध हैं।

मैं अपनी लाइन अपने अकाउंट से कैसे अटैच कर सकता हूं?

कृपया 1806 345 (पूर्व और उत्तर क्षेत्र के लिए) और 1806 233 (पश्चिम और दक्षिण क्षेत्र के अकाउंट कार्डों के लिए) नंबर डायल करें, जिसके बाद आपसे अकाउंट नंबर मांगा जाएगा और उक्त अकाउंट नंबर डायल करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपसे पिन नंबर मांगा जाएगा और पिन नंबर डायल करने को कहा जाएगा। इसके बाद मेन मेनु मेनेजमेंट फीचर एक्सेस करने के लिए # के बाद 9 डायल करें। अपनी लाइन अटैच करने के लिए सर्विस नंबर 4 डायल करें, जारी रखने के लिए ‘1’ डायल करें।

मैं अपने अकाउंट का किसी अन्य फिक्स्ड लाइन (रिमोट एक्सेस) से कैसे उपयोग कर सकता हूं?

कृपया 1806 345 (पूर्व और उत्तर क्षेत्र के लिए) और 1806 233 (पश्चिम और दक्षिण क्षेत्र के अकाउंट कार्डों के लिए) नंबर डायल करें, जिसके बाद आपसे अकाउंट नंबर मांगा जाएगा और उक्त अकाउंट नंबर डायल करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपसे पिन नंबर मांगा जाएगा और पिन नंबर डायल करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपसे गंतव्य नंबर डायल करने को कहा जाएगा - # के बाद गंतव्य नंबर डायल करें।

स्मार्ट आईटीसी के उपयोग द्वारा विभिन्न डायलिंग प्रक्रियाएं कौन सी हैं?

अटैच्ड फिक्स्ड लाइन से एक्सप्रेस एक्सेस – गंतव्य नंबर के बाद कृपया 1806 345 (पूर्व और उत्तर क्षेत्र के लिए) और 1806 233 (पश्चिम और दक्षिण क्षेत्र के अकाउंट कार्डों के लिए) नंबर डायल करें । अकाउंट नंबर और पिन प्रमाणन की कोई आवश्यकता नहीं है। इस उद्देश्य के लिए मेनु मेनेजमेंट फीचर के उपयोग से अपनी टेलीफोन लाइन को अकाउंट से अटैच करें। फिक्स्ड लाइन से रिमोट एक्सेस - 1806 345 (पूर्व और उत्तर क्षेत्र के लिए) और 1806 233 (पश्चिम और दक्षिण क्षेत्र के अकाउंट कार्डों के लिए) नंबर डायल करें, जिसके बाद आपसे अकाउंट नंबर मांगा जाएगा और उक्त अकाउंट नंबर डायल करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपसे पिन नंबर मांगा जाएगा और पिन नंबर डायल करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपसे गंतव्य नंबर डायल करने को कहा जाएगा - # के बाद गंतव्य नंबर डायल करें।

मेनु मेनेजमेंट विक्लपों के माध्यम से मैं क्या-क्या कर सकता हूं?

आप अपनी पिन बदल सकते हैं, पिन को इनेबल / डिसेबल कर सकते हैं, अपनी लाइन (सीएलआई) अटैच अथवा डिटैच कर सकते हैं, भाषा का चयन कर सकते हैं, अकाउंट में अपना क्रेडिट जान सकते हैं, अपना अकाउंट रीचार्ज कर सकते हैं आदि।

मैं मेनु को कैसे एक्सेस कर सकता हूं?

आप दो तरीके से मेनु को एक्सेस कर सकते हैं: (1) अटैच्ड फिक्स्ड लाइन से - मेनु को एक्सेस करने के लिए आपको 1805-233-1284# डायल करना होगा। (2) अटैच्ड नही हुई फिक्स्ड लाइन से – रिमोट लॉगिन को़ 1806 345 (पूर्व और उत्तर क्षेत्र के लिए) और 1806 233 (पश्चिम और दक्षिण क्षेत्र के अकाउंट कार्डों के लिए) नंबर डायल करें, जिसके बाद आपसे अकाउंट नंबर मांगा जाएगा और उक्त अकाउंट नंबर डायल करने को कहा जाएगा। इसके बाद आपसे पिन नंबर मांगा जाएगा और पिन नंबर डायल करने को कहा जाएगा। इसके बाद मेन मेनु मेनेजमेंट फीचर एक्सेस करने के लिए # के बाद 9 डायल करें।

विभिन्न मेनु मेनेजमेंट विकल्प क्या हैं?

विभिन्न निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए डायलिंग सर्विस विकल्प द्वारा मेनु ऑपरेट किया जा सकता है: (i) भाषा के चयन संबंधी संशोधन के लिए ‘0’ डायल करें (ii) पिन मेनेजमेंट के लिए 1 डायल करें (इसके बाद पिन बदलने के लिए सब-मेनु में 1 डायल करें अथवा इनेबल या डिसेबल करने के लिए 2 डायल करें) (iii) रीचार्ज के लिए 2 डायल करें (iv) अपना अकाउंट बैलेंस जानने के लिए 3 डायल करें (v) अकाउंट की अटैचमेंट / डिटैचमेंट के लिए 4 डायल करें (vi) हैल्प के लिए 5 डायल करें (vii) रिमोट एक्सेस को इनेबल / डिसेबल करने के लिए 6 डायल करें (viii) रीडायल करने के लिए 7 डायल करें।

स्मार्ट आईटीसी सर्विस मुझे क्या फीचर उपलब्ध कराएगी?

ग्राहक को विकल्प है कि वह प्रीपेड कॉलें (स्मार्ट आईटीसी अकाउंट के माध्यम से) करने के साथ-साथ पोस्टपेड कॉलें (सीधे) कर सकता है।