इंटरनेट


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"संचारनेट" से क्या अभिप्राय है?

संचारनेट भारत संचार निगम लिमिटेड, भारत का एक देश व्यापी इंटरनेट एक्सेस नेटवर्क है। यह भारत के सभी प्रमुख शहरों में एक समर्पित और डायलअप (पीएसटीएन एवं आईएसडीएन) इंटरनेट एक्सेस सर्विस है। कई शहरों में यह सीएलआई आधारित अकाउंटरहित इंटरनेट एक्सेस करने का ऑफर भी देता है।

मैं एक समय में कितने उपयोगकर्ताओं को मेल भेज सकता हूं?

एक समय में अधिकतम 15 उपयोगकर्ताओं को मेल भेजी जा सकती है।

वेबमेल पर अटैचमेंट के लिए अनुमत टोटल साइज से क्या अभिप्राय है?

1 एमबी तक के अटैचमेंट की अनुमति है।

मेल क्लाइंट जैसे नेटस्केप मैसेंजर आदि के उपयोग से अनुमत ईमेल के टोटल साइज से क्या अभिप्राय है?

2 एमबी

संचारनेट डायलअप पैकेज के साथ मेल कोटा कितना है?

4 एमबी प्रति मेल बॉक्स। अधिक मेल कोटा के साथ अन्य डायलअप पैकेज जल्दी ही शुरु किया जाना संभावित है।

"संचारनेट कार्ड" से क्या अभिप्राय है?

संचारनेट कार्ड एक प्रीपेड इंटरनेट एक्सेस कार्ड है जिसमें निम्नलिखित फीचर होते हैं

  • अपनी पसंद के यूज़रआईडी के साथ इंटरनेट एक्सेस के लिए सेल्फ-रजिस्टर होना।
  • अपना विद्यमान 'संचारनेट' अकाउंट नवीनीकृत करना।
  • इंटरनेट एक्सेस पैकेजों की व्यापक रेंज।

कार्ड प्राप्त करने के लिए अपने शहर में ग्राहक सेवा केंद्र में संपर्क करें।

मैं संचारनेट मेल सर्वरों के माध्यम से आउटगोइंग मेल नहीं भेज पा रहा हूं? (आउटलुक यूजर्स)

इसके निम्नलिखत कारण हो सकते हैं:

  • आपका आउटगोइंग मेल सर्वर नाम सही तरीके से कंफीगर नहीं हुआ है। अतः आपको एरर दिखाई देगी। हॉस्ट 'nmr.sancharnet.in' नहीं मिल सकेगा। कृपया सत्यापित कर लें कि आपने सर्वर का सही नाम प्रविष्ट किया हो। अकाउंट: 'nmma.sancharnet.in', सर्वर: 'nmra.sancharnet.in', प्रोटोकॉल: एसएमटीपी, पोर्ट: 25, सुरक्षित (एसएसएल): नहीं, सॉकेट एरर: 11001, एरर नंबर: 0x800CCC0D

    (उपरोक्त उदाहरण में यह गलती है कि मेल सर्वर का नाम गलत कंफीगर किया गया है क्योंकि यह nmra.sancharnet.in के बजाय nmr.sancharnet.in है):

    इसकी जांच के उपाय:

    आउटलुक एक्सप्रेस ओपन करें—टूल्स पर क्लिक करें --> अकाउंट्स पर क्लिक करें --> मेल पर क्लिक करें --> अपना संचारनेट अकाउंट सलेक्ट करें (पहले से ही सैट किया जा चुका है), किसी संदेह से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि केवल एक सिंगल एंट्री की गई हो --> प्रापर्टिज़ पर क्लिक करें --> सर्वर पर क्लिक करें --> बॉक्स में एंट्री की जांच करें - आउटगोइंग मेल (एसएमटीपी) – सुनिश्चित करें कि इस बॉक्स में आपके आउटगोइंग मेल सर्वर का नाम सही हो। सुनिश्चित करें कि sancharnet.in को गलत रूप में न लिखा जाता हो। --> चेंज के मामले में एप्लाई पर क्लिक करें --> ओके पर क्लिक करें --> क्लोज़ पर क्लिक करें।
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  • आपका ईमेल एड्रेस गलत रूप में कंफीगर किया गया है अर्थात् xyz@hotmail.com अथवा xyz@sanchar.net.in जो सही एड्रेस के बजाय है xyz@sancharnet.in यदि ईमेल एड्रेस @hotmail.com, @yahoo.com अथवा @indiatimes.com आदि के साथ कंफीगर किया जाता है अर्थात् डोमेन @sancharnet.in के अलावा होता है तो संचारनेट आउटगोइंग मेल सर्वर मेल के माध्यम से आप मेल नहीं भेज पाते। कृपया यह भी सुनिश्चित करें कि ईमेल आईडी में अथवा sancharnet.in दोनों में स्पेलिंग की गलती न हो
    इसकी जांच के लिए उठाए जाने वाले कदम:

    आउटलुक एक्सप्रेस खोलें --> टूल्स पर क्लिक करें --> अकाउंट्स पर क्लिक करें --> मेल पर क्लिक करें --> अपना संचारनेट अकाउंट सलेक्ट करें (पहले ही सैटअप है) सुनिश्चित करें कि किसी संदेह से बचने के लिए यहां केवल एक सिंगल एन्ट्री हो --> प्रापर्टिज़ पर क्लिक करें --> बॉक्स में एन्ट्री की जांच करें - ईमेल एड्रेस - सुनिश्चित करें कि इस बॉक्स में आपका ईमेल एड्रेस प्रविष्ट किया जाता हो। सुनिश्चित करें कि sancharnet.in की स्पेलिंग गलत नहीं हो। एप्लाई पर क्लिक करें --> ओके पर क्लिक करें --> क्लोज़ पर क्लिक करें

  • एसएमटीपी प्रमाणन कंफीगर नहीं हुआ है। यदि एमएमटीपी प्रमाणन कंफीगर नहीं हुआ है तो आप निम्नानुसार एरर पाएंगे (इस उदाहरण में test222@sancharnet.in एड्रेस है, जिस पर ग्राहक अपनी मेल भेजने का प्रयास करता है, किन्तु उसने एसएमटीपी प्रमाणन को कंफीगर नहीं किया होता)
    मैसेज भेजा नहीं जा सका क्योंकि सर्वर द्वारा एक प्राप्तकर्ता को रिजेक्ट कर दिया गया था। रिजेक्ट किया गया ईमेल एड्रेस 'test222@sancharnet.in'. सब्जेक्ट ‘टेस्ट’, अकाउंट: 'nmma.sancharnet.in', सर्वर: 'smra.sancharnet.in', प्रोटोकॉल: एसएमटीपी, सर्वर रेस्पांस: '550 5.7.1 रिलेइंग की अनुमति नहीं है: test222@sancharnet.in', पोर्ट: 25, सिक्योर (एसएसएल): नहीं, सर्वर एरर: 550, एरर नंबर: 0x800CCC79

    इसकी जांच के लिए उठाए जाने वाले कदम:

    (क) आउटलुक एक्सप्रेस खोलें --> टूल्स पर क्लिक करें --> अकाउंट्स पर क्लिक करें --> मेल पर क्लिक करें --> अपना संचारनेट अकाउंट सलेक्ट करें (पहले ही सैटअप है) सुनिश्चित करें कि किसी संदेह से बचने के लिए यहां केवल एक सिंगल एन्ट्री हो --> प्रापर्टिज़ पर क्लिक करें --> सर्वर पर क्लिक करें --> मेरे सर्वर के लिए प्रमाणन अपेक्षित है, पर टिक करें --> सेटिंग्स पर क्लिक करें --> सुनिश्चित करें कि यूज़ सेम सेटिंग एज माई इनकमिंग मेल सर्वर, सलेक्ट किया जाता हो --> एप्लाई पर क्लिक करें --> ओके पर क्लिक करें --> क्लोज़ पर क्लिक करें
    (ख) आउटलुक एक्सप्रेस खोलें --> टूल्स पर क्लिक करें --> अकाउंट्स पर क्लिक करें --> मेल पर क्लिक करें --> अपना संचारनेट अकाउंट सलेक्ट करें (पहले ही सैटअप है) सुनिश्चित करें कि किसी संदेह से बचने के लिए यहां केवल एक सिंगल एन्ट्री हो --> प्रापर्टिज़ पर क्लिक करें --> सर्वर पर क्लिक करें --> बॉक्स में एन्ट्री की जांच करें - इनकमिंग मेल (एसएमटीपी) - बॉक्स में एन्ट्री, अपने इनकमिंग मेल सर्वर का नाम सुनिश्चित करें। सुनिश्चित करें कि sancharnet.in की स्पेलिंग गलत नहीं हो --> इनकमिंग मेल सर्वर के अंतर्गत बॉक्स में एन्ट्री की जांच करें - अकाउंट का नाम - सुनिश्चित करें कि अकाउंट का नाम सही भरा जाता है। अकाउंट का यह नाम आपका ईमेल यूज़र आईडी अर्थात् ईमेल एड्रेस में यूज़र आईडी है। xyz@sancharnet.in xyz अकाउंट का नाम है और इस प्रकार ग्राहक को यहां  xyz   भरना होगा। --> इनकमिंग मेल सर्वर के अंतर्गत बॉक्स में एन्ट्री की जांच करें – पासवर्ड। डिफॉल्ट द्वारा आपको पासवर्ड भरने की अनुमति नहीं दी जाती जब तक कि आप बॉक्स को टिक न करें – पासवर्ड याद रखें जो नीचे दिया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से ग्राहकों को परामर्श है कि रिमेंबर पासवर्ड बॉक्स में टिक न करें। यदि यह बॉक्स टिक नहीं किया जाता तो जब भी आप आउटलुक एक्सप्रेस आरंभ करेंगे और पहली मेल भेजेंगे अथवा प्राप्त करेंगे तो हर बार आपसे पासवर्ड देने को कहा जाएगा। इसके बाद जब तक आप आउटलुक एक्सप्रेस बंद नहीं करते अथवा उसे पुनः आरंभ नहीं करते, आपसे पासवर्ड देने को नहीं कहा जाएगा। --> परिवर्तन के मामले में एप्लाई पर क्लिक करें --> ओके पर क्लिक करें --> क्लोज़ पर क्लिक करें।

  • या तो आप इंटरनेट (संचारनेट) से नहीं जुड़े हैं अथवा आउटगोइंग मेल सर्वर रेस्पांस नहीं कर रहा है। आपको एस प्रकार एरर दिखाई देगी :

    आपके सर्वर द्वारा आशा के विपरीत कनेक्शन को टर्मिनेट कर दिया है। इसका संभावित कारण सर्वर की समस्या, नेटवर्क की समस्या अथवा इनएक्टिविटी की लंबी अवधि हो सकती है। अकाउंट: 'nmma.sancharnet.in', सर्वर: 'smra.sancharnet.in', प्रोटोकॉल: एसएमटीपी, पोर्ट: 25, सेक्योर (एसएसएल): नहीं, एरर नंबर: 0x800CCC0F

    किए जाने वाले उपाय:

    (i) यदि आप इंटरनेट से जुड़े हैं और ब्राउज कर पाते हैं, किंतु उपरोक्त अनुसार एरर पाते हैं, तो तत्काल लोकल इंटरनेट नोड प्रभारी को कॉल करें और उसे वेब-हैल्पडेस्क पर अथवा फोन पर समस्या बताएं।
    (ii) यदि आप इंटरनेट से नहीं जुड़े हैं और ब्राउज नहीं कर पाते हैं, और उपरोक्त अनुसार एरर पाते हैं, इंटरनेट से कनेक्ट होने का पुनः प्रयास करें।

संचारनेट मेल सर्वरों के माध्यम से इनकमिंग मेल प्राप्त नहीं कर पाता हूं? (आउटलुक यूजर्स)

आउटलुक अथवा अन्य ईमेल क्लाउंट्स कैसे सेटअप करें, तत्संबंधी विस्तृत निर्देशों के लिए कृपया http://www.sancharnet.inसाइट पर जाएं।

मैंने इनकमिंग मेल सर्वर से कनेक्ट होने के लिए अनेक प्रयास किए हैं और मुझे कोई समस्या नहीं है...

मैंने इनकमिंग मेल सर्वर से कनेक्ट होने के लिए अनेक प्रयास किए हैं और और मुझे कनेक्ट होने संबंधी कोई समस्या नहीं है, किंतु यह कोई नई मेल नहीं दिखाता है। यह मेरे द्वारा स्वयं को भेजी गई मेल भी नहीं दिखाता है? (आउटलुक एक्सप्रेस उपयोगकर्ता)

इसके ये संभावित कारण हो सकते हैं:
आपने मेल कोटा वार्निंग मैसेज की अनदेखी की हो, जिससे यह प्रदर्शित होता हो कि मेल कोटे का लेवल खतरनाक रूप से कम है और यह जल्दी ही समाप्त हो जाएगा और साथ ही यह विकल्प देता है कि आप आउटलुक एक्सप्रेस में सेट करने के लिए अपने मैसेज वहां छोड़ सकते हैं। इस प्रकार हर बार जब आप अपने पी.सी. के माध्यम से आउटलुक एक्सप्रेस से मेल को वापस देखते हैं तो उसकी एक प्रति सर्वर में रखी जाती है। पिछले कुछ समय से मेल कोटा अनुमत लिमिट से बढ़ चुका है और अब आपके मेल-बॉक्स पर अधिक मेल डिलीवर नहीं होती। सभी नई मेल वास्तव में भेजने वाले के पास बाउंस हो जाती हैं।

इसकी जांच के लिए उठाए जाने वाले कदम:
आउटलुक एक्सप्रेस खोलें--> टूल्स पर क्लिक करें --> अकाउंट्स पर क्लिक करें --> मेल पर क्लिक करें --> अपना संचारनेट अकाउंट सलेक्ट करें (पहले से ही सैट) किसी संदेह की स्थिति से बचने के लिए यहां केवल एक सिंगल एंट्री हो --> प्रापर्टिज़ पर क्लिक करें --> एडवांस्ड पर क्लिक करें --> सुनिश्चित करें कि डिलीवरी के अंतर्गत बॉक्स में – टिक न की गई मैसेज की एक प्रति सर्वर पर छोड़ दें (ग्राहकों को परामर्श दिया जाता है कि वे इसे टिक लगाकर न छोड़े ताकि सभी मेल ग्राहकों के पी.सी. पर वापस देखी जा सकें। इससे बेहतर कार्य हो सकेगा।) --> परिवर्तन के लिए एप्लाई पर क्लिक करें --> ओके पर क्लिक करें --> क्लोज़ पर क्लिक करें।

एक बार यह हो जाने पर समस्त मेल आपके मेल बॉक्स में वापस आ जाती हैं।

एक विकल्प:
www.sancharnet.in के माध्यम से उपलब्ध वेबमेल का उपयोग करें ताकि आप अपने मेल बॉक्स की जांच कर सकें और अवांछित मेल मिटाई जा सकें।

मुझे test011@sancharnet.in पर मेल भेजने का प्रयास करते समय निम्नलिखित एरर मिल रही है...

मुझे test011@sancharnet.in पर मेल भेजने का प्रयास करते समय निम्नलिखित एरर मिल रही है। मैसेज भेजा नहीं जा सका क्योंकि सर्वर द्वारा एक प्राप्तकर्ता को रिजेक्ट कर दिया गया था। रिजेक्ट किया गया ईमेल एड्रेस 'test011@sancharnet.in' था। सब्जेक्ट 'टेस्ट', अकाउंट: 'nmma.sancharnet.in', सर्वर: 'smra.sancharnet.in', प्रोटोकॉल: एसएमटीपी, सर्वर रेस्पांस: '550 5.1.1 अनजान अथवा गैरकानूनी अर्थात् : test011@sancharnet.in', पोर्ट: 25, सेक्योर (एसएसएल): नहीं, सर्वर एरर: 550, एरर नंबर: 0x800CCC79 (आउटलुक एक्सप्रेस उपयोगकर्ता)

यह एरर बताती है कि यूज़र टेस्ट011 संचारनेट पर उपलब्ध नहीं है।