नए विवरण


जुलाई 2019:

 

05 जुलाई 2019

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के जम्मू और कश्मीर सर्कल ने 1 जुलाई से शुरू होने वाले दक्षिण कश्मीर हिमालय में पवित्र अमरनाथ गुफा तीर्थस्थल पर तीर्थयात्रा करने के लिए यात्रियों को संचार की सुगमता प्रदान करने के लिए विशेष व्यवस्था की है। यह 15 अगस्त 2019 तक मान्य है ।
चूंकि अन्य राज्यों के प्रीपेड कनेक्शनों को जम्मू-कश्मीर में काम करने की अनुमति नहीं है, इसलिए बीएसएनएल द्वारा गृह मंत्रालय / डीओटी की मंजूरी के साथ विशेष प्री-लोडेड यात्रा सिम प्रदान किए जा रहे हैं। यात्रा सिम की कीमत 230 रुपये (एसटीवी और प्लान वाउचर की लागत सहित) 20,000 सेकंड फ्री टॉक टाइम और 1.5 जीबी फ्री डेटा उपयोग और दस दिनों की वैधता के साथ है। चूंकि बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों की उम्मीद की जाती है, इसलिए आवाज और एसएमएस को डाटा पर प्राथमिकता दी गई है।
बीएसएनएल प्री-लोडेड यात्रा सिम कार्ड प्राप्त करने के लिए, वैध दस्तावेजों जैसे पते का प्रमाण, पहचान का प्रमाण और आवेदक की तस्वीर SASB द्वारा जारी पंजीकरण पर्ची के काउंटर रसीद की एक फोटो कॉपी के साथ यात्री द्वारा प्रस्तुत करना आवश्यक है जोकि स्थानीय संदर्भ के रूप में माना जाएगा ।
बीएसएनएल प्री-लोडेड यात्रा सिम कार्ड पर्यटक स्वागत केंद्र लखनपुर बेस कैंप, बगवती नगर जम्मू बेस कैंप, मेन एक्सचेंज बिल्डिंग CSC कच्ची छावनी जम्मू, मेन एक्सचेंज बिल्डिंग, CSC, त्रिकुट नगर, आरबीआई बिल्डिंग, जम्मू के पास उपलब्ध हैं। बालटाल और पहलगाम में बेस कैंप, टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर, नौगाम, रेलवे स्टेशन, श्रीनगर के पास। यात्रियो से अनुरोध है कि वे बीएसएनएल, प्री-लोडेड यात्रा सिम कार्ड केवल इन निर्दिष्ट काउंटरों पर खरीदें।
विस्तृत जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट http://www.jandk.bsnl.co.in/Yatra.html देखें।

जून 2019:

 

21 जून 2019

क्रिकेट के अत्यधिक जोश के चलते, इस क्रिकेट सीज़न में बीएसएनएल अपने ग्राहकों के लिए सर्वश्रेष्ठ अवसर उपलब्ध कराने का कोई अवसर नहीं छोड़ रहा है । टेलीकॉम कंपनी ने हाई-स्पीड बिग डाउनलोड फाइबर टू होम प्लान - सुपरस्टार 300 को शुरू करने की घोषणा की है । यह पैक हॉटस्टार प्रीमियम की सदस्यता के साथ बंडल किए गए 50 एमबीपीएस की गति पर 300 जीबी डाउनलोड प्रदान करता है, जिससे ग्राहकों को उनकी सुविधानुसार क्रिकेट विश्व कप सहित नॉन-स्टॉप मनोरंजन और लाइव खेल देखने और आनंद लेने का विकल्प दिलाता है ।
श्री अनुपम श्रीवास्तव, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल ने कहा, "आजकल क्रिकेट मैच मोबाइल, डेस्कटॉप और स्मार्ट टीवी पर अधिकाधिक देखे जा रहे हैं, और ग्राहकों को हाइ डाटा स्पीड चाहिए । हॉटस्टार प्रीमियम के साथ हमारी साझेदारी सही समय पर शुरू हुई है जब खेल मनोरंजन अपने चरम पर है, और हम इस मेगा स्पोर्ट्स सीजन का जश्न मनाने के लिए सुपरस्टार 300 के साथ अपने ग्राहकों के लिए बेहतरीन पेशकश लाना चाहते हैं।"
वरुण नारंग,मुख्य उत्पाद कार्यालय/ अधिकारी - हॉटस्टार ने यह जोड़ते हुए कहा, " यह साझेदारी दो क्षेत्रो के बेहतरीन को एक साथ लाती है - बीएसएनएल का उच्च गति डेटा नेटवर्क जो हॉटस्टार प्रीमियम से लाइव खेल और मनोरंजन को निर्बाध रूप से देखने की अनुमति देगा ।"
हॉटस्टार प्रीमियम के साथ, ग्राहक हॉलीवुड ब्लॉकबस्टर्स, नवीनतम अमेरिकी शो, बड़ी और धमाकेदार कहानियों, पसंदीदा स्टार धारावाहिकों को सुबह 6 बजे के बाद टेलीविजन से पहले किसी भी समय हॉटस्टार स्पेशल के माध्यम से देख सकेंगे साथ ही साथ जीवंत खेल का आनंद ले सकेंगे । हॉटस्टार प्रीमियम का सब्सक्रिप्शन बीएसएनएल के सभी परिमंडलों में उपलब्ध होगा और ग्राहक इस ऑफर का लाभ उठाने के लिए अपना अनुरोध ऑनलाइन बुक कर सकते हैं या टोल फ्री नंबर 18003451500 पर कॉल कर सकते हैं ।

जून 2019:

 

20 जून 2019

सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने प्रीपेड मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए बहुत ही आकर्षक प्लान अभिनन्दन - 151 लांच किया है I यह प्लान 90 दिन की प्रमोशनल अवधि के लिए लांच किया गया है ।
रूपए 151 का यह प्लान दिल्ली और मुम्बई सहित रोमिंग में भी किसी भी नेटवर्क पर असीमित कालिंग की सुविधा प्रदान करता है । 24 दिन की वैधता वाले इस प्लान में प्रतिदिन 1 GB डाटा एवं 100 एसएमएस किसी भी नेटवर्क के लिए मुफ्त मिलेंगे । यह प्लान वाउचर नए उपभोक्ताओं के साथ साथ इस प्लान में माइग्रेट होने वाले उपभोक्ताओं के लिए भी लागू होगा. इस प्लान के तहत आने वाले उपभोक्ता को वैध्यता बढ़ने के लिए अलग से रिचार्ज वाउचर कि जरुरत नहीं होगी । उपभोक्ताओं को मिलने वाली फ्रीबीज़ यथावत रहेंगी ।
श्री शीतला प्रसाद , निदेशक कंज़्यूमर मोबिलिटी , बीएसएनएल बोर्ड ने सूचित किया है बीएसएनएल बीएसएनएल अपने मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए उचित दरों पर आकर्षक मोबाइल प्लान्स /सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है ।

जून 2019:

 

06 जून 2019

श्री विवेक बाँझल, निदेशक सीएफ़ए, बीएसएनएल बोर्ड ने कहा - जब फाइबर आधारित इंटरनेट की बात आती है, उत्तर पूर्वी राज्यों में भी इसकी मांग में कमी नहीं है। हर कोई सूचना सुपरहाइवेज से जुड़ना चाहता है और हम इन डिजिटल हाइवेज को देश के उत्तर पूर्वी हिस्से में हो रहे आर्थिक विकास के महत्वपूर्ण चालक बनाना चाहते हैं। इसलिए भारत फाइबर को उत्तर पूर्वी राज्यों में लाना एक सावधानीपूर्वक कार्य योजना है और इन राज्यों में पिछले कुछ महीनों में हुई एफ़टीटीएच सेवा के व्यापक कवरेज की घोषणा करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है ।
भारत फाइबर सेवाओं को ऑप्टिकल फाइबर और नवीनतम इंटरनेट तकनीकों का उपयोग करके ग्राहक के परिसर तक प्रदान किया जाता है । ग्राहकों को नेटवर्क विश्वसनीयता और सेवाओं की बेहतर गुणवत्ता का आश्वासन दिया जाता है ।
हमारे चैनल पार्टनर ग्राहकों को बीएसएनएल की हाई स्पीड इंटरनेट और क्वालिटी वॉयस सेवाओं के लाभों के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जिसमें अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स, इरोस आदि जैसे मनोरंजन के अतिरिक्त साधन भी उपलब्ध हैं । श्री विवेक बाँझल, निदेशक सीएफ़ए, बीएसएनएल बोर्ड ने कहा हमारे पास स्थानीय फ्रैंचाइजी और केबल टीवी ऑपरेटरों के साथ इस तरह की व्यावसायिक साझेदारी में प्रवेश करते हुए सभी राज्यों में भारत फाइबर सेवाओं को चालू करने की योजना है ।
बीएसएनएल की एफटीटीएच प्रीमियम सेवा, भारत फाइबर अपने ग्राहकों को उच्च गति इंटरनेट और उच्च गुणवत्ता की वॉइस सेवा प्रदान करता है। ग्राहक असीमित वॉयस कॉलिंग के साथ उपलब्ध विभिन्न डेटा प्लान से चुन सकता है जो बीएसएनएल बहुत ही आकर्षक कीमत पर प्रदान कर रहा है।

मई 2019:

 

24 मई 2019

बीएसएनएल ने “BSNL MY OFFERS” नामक एक सुविधा का आरंभ किया है जिसका उद्देश्य उपभोक्ताओं व विक्रेताओं की, उपयोग पैटर्न के आधार पर, श्रेष्ठ वाउचर का चयन करने मे मदद करना है । उपयोग का तरीका निम्नलिखित है :-
· उपभोक्ता को अपने मोबाइल से रीचार्ज करने से पहले “*121#” डायल करना होगा तथा अपने उपयोग पैटर्न के आधार पर, सबसे उपयुक्त एसटीवी प्राप्त हो जायेगा।
· खुदरा विक्रेता (POS) को किसी उपभोक्ता के लिए सबसे उपयुक्त एसटीवी जानने के लिए अपनी ‘retail SIM’ से “*121* उपभोक्ता का मोबाइल नंबर #” डायल करना होगा तथा उपभोक्ता के उपयोग पैटर्न के आधार पर सबसे उपयुक्त एसटीवी प्राप्त हो जायेगा।
· इसके अतिरिक्त यदि कोई उपभोक्ता अन्य उपलब्ध एसटीवी के बारे में जानना चाहता है तो उसे अपने मोबाइल से “*121*1#” डायल करने के उपरांत उस परिमंडल मे उपलब्ध सभी एसटीवी की सूची प्राप्त हो जाएगी।
इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि ग्राहक अपने लिए सबसे उपयुक्त रीचार्ज कर, अपने पैसे की सही कीमत प्राप्त कर पाये। इसके अलावा खुदरा विक्रेता भी इस सुविधा के द्वारा बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को बेहतर , शीघ्र और व्यक्तिगत सेवा दे पाये। यह योजना बीएसएनएल, उसके उपभोक्ताओं व चैनल पार्टनर सभी के लिये फायदेमंद सिद्ध होगी ।
श्री शीतला प्रसाद , निदेशक कंज़्यूमर मोबिलिटी , बीएसएनएल बोर्ड ने सूचित किया है कि मोबाइल सेवा के क्षेत्र में नयी सुविधाओं व तकनीक का इस्तेमाल करके अपने ग्राहकों के अनुभव में वृद्धि करने के लिए बीएसएनएल हमेशा से प्रतिबद्ध है।

मई 2019:

 

09 मई 2019

अगली बार जब आप अंडमान निकोबार द्वीप समूह जाएंगे, तो द्वीपों पर आपका डिजिटल अनुभव निश्चित रूप से अलग होने वाला है । वर्तमान में द्वीपों पर कई स्थानों पर, कॉपर केबल की अनुपलब्धता के कारण ब्रॉडबैंड सेवाएं संभव नहीं थी । चूंकि अंडमान निकोबार द्वीप समूह में लगभग सभी घरों में स्थानीय केबल टीवी सेवाएं उपलब्ध हैं, इसलिए बीएसएनएल ने इन ग्राहकों को इंटरनेट और वॉयस सेवाओं का विस्तार प्रदान करने के लिए स्थानीय केबल ऑपरेटरों (एलसीओ) के साथ भागीदारी की है। श्री जगदेशन, मुख्य महाप्रबंधक, अंडमान व निकोबार द्वीप ने बताया कि इस द्वीप समूह में पहली ऐसी भारत फाइबर सेवा का परिनियोजन है ।
चूंकि भारत फाइबर सेवाओं को ग्राहक के परिसर तक ऑप्टिकल फाइबर पर प्रदान किया जाता है, इसलिए ग्राहकों को विश्वसनीयता और सेवाओं की बेहतर गुणवत्ता का आश्वासन दिया जाता है । बीएसएनएल भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित पनडुब्बी केबल परियोजना अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी कार्य कर रहा है, जो अंडमान व निकोबार द्वीप के ग्राहकों को मुख्य भूमि के ग्राहकों के समान उपलब्ध इंटरनेट बैंडविड्थ को और बढ़ाएगा ।
हमारे पार्टनर बीएसएनएल के फाइबर इंटरनेट और गुणवत्तापूर्ण वॉइस सेवाओं के साथ-साथ अमेज़ॅन प्राइम, नेटफ्लिक्स, इरोस जैसे अन्य अतिरिक्त मनोरंजक ऑफर के लाभों के बारे में बताते हुए ग्राहकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं । श्री विवेक बाँझल, निदेशक (सीएफ़ए), बीएसएनएल ने कहा, “हम स्थानीय फ्रेंचाइजी और केबल टीवी ऑपरेटरों के साथ इस तरह की व्यावसायिक साझेदारी से जुड़कर अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के अन्य हिस्सों में भारत फ़ाइबर सेवाओं को चालू करने की योजना बना रहे हैं ।”
बीएसएनएल की एफ़टीटीएच प्रीमियम सेवा, भारत फ़ाइबर अपने ग्राहकों को उच्च गति इंटरनेट और उच्च गुणवत्ता वॉइस सेवाएं प्रदान करती है। बेहद आकर्षक दरों पर ग्राहक बीएसएनएल के विभिन्न डेटाप्लान से अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग चुन सकता है ।

मई 2019:

 

03 मई 2019

सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने वित्त वर्ष 2018-19 में 54000 नए टावर लगाए है। जोकि पिछले तीन वर्षो के लगाए गए टावरों की संयुक्त संख्या से भी ज्यादा है। बीएसएनएल ने वित्त वर्ष 2018-19 में 4G टावर लगाने भी शुरू कर दिये है तथा अप्रैल 2019 तक जिनकी संख्या लगभग 5340 तक पहुँच चुकी है ।
उपभोक्ताओं ने भी बीएसएनएल के नेटवर्क विस्तार व आकर्षक प्लानों का, बड़ी संख्या में बीएसएनएल को अपनाकर व दूसरे ऑपरेटर को छोडकर, स्वागत किया है। वर्ष 2018-19 में 50 लाख से भी अधिक उपभोक्ताओं ने MNP सुविधा द्वारा बीएसएनएल को अपनाया है। ट्राई की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार बीएसएनएल उन दो ऑपरेटर में से एक है जिसने फरबरी 2019 में 9 लाख वास्तविक उपभोक्ता जोड़े हैं।
हाल ही में बीएसएनएल ने अपने उपभोक्ताओं के लिए EROS NOW का असीमित विडियो सामग्री को अपने चुनिन्दा एसटीवी/प्लान रु.78, रु.98, व रु.298 पर मुफ्त में देखने का ऑफर दिया है।
श्री शीतला प्रसाद , निदेशक कंज़्यूमर मोबिलिटी , बीएसएनएल बोर्ड ने सूचित किया है मोबाइल सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवा, उचित मूल्य पर देने के लिए बीएसएनएल हमेशा से प्रतिबद्ध है।

अप्रैल 2019:

 

11 अप्रैल 2019

बीएसएनएल के चेन्नई केंद्र ने "इंटरनेट ऑफ थिंग्स" के आगामी क्षेत्र में प्रशिक्षण शुरू किया है जिसे संक्षिप्त रूप में आईओटी कहा जाता है । मीनांबक्कम, चेन्नई में आईओटी लैब ने हाल ही में इस क्षेत्र में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की कवायद शुरू की है ।
स्वचालित प्रणालियों की दुनिया में जहां वॉशिंग मशीन, ओवन और टीवी एक दूसरे से संबन्धित हैं, दुनिया बहुत अलग तरह से जुड़ने जा रही है। श्री विवेक बाँझल, निदेशक सीएफए, बीएसएनएल ने कहा, “निकट भविष्य में मनुष्यों की तुलना में एक-दूसरे से बात करने वाली मशीनें ही अधिक होंगी ।” इन मशीनों और उपकरणों को इंटरनेट पर इंटरकनेक्ट करने से नए स्तर पर दिलचस्प एप्लिकेशन की शुरुआत होगी । उन्होंने कहा कि आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) उन अनुप्रयोगों को क्राफ्ट करने की कला और विज्ञान है ।
जीपीएस, सॉइल मॉइस्चर, पीएच, वाटर लेवल, गैस, ह्यूमिडिटी, पीआईआर, एक्सेलेरोमीटर, हैंड जेस्चर, जॉय स्टिक्स, मेम्ब्रेन की-बोर्ड और रिले जैसे कई सेंसर प्रोजेक्ट आवश्यकताओं के आधार पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं । हम सभी कॉलेजों के छात्रों को अपनी प्रशिक्षण सुविधा में सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं और हमारे पास प्रयोगशालाओं में भविष्य की तकनीकों को आसान तरीकों से सिखाने का अनुभव है । बीएसएनएल के प्रशिक्षण केंद्र के पाठ्यक्रमों में से एक सुविधा,होम ऑटोमेशन सिस्टम, आराम, ऊर्जा दक्षता और सुरक्षा में सुधार के लिए नियंत्रित प्रकाश व्यवस्था, हीटिंग, वेंटिलेशन, एयर कंडीशनिंग, संचार प्रणाली, मनोरंजन और घरेलू सुरक्षा उपकरणों के विशिष्ट उपयोग के मामलों पर प्रशिक्षण दिया जाना है । श्री विवेक बाँझल ने आगे कहा कि हम इन तकनीकों पर ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शुरू कर रहे हैं ताकि दुनिया के किसी भी हिस्से से छात्र, हमारी उच्च गुणवत्ता वाली प्रशिक्षण पहल से जुड़ सकें और खुद को हाइपर-कनेक्टेड दुनिया के लिए तैयार कर सकें ।

मार्च 2019:

 

26 मार्च 2019

डिजिटल ग्राम सेवकों के माध्यम से भारत फाइबर, ग्रामीण क्षेत्र में उच्च गति ऑप्टिकल फाइबर आधारित इंटरनेट प्रदान कर बीएसएनएल इस अभिनव कदम से डिजिटल दूरी को और भी कम करने जा रहा है । हम अपने स्थानीय उद्यमियों को ग्रामीण क्षेत्रों में बीएसएनएल के साथ साझेदारी करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं और बीएसएनएल की सर्वश्रेष्ठ तकनीकों का उपयोग कर इस डिजिटल दूरी को कम करने का प्रयास कर रहे हैं, जो हमारे देश के कोनों में भी गुणवत्तापूर्ण इंटरनेट सेवाएं प्रदान करती हैं । स्थानीय भागीदारों ने बीएसएनएल के नेटवर्क का उपयोग करते हुए ग्रामीण घरों में भारतफाइबर कनेक्शन प्रदान करना शुरू कर दिया है और ग्राहकों के लिए अंतिम मील कनेक्टिविटी बनाए रखने के लिए राजस्व हिस्सेदारी दी जाएगी । श्री विवेक बाँझल, निदेशक सीएफए, बीएसएनएल ने कहा कि राज्य सरकारों को भी ई-स्वास्थ्य, डिजिटल भूमि रिकॉर्ड, ई-चिकित्सा और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के सभी संभावित तरीकों सहित ई-गवर्नेंस की पहल को वितरित करने हेतु इस उच्च गति मंच का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है । हम सभी राज्य सरकारों से अनुरोध कर रहे हैं कि बीएसएनएल की इस पहल का समर्थन करें और हर घर में गीगाबिट पाइप लाकर इस कार्यक्रम को एक शानदार सफलता दें । बीएसएनएल भारत फाइबर पहल में ग्राहकों को 100 एमबीपीएस तक की गति दी जाती है और प्रतिदिन 5जीबी से लेकर 50 जीबी तक के दैनिक डेटा डाउनलोड के विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं । हम अपने सम्मानित ग्राहक को प्रदान किए गए उच्च बैंडविड्थ कनेक्शन के अर्थ को और अधिक बढ़ाने के लिए शिक्षा और मनोरंजन सामग्री प्रदाताओं के साथ भी साझेदारी कर रहे हैं ।

फरवरी 2019:

 

28 फरवरी 2019

TRAI के द्वारा जारी की गयी नवीनतम ड्राइव टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार, सार्वजनिक क्षेत्र में देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने 2जी व 3जी के सभी 5 मापदंडो के KPI बेंचमार्क को तीन शहरों में प्राप्त किया है जोकि सभी प्रतिद्वंदियों में सर्वोत्तम है । गत वर्ष 2017-18 व चालू वित्त वर्ष के ड्राइव टेस्ट के आंकड़ो से स्पष्ट है की बीएसएनएल के प्रदर्शन में निरंतर सुधार हुआ है । वित्त वर्ष 2017-18 में TRAI ने 46 शहरों में ड्राइव टेस्ट किया था जिसमे बीएसएनएल ने 22 शहरों मे सभी 5 मापदंडो के बेंचमार्क को प्राप्त किया था जोकि दूसरे ऑपरेटर के समान ही था। जबकि चालू वित्त वर्ष मे किए गए ड्राइव टेस्ट (लगभग 20000 कि. मी. ) मे बीएसएनएल ने 49 शहरों मे से 25 शहरों मे सभी 5 मापदंडो के KPI बेंचमार्क को प्राप्त किया है जोकि दूसरे ऑपरेटर की तुलना में सर्वोत्तम है ।
उपभोक्ताओं ने भी बीएसएनएल के नेटवर्क सुधार व आकर्षक प्लानों का, बड़ी संख्या में PORT IN के द्वारा बीएसएनएल को अपनाकर स्वागत किया है। ट्राई की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार बीएसएनएल उन दो ऑपरेटर में से एक है जिसने दिसम्बर 2018 में 5.56 लाख वास्तविक उपभोक्ता जोड़े हैं। हाल ही में बीएसएनएल ने अपने उपभोक्ताओं के लिए EROS NOW का असीमित विडियो सामग्री को अपने चुनिन्दा एसटीवी/प्लान रु.78, रु.98, रु.298, रु.333, व रु. 444 पर मुफ्त में देखने का ऑफर दिया है।
श्री विवेक बांझल , निदेशक कंज़्यूमर मोबिलिटी , बीएसएनएल बोर्ड ने सूचित किया है मोबाइल सेवा के क्षेत्र में उत्कृष्ट सेवा, उचित मूल्य पर देने के लिए बीएसएनएल हमेशा से प्रतिबद्ध है।

फरवरी 2019:

 

01 फरवरी 2019

देश भर के सभी शहरों में मोबाइल सिग्नल की समस्याएं बहुत आम हैं। ग्राहकों को आम तौर पर अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है जब वे कार्यालय या घर के अंदर होते हैं। श्री विवेक बंझल, निदेशक सीएफए, बीएसएनएल ने कहा जब ग्राहक इनडोर होते हैं, तो निश्चित रूप से एक वाईफ़ाई सिग्नल उपलब्ध होता है और जब 3 जी या 4 जी समस्या देता है तब हम ग्राहकों को वाईफ़ाई सिग्नल के माध्यम से अपनी कॉल लेने में सक्षम बनाते हैं । उन्होंने कहा कि हमने विंग्स सेवा शुरू की है ताकि इस देशव्यापी समस्या का हम हल प्रदान कर सकें । "विंग्स" ग्राहक कॉल करने या प्राप्त करने के लिए अपने मोबाइल हैंडसेट या लैपटॉप से ऐप का उपयोग कर सकते हैं और अपने वर्तमान नंबर पर किसी भी लैंड लाइन अथवा मोबाइल नंबर के वाई-फाई का उपयोग करते हुए कॉल कर सकते हैं अथवा प्राप्‍त कर सकते हैं ।
इस नई "विंग्स" सेवा की सदस्यता के लिए, ग्राहक बीएसएनएल की वेबसाइट sancharaadhaar.bsnl.co.in पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं । ग्राहक की जानकारी पहचान , पता प्रमाण और फोटोग्राफ ऑनलाइन प्राप्‍त करने और "विंग्स" पसंद नंबर (10 अंक नंबर) का चयन करने के बाद, ग्राहक को पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान मोबाइल नंबर पर एक यूनिक पिन कोड प्राप्त होगा ।
इसके बाद ग्राहक को Google Play store से "बीएसएनएल विंग्स" ऐप डाउनलोड करना चाहिए, और ऑनलाइन पंजीकरण के दौरान प्राप्त "विंग्स" नंबर और पिन कोड का उपयोग करके एक बार प्रमाणीकरण करना चाहिए । इसके बाद ग्राहक बिना किसी परेशानी के "विंग्स" सेवाओं का उपयोग शुरू करने के लिए तैयार है ।
बीएसएनएल वर्तमान में एक महीने के लिए ग्राहक को मुफ्त में यह सेवा देते हुए विंग्स सर्विस प्रमोशन चला रहा है । इसके बाद यह एक बार के प्रारंभिक वार्षिक शुल्क रुपये 1099/- जीएसटी के साथ उपलब्ध होगा । ग्राहक एक वर्ष की अवधि के लिए भारत के भीतर "फ्री अनलिमिटेड" आउटगोइंग कॉल कर सकता है ।
बीएसएनएल ने "विंग्स" सेवाओं के पूर्ण उपयोग का लाभ देने के लिए कई समूहों को रियायतें भी दी हैं। हाल ही में केंद्रीय सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम के कर्मचारियों को विशेष छूट दी गई है तथा छात्रों को भी छूट की पेशकश की जा रही है ।
ग्राहक अपने मोबाइल कॉल को विंग्‍स नंबर पर स्थानांतरित कर सकते हैं और इससे ग्राहकों को वाईफ़ाई क्षेत्र में कॉल को मूल रूप से प्राप्त करने में मदद मिलेगी। हमारी होम वाईफ़ाई योजनाएं बाजार में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी हैं और हम ग्राहकों को 35 जीबी तक दैनिक डाउनलोड की पेशकश कर रहे हैं जो कोई अन्य ऑपरेटर नहीं दे रहा है। हम ग्राहकों को एक डिजिटल अनुभव देना चाहते जिसकी दुनिया के किसी भी अन्य ऑपरेटर के साथ तुलना की जा सके , श्री विवेक बंझल ने कहा।

जनवरी 2019:

 

18 जनवरी 2019

यदि आप ऑफिस या घर में मनोरंजन, काम, स्मार्ट डिवाइस और सभी पर एक साथ काम कर रहे हैं तो आपकी जरूरत पूरा करेगा बीएसएनएल का नया भारत फाइबर । हम यह जान रहे हैं कि अब ग्राहक सुपर फास्ट इंटरनेट की मांग कर रहे हैं और पहले से कहीं अधिक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स और मनोरंजन उपकरण रखने लगे हैं। इसलिए हमने फाइबर टू द होम टेक्नोलॉजी को अपग्रेड किया गया है और हम भारत फाइबर के लॉन्च की घोषणा करते हुए खुश हैं क्‍योंकि यह हमारे ग्राहकों की भारी डेटा मांग को पूरा करने में सक्षम होगा। श्री विवेक बाँझल निदेशक सीएफए, बीएसएनएल बोर्ड ने कहा।
भारत फाइबर घर पर पूरे परिवार को डेटा और वाईफाई कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। इसमें उच्च डेटा डाउनलोड 35 जीबी प्रतिदिन के रूप में मात्र रू 1.1 / जीबी की बहुत कम लागत के साथ उपलब्ध है।
बीएसएनएल पोर्टल पर भारत फाइबर बुकिंग शुरू कर दी गई है। हमारी तकनीक सर्वश्रेष्ठ में से एक है क्योंकि डिजिटल इंडिया एक राष्ट्रीय मिशन है और हम अपने देश के हर घर में इसकी पहुंच बनाने के लिए सभी प्रयास करना चाहते हैं।
हम अपने बिलिंग सिस्टम में पारदर्शिता बनाए रखते हैं और अपने ग्राहकों के साथ पूरा विवरण साझा करते हैं। हमने अपने ग्राहकों को उपयोग पैटर्न के आधार पर नियमित सुरक्षा और उपयोग की सलाह भी जारी करना शुरू कर दिया है। ग्राहकों की संतुष्टि और ग्राहक के प्रति निष्ठा हमारे लिए सबसे महत्‍वपूर्ण है जिन पर हम नियमित रूप से काम करते हैं और अब यह हमारे लिए परिणाम भी ला रहा है, श्री विवेक बाँझल ने कहा।

जनवरी 2019:

 

09 जनवरी 2019

नए साल की शुरुआत पर एक नई योजना का शुभारंभ करते हुए श्री अनुपम श्रीवास्तव, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल ने अपने उपभोक्ताओं को संदेश दिया कि ऑनलाइन कैशबैक स्कीम से ऑर्डर करना अब होगा परेशानी मुक्त और सहज । उन्होनें कहा कि हम अपने उपभोक्ताओं तक हर संभव तरीके से पहुँचना चाहते हैं । चैनल पार्टनर की सहायता से अपने उत्पाद, अपने उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराना और इसी दौरान अपने पार्टनर को सर्वोत्तम आईटी उपकरणों से लैस करना, इस नव वर्ष में हमारे मुख्य प्रयास होंगे ।
उपभोक्ताओं द्वारा बीएसएनएल ब्रॉडबैंड पर इंटरनेट सर्फिंग के दौरान कैशबैक योजना ऑफर के विवरण वाले संदेश बैनर दिखाए जाएंगे और यदि उपभोक्ता योजना के विकल्प को चुनने की सहमति देते हैं तो प्लान बदलने की पेपरवर्क की परेशानी के बिना ऑनलाइन ही योजना को एक्टिवेट कर दिया जाएगा । सरकारी टेलिकाम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ने दीपावली के शुभ अवसर पर प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के लिए रुपए 1699/- व रुपए 2099/- में दो प्लान पेश किये हैं । दोनों नए वार्षिक प्लान के अंतर्गत अनलिमिटेड वाइस काल,अनलिमिटेड डाटा व अनलिमिटेड एसएमएस के साथ मुफ्त पर्सनलाइज रिंग बैक टोन ( पी.आर.बी.टी ) मिलेगा वह भी 365 दिनों के लिए ।

अक्टूबर 2018:

 

29 अक्टूबर 2018

सरकारी टेलिकाम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ने दीपावली के शुभ अवसर पर प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के लिए रुपए 1699/- व रुपए 2099/- में दो प्लान पेश किये हैं । दोनों नए वार्षिक प्लान के अंतर्गत अनलिमिटेड वाइस काल,अनलिमिटेड डाटा व अनलिमिटेड एसएमएस के साथ मुफ्त पर्सनलाइज रिंग बैक टोन ( पी.आर.बी.टी ) मिलेगा वह भी 365 दिनों के लिए ।
रुपए 1699/- के प्लान में अनलिमिटेड डाटा ( एफ़यूपी 2 जीबी / दिन ) अनलिमिटेड वाइस कॉल घरेलू व रोमिंग में मुंबई व दिल्ली सहित अनलिमिटेड एसएमएस व निशुल्क पर्सनलाइज रिंग बैक टोन ( पी॰ आर॰बी॰टी ) 365 दिनों तक मिलेगा ।
इसी प्रकार रुपए 2099/- के प्लान में अनलिमिटेड डाटा ( कुल 1460 जी बी डेटा ) अनलिमिटेड वाइस कॉल घरेलू व रोमिंग में मुंबई व दिल्ली सहित अनलिमिटेड एसएमएस व निशुल्क पर्सनलाइज रिंग बैक टोन ( पी॰आर॰बी॰टी ) 365 दिनों तक मिलेगा । ये आफ़र आज 29 अक्तटूबर 2018 से अखिल भारतीय स्तर पर उपलब्ध रहेंगे ।
बीएसएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री अनुपम श्रीवास्तव ने सूचित किया कि दीपावली के शुभ अवसर पर बीएसएनएल की यह पेशकश “ अगली दिवाली तक रिचार्ज से आजादी” देने वाला त्योहारी आफ़र है।


बीएसएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री अनुपम श्रीवास्तव ने सूचित किया कि दीपावली के शुभ अवसर पर बीएसएनएल की यह पेशकश “ अगली दिवाली तक रिचार्ज से आजादी” देने वाला त्योहारी आफ़र है।

जुलाई 2018:

 

18 जुलाई 2018

ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 12.07.2018 को 09.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) के सदस्यों के साथ माननीय प्रधान मंत्री के "प्रत्यक्ष संवाद" का आयोजन किया गया । यह सभी राज्यों के 586 जिलों में आयोजित किया गया । देश भर के सभी स्थानों में से 15 स्थानों पर बातचीत के लिए दो तरह की कनेक्टिविटी है जिसमें 5 सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) शामिल थे जहां बीएसएनएल द्वारा बहुत कम समय में कनेक्टिविटी उपलब्ध करवाई गई।
12.07.2018 को 09.30 बजे से माननीय प्रधान मंत्री द्वारा संवादात्मक/इंटरैक्टिव वीसी (विडियो कॉन्फ्रेंस) कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया गया । बीएसएनएल को आयोजन का हिस्सा बनने और आयोजन के दौरान संचार नेटवर्क को प्रभावी ढंग से प्रबंधित किए जाने पर गर्व है ।

जुलाई 2018:

 

17 जुलाई 2018

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल), देश की एक अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता ने उत्तर पूर्व क्षेत्र की कनेक्टिविटी में सुधार के लिए अष्ट मंगल परियोजना चरण-1 पूरा कर लिया है ।
अष्ट मंगल परियोजना चरण-1 के तहत बीएसएनएल ने ऑप्टिकल फाइबर पावर ग्राउंड वायर (ओपीजीडबल्यू) का उपयोग करते हुए उत्तर पूर्वी क्षेत्रों और असम के सेवन सिस्टर्स राज्यों की राजधानियों को विश्वसनीय कनेक्टिविटी प्रदान की है । कनेक्टिविटी कोलकाता से गुवाहाटी और असम क्षेत्र (उत्तर-पूर्व) के अन्य सात राज्य मुख्यालयों में प्रदान की गई है । इस परियोजना की लागत लगभग 100 करोड़ रुपये थी।
इस परियोजना के पूरा होने के बाद शिलांग, आइजॉल, अगरतला, इटानगर, दिमापुर, कोहिमा, इम्फाल, तेज़पुर और नौगाँव को गुवाहाटी से जोड़ा गया है। गंगटोक को सिलीगुड़ी और कोलकाता से जोड़ा गया है।
सभी राज्य मुख्यालयों की कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है और क्षेत्र में विश्वसनीय दूरसंचार सेवाएँ मिलने से पूर्वोत्तर क्षेत्र के लोग लाभान्वित हुए हैं। इस क्षेत्र की बैंडविड्थ को इस परियोजना के माध्यम से अतिरिक्त 810 जीबीपीएस प्रोन्नत किया गया है ।
बीएसएनएल के निदेशक (उद्यम) श्री एन के मेहता ने बताया कि बीएसएनएल इस क्षेत्र के दूरदराज के इलाकों में दूरसंचार कनेक्टिविटी और कवरेज का विस्तार कर रहा है और सात राज्य बहनों / सेवन सिस्टर्स और असम के अन्य शहरों में उनकी राजधानियों से उच्च गति कनेक्टिविटी ला रहा है । यह 430 करोड़ रुपये से अधिक की अनुमानित लागत पर अष्ट मंगल परियोजना के दूसरे चरण को निष्पादित करके किया जा रहा है। चरण 2 का समापन उत्तर पूर्वी क्षेत्र में जिला-मुख्यालय और राज्य मुख्यालयों के बीच ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क को और मजबूत करेगा। यह सात राज्य बहनों / सेवन सिस्टर्स और असम की राज्यों को आर्थिक रूप से बढ़ने और दुनिया को बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करेगा।

जुलाई 2018:

 

11 जुलाई 2018

माननीय संचार राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री मनोज सिन्हा ने आज दिनांक 11.07.2018 को बीएसएनएल के मेधावी कर्मचारियों को 2016 और 2017 हेतु भारत संचार सेवा पुरस्कारों से सम्मानित किया । प्रत्येक वर्ष छह विजेताओं को व्यक्तिगत पुरस्कार श्रेणी के तहत सम्मानित किया जाता है । इसके अलावा, भोपाल (मध्यप्रदेश परिमंडल) के संतृप्ति ग्राहक सेवा केंद्र और त्रिशूर (केरल परिमंडल) के त्रिशूर ग्राहक सेवा केंद्र को क्रमशः 2016 और 2017 के लिए सर्वश्रेष्ठ ग्राहक सेवा केंद्र के रूप में पुरस्कृत किया गया ।
पुरस्कार समारोह में बोलते हुए मंत्री महोदय ने कहा: "मैं बीएसएनएल कर्मचारियों को उनके अनुकरणीय उपलब्धियों के लिए भारत संचार सेवा पदक देते हुये प्रसन्न हूं । इन कर्मचारियों ने अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन किया है, जिससे उनके साथियों और सहयोगियों के लिए बेंचमार्क स्थापित किए हैं । बीएसएनएल द्वारा उनकी प्रतिभा और कड़ी मेहनत को मान्यता प्रदान करने की पहल संगठन के अन्य कर्मचारियों को ग्राहक अपेक्षाओं से अधिक कर गुजरने के लिए सतत प्रोत्साहित करेगी । "
मानव संसाधन किसी भी कंपनी की सबसे महत्वपूर्ण परिसंपत्तियों में से एक है। किसी भी संगठन में वास्तविक परिवर्तन प्रेरित लोगों के माध्यम से ही संभव है । संगठन की सफलता में अपने कर्मचारियों के योगदान को पहचानने के अपने निरंतर प्रयास के एक अंश के रूप में, बीएसएनएल ने वार्षिक भारत संचार सेवा पुरस्कार स्थापित किए हैं । बहु-आयामी मानकों के आधार पर इन पुरस्कारों के विजेताओं को सेवा क्षेत्रों और स्तरों से चुना जाता है । प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक लाख रुपये नकद, रजत पदक, एक प्रशस्ति पत्र और साथ में 10 दिनों की विशेष छुट्टी दी जाती है, जिसमें उन्हें परिवार के साथ कहीं भी यात्रा करने की पात्रता होती है ।
नई दिल्ली में आयोजित इस पुरस्कार समारोह में 2016 और 2017 के लिए पुरस्कार विजेताओं को दूरसंचार विभाग की सचिव श्रीमती अरुणा सुंदरराजन और बीएसएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री अनुपम श्रीवास्तव द्वारा भी सम्मानित किया गया ।
इस अवसर पर माननीय मंत्री श्री मनोज सिन्हा ने बीएसएनएल इंटरनेट टेलीफोनी सेवा "विंग्स" का भी शुभारंभ किया । यह सेवा ग्राहकों को भारत या विदेश में कहीं से भी इंटरनेट पर कॉल करने और प्राप्त करने की सुविधा देती है । यह मोबाइल नंबरिंग स्कीम का उपयोग करेगा और किसी भी स्मार्ट डिवाइस (लैपटॉप, स्मार्टफोन, टैबलेट) पर डाउनलोड और संस्थापित करने के लिए एक एसआईपी (SIP) क्लाइंट (सॉफ्ट ऐप) की आवश्यकता होगी । इससे ग्राहकों को सुविधा प्रदान करने और बीएसएनएल के लिए अतिरिक्त राजस्व बढ़ाने के अवसर खुलने की उम्मीद है ।

जुलाई 2018:

 

03 जुलाई 2018

भारत सरकार के पूर्ण स्वामित्व वाले पीएसयू भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने मौजूदा फिक्स्ड लाइन कनेक्शन के साथ नि:शुल्क फिक्स्ड टेलीफोन कनेक्शन देने की घोषणा की है।
इसके अतिरिक्त, नि: शुल्क टेलीफोन में 200 एमसीयू (मीटर्ड कॉल शुल्क) के बाद कॉल शुल्क पर 25% छूट और 500 एमसीयू प्रति माह से अधिक कॉल शुल्क पर 50% छूट मिलेगी। निःशुल्क फिक्स्ड लाइन पर रविवार को मुफ्त कॉलिंग और रात में मुफ्त कॉलिंग भी उपलब्ध होगी।
श्री एन.के. मेहता, निदेशक(सीएफए)बीएसएनएल बोर्ड के अनुसार, निःशुल्क फिक्स्ड टेलीफोन लॉन्च करने के साथ, बीएसएनएल एनजीएन तकनीक का उपयोग कर उत्कृष्ट गुणवत्ता की स्पष्ट आवाज और विभिन्न मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान करेगा। इससे उपयोगकर्ताओं को रियायती टैरिफ पर फिक्स्ड टेलीफोनी का लाभ उठाने में मदद मिलेगी।
कल से नि:शुल्क फिक्स्ड टेलीफोन सभी 27 क्षेत्रीय परिमंडलों और सभी एसएसए में उपलब्ध होगा।

जून 2018:

 

26 जून 2018

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल), इस देश के अग्रणी दूरसंचार ऑपरेटर में से एक, ने देश की मुख्य भूमि में द्वीप समूह (अंडमान निकोबार और लक्षद्वीप) की कनेक्टिविटी में सुधार किया है।
बीएसएनएल ने अंडमान और निकोबार द्वीपों में 240 एमबीपीएस से 1 जीबीपीएस तक उपग्रह बैंडविड्थ बढ़ाया है। आगे भी बैंडविड्थ वृद्धि कार्य प्रगति पर है और 2 जीबीपीएस दिसंबर 2018 तक पूरा हो जाएगा।
लक्षद्वीप द्वीपसमूह में, बैंडविड्थ 102 एमबीपीएस से 354 एमबीपीएस तक बढ़ा दिया गया है। बैंडविड्थ में इस वृद्धि के कारण, इन द्वीपों के नागरिकों के साथ-साथ पर्यटकों को भी तीव्रतर इंटरनेट सेवा प्राप्त कराने में सक्षम होंगे।
श्री एन के मेहता, निदेशक (एंटरप्राइज़) बीएसएनएल ने बताया कि बीएसएनएल देश की दूरदराज के इलाकों में अपनी कनेक्टिविटी और कवरेज का विस्तार कर रहा है। हमें केवल वाणिज्यिक आधार पर निर्णय लिए बिना भारत को प्रभावी ढंग से जोड़ने पर गर्व है।
उन्होंने आगे बताया कि बीएसएनएल चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर और सात अन्य द्वीपों जैसे हटबे, कार निकोबार, कमोर्ता, कैंपबेल बे, हैवलॉक, लॉन्ग और रंगट से ऑप्टिकल फाइबर सबमरीन केबल लिंक पर अंडमान और निकोबार द्वीपों को जोड़ने की प्रक्रिया में है। यह परियोजना अगले दो वर्षों में पूरी की जाएगी और इन लिंक की प्रारंभिक क्षमता 400 जीबीपीएस होगी। ।

मई 2018:

 

08 मई 2018

राष्ट्रीय स्तर पर मोबाइल सेवा प्रदाता बीएसएनएल ने अपने प्रीपेड मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए अनलिमिटेड वाइस आफ़र का नया एसटीवी पेश किया है जिसके अंतर्गत मात्र रुपए 39 में किसी भी नेटवर्क और रोमिंग के दौरान ग्राहकों को अनलिमिटेड वाइस कॉल (लोकल / एसटीडी) के साथ निशुल्क पीआरबीटी व 100 एसएमएस मिलेंगे ।
श्री आर के मित्तल , निदेशक कंज़्यूमर मोबिलिटी बीएसएनएल बोर्ड ने सूचित किया कि अनलिमिटेड वाइस काल्स का यह आफ़र हमारे ग्राहकों की विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप है जिसकी वैधता 10 दिनों के लिए है । इस संबंध में विस्तृत जानकारी हमारी वेब साइट www.bsnl.co.in पर देखी जा सकती है ।

अप्रैल 2018:

 

03 अप्रैल 2018

सरकारी टेलिकाम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ने पिछले वित्तीय वर्ष के आखिरी माह मार्च 2018 में पूरे भारत में 4 मिलियन से ज्यादा नए सकल ग्राहक जोड़ कर बड़ी छलांग ली है । जिसमें मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी के माध्यम से 12 लाख उपभोक्ता इसी महीने बीएसएनएल से जुड़े ।
बीएसएनएल ने टेलिकाम इंडस्ट्री की तमाम चुनौतियों को अपनी स्कीम , प्लान , आफ़र , मूल्य वर्धित सेवा व नेटवर्क सुधार के द्वारा पार करने में सफलता प्राप्त की थी, जिसके द्वारा नए ग्राहकों की बढ़ोतरी हुई व मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी के द्वारा नए ग्राहकों को जोड़ा जा सका ।
बीएसएनएल बोर्ड के निदेशक (सी॰एम॰) श्री आर के मित्तल ने बताया कि हम अपने उन सभी सम्मानित उपभोक्ताओं के शुक्रगुजार हैं जिन्होने हम पर विश्वास जताया , हम उन्हे आकर्षक और किफ़ायती आफ़र्स के साथ बेहतरीन सेवा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं । बढ़िया नेटवर्क कवरेज एवं व ग्राहक संतुष्टि की ओर ज्यादा ध्यान देने की बड़ी योजनाएं के लिए हम अपने प्रयासों को तेज कर रहे हैं ।

मार्च 2018:

 

14 मार्च 2018

सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल ने मोबाइल के लुभावने आफ़र व प्लान से पिछले सप्ताह 12 लाख नए उपभोक्ता जोड़े जिसमें से 4 लाख नये ग्राहक एम॰एन॰पी (मोबाइल नंबर पोर्टबिलिटी ) के माध्यम से बीएसएनएल में आए ।
नए उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित करने के लिए बीएसएनएल ने पिछले दिनों एक “वेलकम आफ़र” पेश किया है जिसमें बीएसएनएल से जुडने वाले नए ग्राहकों एवं एमएनपी के द्वारा जुड़ रहे नए ग्राहकों को निशुल्क डाटा के साथ निशुल्क अनलिमिटेड टॉक वेल्यू दिया जा रहा है । इस आफ़र की वैधता 31 मार्च 2018 तक रहेगी ।
श्री आर.के. मित्तल, निदेशक कंज़्यूमर मोबिलिटी , बीएसएनएल बोर्ड ने कहा बीएसएनएल बेहतरीन ग्राहक सेवा को और अतिरिक्त लाभ के साथ अपने सम्मानित ग्राहकों को देने के लिए प्रतिबद्ध है । “वेलकम आफ़र” बीएसएनएल से जुड़ रहे नए उपभोक्ताओं के लिये है । इस संबंध में विस्तृत जानकारी हमारी वेब साइट www.bsnl.co.in पर देखी जा सकती है ।

फरवरी 2018:

 

28 फरवरी 2018

सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ने पोस्ट पेड मोबाइल सेवाओ से संबन्धित ग्राहको के लिए बीएसएनएल “ होली धमाका ” निशुल्क 30 जीबी डाटा व निशुल्क रोमिंग के साथ असीमित बातें @ रुपए 399/ प्रति माह की फिक्स मंथली चार्जेस के साथ पेश किया है ।
प्लान -399 के द्वारा उपभोक्ताओं को पूरे माह किसी भी नेट वर्क पर लोकल / एसटीडी व रोमिंग पर निशुल्क असीमित कालिंग व निशुल्क 30 जीबी डाटा प्राप्त होगा । होली के पावन अवसर पर यह आफ़र 1 मार्च 2018 से अखिल भारतीय स्तर पर लागू होगा ।
श्री आर॰के॰ मित्तल, निदेशक कंज़्यूमर मोबिलिटी बीएसएनएल बोर्ड ने कहा कि निशुल्क रोमिंग सहित असीमित बातें व निशुल्क 30 जीबी डाटा के साथ पोस्ट पेड की यह पेशकश आज उद्योग में सर्वश्रेष्ठ में से एक है । अत्यंत प्रतिस्पर्धी और किफ़ायती यह पोस्ट पेड प्लान हमारे मौजूदा व नए ग्राहकों के लिए है। अपने उपभोक्ताओं को सस्ती व उत्कृष्ट सेवाओं के लिए हम प्रतिबद्ध हैं , इस संबंध में विस्तृत जानकारी हमारी वेब साइट www.bsnl.co.in पर देखी जा सकती है ।

फरवरी 2018:

 

09 फरवरी 2018

सरकारी टेलिकाम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ने प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को असली असीमित “कूल” आफ़र रुपए 1099/ में मात्र 13 रुपए प्रति दिन का पेश किया है । कुल मात्र रुपए 1099/ की कीमत में 84 दिनों की वैधता के साथ बिना किसी प्रकार के स्पीड अवरोध का असीमित डेटा, होम व रोमिंग पर असीमित वाइस काल व 100 एसएमएस प्रति दिन के समुचित आकर्षक लाभ मिल रहे हैं वह भी मात्र 13 रुपए प्रति दिन ।
यह असली असीमित आफ़र है और अखिल भारतीय स्तर पर बिक्री हेतु उपलब्ध है ।
बीएसएनएल बोर्ड के निदेशक (सी॰एम॰) श्री आर॰ के॰ मित्तल ने सूचित किया कि प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों के लिए बीएसएनएल द्वारा सस्ती व उत्कृष्ट सेवाओं के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं विशेष डाटा काम्बो एसटीवी रुपए 1099/ में ग्राहकों के सभी वर्ग के लिए उनकी आवश्यकता अनुसार है । यह परिवार को और मित्रों को आपस में संपर्क में रखने की नयी क्षमता प्रदान करता है । अतिरिक्त जानकारी हमारी वेब साइट www.bsnl.co.in से देखी जा सकती है

जनवरी 2018:

 

08 जनवरी 2018

नई दिल्ली :बीएसएनएल ने नया साल 2018 मनाने के लिए एक और रास्ता खोज लिया है, और ब्रॉडबैंड और कॉरपोरेट ग्राहकों के लिए ईमेल अकाउंट को सशक्त बनाया है। शुरूआत में यह कॉरपोरेट होस्टेड ग्राहकों को प्रदान किया जाएगा और तत्पश्चात् यह सेवा सभी बीएसएनएल ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी।
ग्राहकों को अपने ईमेल प्रबंधन की समस्या के समाधान करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। आज, चूंकि मेलबॉक्स का आकार सीमित होने के कारण, उपयोगकर्ता अपने ईमेल्स को देखते हैं और अवांछित ईमेल को डिलीट कर देते हैं। उन ईमेल को हटाते समय, उपयोगकर्ता अपने महत्वपूर्ण ईमेल को भी हटा देते हैं।
अनिल जैन, सीजीएम, एनसीएनजीएन ने कहा, "अब बीएसएनएल के प्रत्येक ईमेल ग्राहक को ईमेल के आकस्मिक विलोपन से सुरक्षित किया गया है। ग्राहक ईमेल डिलीट किए जाने की तारीख से अगले 7 दिनों के भीतर डिलीट किए गए ईमेल को पुनः प्राप्त कर सकते हैं। ग्राहक अपने वेबमेल में लॉगिन कर सर्च में जाकर "आर्काइव ऑफ डिलीटीड ई-मेल्स' का चुनाव कर और उसमें वांछनीय ईमेल्स को खोज कर उनको पुनः प्राप्त कर सकते हैं।
बीएसएनएल के निदेशक, एन.के. मेहता ने कहा कि "ग्राहक अपने अति आवश्यक ईमेल्स को सदैव सुरक्षा प्रदान करने के लिए सिक्युर(सुरक्षित) फ़ोल्डर में जाकर उनको अकस्मात विलोपन और हैकर्स से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं, चूंकि सिक्युर(सुरक्षित) फ़ोल्डर भी एक अतिरिक्त पासवर्ड से सुरक्षित है।"

बीएसएनएल के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि "यह महत्वपूर्ण सुविधा जो हमारे ईमेल ग्राहक को शांति प्रदान करती है, जो कि मात्र 200 रुपये प्रतिवर्ष में उपलब्ध है। यह सभी ब्रॉडबैंड और होस्टेड ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। इसे खरीदने पर, उपयोगकर्ता सिक्युर(सुरक्षित) फोल्डर में उपयोग की जाने वाली भंडारण क्षमता को भी दुगुना कर सकता है। "
डाटा इन्फोसिस के डा. अजय दाता ने बताया कि सभी उपयोगकर्ता http://mail.bsnl.in पर जाकर या डाटामेल ऐप का उपयोग कर या emailsales@bsnl.co.in पर ईमेल भेजकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

नवम्बर 2017:

 

09 नवम्बर 2017

नई दिल्ली :आज राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने मैसर्स फाइबर होम के साथ बीएसएनएल फैक्ट्रियों में संयुक्त रूप से दूरसंचार उपकरण और ऑप्टिकल फाइबर केबल का निर्माण शुरू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
बीएसएनएल के पास बड़ी जनशक्ति (अनुमानित 1600) और विस्तृत बुनियादी ढांचे के साथ सात दूरसंचार फैक्ट्रियाँ हैं। बीएसएनएल की आंतरिक खपत के लिए दूरसंचार फैक्ट्रियाँ कई ग्राहकांतक उपकरण और परीक्षण उपकरण तैयार कर रही हैं।
मैसर्स फाइबर होम (मैसर्स फाइबर होम इंडिया लिमिटेड की मूल कंपनी) चीन में सबसे विशाल दूरसंचार विनिर्माण आधार में से एक है। मैसर्स फाइबर होम दूरसंचार नेटवर्क के ट्रांसपोर्ट लेयर और एक्सेस लेयर पर उपकरण तैयार कर रहा है। मैसर्स फाइबर होम विश्व में दूरसंचार विनिर्माण क्षेत्र में अग्रणी है। मैसर्स फाइबर होम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने बीएसएनएल के साथ भारत में भारी निवेश का फैसला लिया है। दोनों कंपनियों के बीच समझौता ज्ञापन होने से दूरसंचार विनिर्माण प्रौद्योगिकी और विशेषज्ञता को भारत में लाने की उम्मीद है। इससे भारत को "मेक इन इंडिया" कार्यक्रम के लिए विनिर्माण आधार कम लागत पर स्थापित करने में सहायता मिलगी।
इस अवसर पर श्री अनुपम श्रीवास्तव, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने कहा, "यह समझौता भारत को उचित मूल्य पर उच्च गुणवत्ता वाले दूरसंचार उपकरण प्राप्त करने में मदद करेगा और परिनियोजन समय भी कम करेगा। बीएसएनएल हमेशा इस तरह के व्यवहार्य और व्यावहारिक कार्यक्रम को अपनाकर सरकार के सपनों को पूरा करने में कड़ी मेहनत कर रहा है। "
श्री ली, अध्यक्ष, फाइबर होम, जिन्होंने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, ने आशा व्यक्त की कि संयुक्त विनिर्माण के लिए अब उपयुक्त समय आ रहा है जब दुनिया भर में दूरसंचार उपकरण की मांग बढ़ रही है। उन्होंने महसूस किया कि बीएसएनएल-फाइबर होम शीघ्र ही एशिया पैसेफिक क्षेत्र में दूरसंचार उपकरण निर्यात कर सकेगा।

अक्तूबर 2017:

 

13 अक्तूबर 2017

नई दिल्ली :देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने आगामी त्योहार दिवाली पर लक्ष्मी प्रमोशनल आफ़र द्वारा अपने प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए फुल टॉक टाइम से 50 प्रतिशत अतिरिक्त देने की घोषणा अखिल भारतीय स्तर पर की है ।
लक्ष्मी प्रमोशनल आफ़र के अंतर्गत फुल टाक टाइम के साथ 50 प्रतिशत अतिरिक्त टॉक टाइम क्रमश चुनिन्दा एसटीवी 290,390 व 590 के रिचार्ज पर 16 अक्तूबर से 21 अक्तूबर 2017 तक की अवधि तक पूरे भारत में एक साथ मिलेगा । उदाहरण के लिए एसटीवी 290 से रिचार्ज करने पर कुल टॉप अप वेल्यू रुपए 435/ प्राप्त होगी , एसटीवी 390 से रिचार्ज करने पर कुल टॉप अप वेल्यू रुपए 585/ प्राप्त होगी एसटीवी 590 से रिचार्ज करने पर कुल टॉप अप वेल्यू रुपए 885/ प्राप्त होगी। इस आफ़र की वैधता 16 अक्तूबर से 21 अक्तूबर 2017 तक रहेगी ।
बीएसएनएल बोर्ड के निदेशक (सी॰एम॰) श्री आर के मित्तल ने कहा कि यह आफ़र हमारे निष्ठावान प्रीपेड मोबाइल ग्राहकों को दिया जा रहा है ताकि वो दिवाली त्योहार के इस शुभ अवसर पर अपने सगे संबंधियों से अपनी खुशियाँ बाँट सकें । अतिरिक्त जानकारी हमारी वेब साइट www.bsnl.co.in पर देखी जा सकती है

सितंबर 2017:

 

22 सितंबर 2017

नई दिल्ली :देश की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने आगामी त्योहार दशहरा के अवसर पर अपने प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए वॉइस एसटीवी रिचार्ज पर 50 प्रतिशत कैश बैक आफ़र के साथ कई प्रमोशनल आफ़र की घोषणा की है ।
दशहरा का विजय आफ़र :
50 प्रतिशत कैश बैक : चुनिन्दा वाइस एसटीवी 42 ,44,65,69,88 व 122 रुपए तक के रिचार्ज पर 25 सितंबर 2017 से 25 अक्तूबर 2017 तक की अवधि तक 50 प्रतिशत कैश बैक मिलेगा ।
फुल टॉक टाइम : बीएसएनएल पोर्टल से आन लाइन को बढ़ावा देने के लिए रुपए 30/ का टॉप अप करने वाले उपभोक्ताओं को 25 सितंबर से 2 अक्तूबर 2017 तक फुल टॉक टाइम मिलेगा ।
बीएसएनएल बोर्ड के निदेशक (सी॰एम॰) श्री आर के मित्तल ने कहा कि हम सदैव त्योहारों के अवसर पर अतिरिक्त लाभ के आफ़र ले कर आते हैं । जिसके अंतर्गत हमने प्रीपेड उपभोक्ताओं को 50 प्रतिशत तक अतिरिक्त टॉक वैल्यू के साथ फुल टॉक टाइम के कई आफ़र इस बार भी पेश किए हैं। अतिरिक्त जानकारी हमारी वेब साइट www.bsnl.co.in पर देखी जा सकती है ।

सितंबर 2017:

 

05 सितंबर 2017

नई दिल्ली :सार्वजनिक क्षेत्र की दिग्गज दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने मैसर्स टैक्समैन पुब्लिकेशन्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर 5 सितम्बर, 2017 (मंगलवार) से पूरे भारत में जीएसपी/एएसपी सेवा का शुभारंभ किया है जिससे विशाल व्यवसायिक घरानों के साथ-साथ लघु एवं मध्यम उद्यमों को एक एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर के द्वारा जीएसटी में परिवर्तन में सहायता प्राप्त होगी जैसे कि एक कंप्यूटर / प्रयुक्त उपकरण पर अथवा स्मार्ट फोन पर सभी जीएसटी अनुप्रयोग जैसे जीएसटी रिटर्न तैयार करना, भुगतान हेतु जीएसटी चालान निकालना, जीएसटी रिटर्न भरना, बेमेल इन्वाइस वापस लौटाना ।
एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को जीएसटी रिटर्न भरने और अनुपालन के लिए इस तरह डिजाइन किया गया है कि न्यूनतम आईटी कौशल वाला एक छोटा व्यवसायी भी जीएसटी के अपने आपरेशनों को सुनिश्चित कर सकता है । उद्यमी को जीएसटी व्यवस्था के तहत रिटर्न भरने के लिए किसी भी सीए या अन्य टैक्स विशेषज्ञ पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है । यह सेवा भारत में दूरस्थ रूप से छोटे व्यापारियों, दुकानदारों और लघु एवं मध्यम उद्यमियों को लक्षित है ।
इसकी सरलता और उपयोगकर्ता की सहजता इस सेवा को अद्वितीय विक्रय संभावना देती है । यह एप्लिकेशन सॉफ़्टवेयर छोटे और मध्यम उद्यमों के साथ-साथ बड़े व्यावसायिक घरानों की जीएसटी अनुपालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाया गया है ।
वर्तमान में जीएसपी / एएसपी सेवा, बीएसएनएल ग्राहकों के लिए मुफ्त में उपलब्ध होगी । बीएसएनएल के ग्राहक, बीएसएनएल की आधिकारिक वेबसाइट अर्थात www.bsnl.co.in पर लॉग इन करके और वेब पेज के दाहिनी ओर जीएसटी टैब के तहत जीएसपी सेवा पर क्लिक करके इस सेवा का लाभ उठा सकते हैं । इस पृष्ठ पर चार जीएसपी की सूची प्रदर्शित की जाएगी । ग्राहक को अपनी पसंद के अनुसार जीएसपी में से किसी एक को चुनना होगा और उसे क्लिक करना होगा । उपयोगकर्ता, अपना नाम, बीएसएनएल फोन नंबर, ईमेल एड्रेस आदि जैसी जरूरी जानकारी प्रदान करने के बाद इस सेवा का लाभ उठाना शुरू कर सकते हैं ।

अगस्त 2017:

 

29 अगस्त 2017

नई दिल्ली :सार्वजनिक क्षेत्र के दूरसंचार दिग्गज भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) मैसर्स मास्टर्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एमआईपीएल) की भागीदारी में 29 अगस्त, 2017 (मंगलवार) को पैन इंडिया आधार पर जीएसपी/एएसपी सेवा का शुभारंभ कर रहा है। इससे विशाल व्यावसायिक घरानों के साथ-साथ लघु एवं माध्यम उद्यमों को जीएसटी में पारण/परिवर्तन में सहायता प्राप्त होगी। इसमें एक अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर लॉन्च किया जा रहा है, जो एक कंप्यूटर / प्रयुक्त उपकरण पर अथवा स्मार्ट फोन पर सभी जीएसटी अनुप्रयोग जैसे जीएसटी रिटर्न तैयार करने, भुगतान हेतु जीएसटी चालान निकालने में, जीएसटी रिटर्न भरने, बेमेल इन्वाइस वापस लौटाने आदि में सहायक सिद्ध होगा।
एएसपी/जीएसपी सेवा वर्तमान में बीएसएनएल ग्राहकों के लिए नि:शुल्क उपलब्ध होगा। जीएसटी रिटर्न फ़ाइल करने तथा अनुप्रयोगों हेतु अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर को इस प्रकार डिजाइन किया गया है/तैयार किया गया है कि एक छोटा व्यवसायी भी सीमित सूचना प्रौद्योगिकी कौशलों द्वारा स्वयं जीएसटी अनुपालन सुनिश्चित कर सकता है। बीएसएनएल ग्राहक हमारी वेबसाइट bsnl.co.in पर "जीएसटी" टैब पर "जीएसपी सेवाएँ" मेन्यू पर इन सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है।

अगस्त 2017:

 

01 अगस्त 2017

नई दिल्ली :राष्ट्रीय स्तर पर मोबाइल सेवा प्रदाता के रूप में सबसे बड़ी कंपनी बी.एस.एन.एल ने मोबाइल कनेक्सन के अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए त्योहारी परंपरा अनुसार रक्षाबंधन के अवसर पर एक आकर्षक काम्बो वाउचर एस॰टी॰वी -74 पेश किया है ।
जिसमें 5 दिन की वैधता के साथ बीएसएनएल नेटवर्क पर अन-लिमिटेड वाइस कॉल, निशुल्क एक जीबी डाटा तथा अन्य नेटवर्क पर मुफ्त 74 रु का टॉक टाइम भी दिया जा रहा है । यह वाउचर त्योहारी अवधि के 12 दिनो के लिए दिनाँक 3 अगस्त 2017 से राष्ट्रीय स्तर पर बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा ।
श्री आर. के. मित्तल, निदेशक कंज़्यूमर मोबिलिटी , बीएसएनएल बोर्ड ने कहा की अपनी परम्पराओं का निर्वहन करते हुए बीएसएनएल त्योहारों पर सबसे सस्ते टैरिफ आफ़र पेश करता है । इसके अतिरिक्त अलग अलग उपभोक्ता वर्ग की आवश्यकताओ के अनुरूप त्योहारी दिनो में हमने कुछ अन्य कॉम्बो वाउचर क्रमश: रु 189/-, 289/- व 389/- पेश किए हैं जिसमे 18% तक अतिरिक्त टॉक वैल्यू व एक जीबी डाटा निशुल्क मिलेगा जो वर्तमान इंडस्ट्री में प्रतिस्पर्धात्मक हैं ।

जून 2017:

 

28 जून 2017

नई दिल्ली :सरकारी टेलिकाम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ने प्रीपेड मोबाइल के लिए आज एक नया प्लान “बीएसएनएल सिक्सर – 666 ” जारी किया है जिसमें रुपए 666/ में 60 दिनो के लिए असीमित बातों के साथ 2 जीबी डाटा प्रति दिन प्राप्त होगा ।
प्रस्तुत प्लान “बीएसएनएल सिक्सर- 666 ” उन ग्राहकों के लिए अति उत्तम है जो वाइस कॉल के साथ डाटा का भी उपयोग करना चाहते हैं । यह 60 दिनों के लिए किसी भी नेटवर्क पर असीमित वाइस कॉल के साथ डाटा भी देता है । 60 दिनों के उपरांत ग्राहक असीमित बातों के साथ डाटा के लिए लिए हमारे मौजूदा एसटीवी “दिल खोल के बोल – 349” अथवा केवल असीमित डाटा के लिए एसटीवी “ट्रिपल एसी -333” व “बीएसएनएल चौक्का -444” का उपयोग कर सकते हैं ।
बीएसएनएल बोर्ड के निदेशक (सी॰एम॰) श्री आर के मित्तल ने बीएसएनएल की दरों व प्लान को मोबाइल धारकों की आवश्यकताओं के अनुरूप बाजार में प्रस्तुत करने की प्रतिबद्धता पर अडिग रहते हुए, मोबाइल ग्राहकों के सभी वर्गों के लिए सस्ती व बेहतर मोबाइल सेवा को देने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराया है । "

जून 2017:

 

20 जून 2017

नई दिल्ली :राष्ट्रीय स्तर पर मोबाइल सेवा प्रदाता के रूप में सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी बी.एस.एन.एल ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए त्योहारी परंपरा अनुसार ईद मुबारक पर बीएसएनएल का आकर्षक स्पेशल कॉम्बो टैरिफ वाउचर एस॰टी॰वी -786 व एस॰टी॰वी -599 पेश किया है ।
कॉम्बो टैरिफ वाउचर एस॰टी॰वी -786 द्वारा 786 रुपए की वाइस काल व 3 जीबी डाटा 90 दिन की वैधता के साथ प्राप्त होगा । वहीं कॉम्बो स्पेशल टैरिफ वाउचर एस॰टी॰वी 599 से 786 रुपए (Rs. 507 मैन अकाउंट में + Rs. 279 डेडिकेटेड अकाउंट में 30 दिन की वैधता के साथ) व 10 लोकल ऑन नेट एसएमएस मिलेगा इसकी वैधता 30 दिन की होगी । यह ऑफर लागू होने की तारीख से 30.06.2017 तक मान्य है।
उल्लेखनीय है कि एस॰टी॰वी का डिनोमिनेशन (मूल्य) परिमंडल स्तर पर थोड़ा सा भिन्न हो सकता है। ये वाउचर क्रमशः 90 दिन व 30 दिन तक राष्ट्रीय स्तर पर बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा ।
ईद मुबारक पर बीएसएनएल का आकर्षक स्पेशल कॉम्बो टैरिफ वाउचर के अतिरिक्त क्रमशः रुपए 60/, 110/, 210/, व 290/ के फुल टॉक टाइम व अतिरिक्त टॉक टाइम के टॉप-अप भी प्रीपेड मोबाइल के ग्राहकों हेतु पेश किया गया है।
श्री आर॰के॰ मित्तल, निदेशक कंज़्यूमर मोबिलिटी , बीएसएनएल बोर्ड ने कहा कि उक्त आफ़र दूरसंचार बाजार के वर्तमान परिदृश्य में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी हैं। अपने महत्व पूर्ण और निष्ठावान ग्राहकों को त्योहार की शुभकामनाओं के साथ यह पूरे भारत वर्ष में एक साथ उपलब्ध हैं । "

अप्रैल 2017:

 

21 अप्रैल 2017

नई दिल्ली :सरकारी टेलिकाम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ने प्रीपेड मोबाइल के लिए स्पेशल प्रमोशनल आफ़र जारी किया है जिसके अंतर्गत ग्राहकों को असीमित डाटा व बातें “दिल खोल के बोल” एसटीवी मात्र रुपए 349/- में व “नहले पे देहला” एसटीवी मात्र रुपए 395 /- में तथा असीमित डाटा का "तुरुप का इक्का" एसटीवी मात्र रुपए 333 /- में जारी किया है। इस के साथ मौजूदा एसटीवी 339 में बढ़ा हुआ 3 जीबी डाटा प्रति दिन जारी किया गया है ।
किसी भी नेटवर्क में अनलिमिटेड काल्स व अनलिमिटेड डाटा “दिल खोल के बोल” एसटीवी मात्र रुपए 349/- की वैधता 28 दिन की है वहीँ “नहले पे देहला” एसटीवी मात्र रुपए 395 /- में बीएसएनएल नेट वर्क में 3000 मिनट व दूसरे नेट वर्क पर 1800 मिनट है जिसकी वैधता 71 दिन की है । असीमित डाटा का "तुरुप का इक्का" एसटीवी मात्र रुपए 333 /- में जारी किया है जिसकी वैधता 90 दिन की है। इस के साथ मौजूदा एसटीवी 339 में 2 जीबी से बढ़ा हुआ 3 जीबी डाटा प्रति दिन में जारी किया गया है ।
बीएसएनएल बोर्ड के निदेशक (सी॰एम॰) श्री आर के मित्तल ने कहा कि अपने सम्मानित मोबाइल ग्राहकों के सभी वर्गों के लिए हम सस्ती व बेहतर मोबाइल सेवा को देने के लिए प्रतिबद्ध हैं । " फरवरी 2017:

 

16 फरवरी 2017

नई दिल्ली :बीएसएनएल भारत सरकार के गृह मंत्रालय, सरकार के तहत भारत की विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों को असीमित इंटरनेट एक्सेस सेवा प्रदान कर रहा है । इन सेवाओं के लिए बीएसएनएल को विभिन्न संचार उपग्रहों से बैंडविड्थ किराए पर लेना होता है । भारतीय रक्षा बलों का गोपनीय डेटा भी इस सेवा का उपयोग कर रहा है । यह सेवा डीएसपीटी (डिजिटल सैटेलाइट फोन टर्मिनल) के माध्यम से उपलब्ध कराई गई है ।
डीएसपीटी में असीमित इंटरनेट पहुंच के मासिक शुल्क में लगभग 2 9% की कमी की घोषणा करते हुए बीएसएनएल को हर्ष हो रहा है । यह सेवा अब रु॰ 9999/- प्रति माह (सेवाकर अतिरिक्त) के बजाय रु॰ 7099/- पर प्राप्त की जा सकती है ।
बीएसएनएल एकमात्र दूरसंचार ऑपरेटर है जो डीएसपीटी के माध्यम से देश की सुरक्षा एजेंसियों को सबसे सस्ती दरों पर असीमित इंटरनेट सुविधा प्रदान कर रहा है।
इस संबंध में अधिक जानकारी बीएसएनएल वेबसाइट www.bsnl.co.in अथवा श्री एम.के. पांडेय, जीएम (आर.एन.): 09868217444, फोन नंबर 011-23319976, ई-मेल आईडी- gmrnbsnlco@ gmail.com से संपर्क कर प्राप्त की जा सकती है । "

जनवरी 2017:

 

16 जनवरी 2017

नई दिल्ली :राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने बीएसएनएल कॉरपोरेट कार्यालय से आज अपने ग्राहकों के लिए मोबाइल टीवी सेवा 'डिटटो टीवी' और 'लिमिटेड फिक्स्ड मोबाइल टेलीफोनी' लॉन्च की है । यह एक डिजिटल क्रांति है, जो विश्व में टीवी देखने और फ़िक्स्ड टेलिफोनी के इस्तेमाल को बदल रहा है ।
सेवा शुरू करने के दौरान बीएसएनएल के श्रीमती अनुपम श्रीवास्तव ने कहा “बीएसएनएल अपनी स्थापना से ही भारत की सेवा में है । हम हमेशा उचित मूल्य पर बीएसएनएल ग्राहकों को नवीनतम तकनीक उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं । 10 करोड़ से अधिक बीएसएनएल ग्राहकों के लिए डिट्टो टीवी और सीमित एफएमटी इस दिशा में छोटे कदम हैं ।”
डिट्टो टीवी एक अनूठी मोबाइल टीवी सेवा है जिसमें ग्राहक 80+ चैनलों (एचडी चैनलों सहित) के लिए लाइव टीवी देख सकता है । The इस सेवा में मल्टी स्क्रीन विकल्प है क्योंकि इसे आईओएस और एंड्रॉइड दोनों डिवाइस अर्थात मोबाइल, टैबलेट, टीवी या पीसी पर देखा जा सकता है । इस सेवा में 7 दिन की कैच-अप सुविधा है जहां उपयोगकर्ता पिछले 7 दिन का ज़ी टीवी सामग्री देख सकते हैं । यह सेवा विभिन्न अतिरिक्त विशेषताओं के साथ भी आती है अर्थात एक से अधिक डिवाइस, एकल प्ले बैक, इंटरैक्टिव खोज, इलेक्ट्रॉनिक प्रोग्राम गाइड, लाइव टीवी के लिए आसान चैनल स्विचिंग, सभी डिवाइसों में सहज उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस, सोश्ल लॉगिन । बीएसएनएल मोबाइल उपयोगकर्ता को सिर्फ प्ले स्टोर से डिटटो टीवी ऐप डाउनलोड करने, मोबाइल पर इसे स्थापित करने, पंजीकरण करने और सेवा का उपयोग करना शुरू करने की आवश्यकता है । यह सेवा बहुत ही किफायती मूल्य (@ 20 रुपये प्रति माह) पर सदस्यता के आधार पर उपलब्ध है और इसे डाटा एसटीवी के साथ 2,23 रुपये का रिचार्ज किया जाता है।
सीमित फिक्स्ड मोबाइल टेलीफोन, स्मार्ट फोन जैसे कि वाई-फाई सुविधा वाले स्मार्ट फोन पर आउटगोइंग और इनकमिंग कॉल के साथ फिक्स्ड टेलीफोन नंबर की सुविधा है । इसके लिए स्मार्ट फोन पर ऐप डाउनलोड करने और बीएसएनएल ब्रॉडबैंड मॉडेम के साथ कनेक्टिविटी की ज़रूरत है (जैसे कि वाई-फाई) ग्राहक स्मार्ट फोन हैंडसेट पर उपलब्ध सीमित फिक्स्ड मोबाइल टेलीफोनी ऐप का उपयोग करके आउटगोइंग कॉल्स कर सकते हैं । यह सेवा मोबाइल हैंडसेट में मोबाइल ऑपरेटर सेवा / ग्राहक सिम के साथ जुड़ी नहीं है । बीएसएनएल ब्रॉडबैंड / कॉम्बो या बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कॉम्बो वाले बीएसएनएल के मौजूदा ग्राहक और नए ग्राहकों के लिए यह सुविधा एड-ऑन उपलब्ध है । इस सेवा का लाभ लेने के लिए ग्राहक को अलग टेलीफोन नंबर दिया जाएगा।
जहां मोबाइल सिग्नल खराब हैं, वहाँ कांटैक्ट, लॉग और बेहतर आवाज की गुणवत्ता का उपयोग करने वाले स्मार्ट फोन को यह सुविधा लाभ देगी । ग्राहक परिसरों (कार्यालय या निवास) के साथ उपयोग को सीमित करने के लिए, बीएसएनएल ब्रॉडबैंड को प्रदान किया जाएगा और इसका प्रयोग केवल निवास / कार्यालय में बीएसएनएल ब्रॉडबैंड के ग्राहक तक पहुंच के लिए सीमित होगा । सीमित एफएमटी कॉल शुल्क बुनियादी सेवाओं के लिए लागू होंगे ।
निदेशक (सीएफए) श्री एन.के.गुप्ता और निदेशक (सीएम) श्री आर.के. मित्तल ने इस अवसर पर बीएसएनएल के कर्मचारी और ग्राहकों को भी बधाई दी । इस समारोह में निदेशक (ईबी) श्री एन.के. मेहता, बीएसएनएल कॉरपोरेट कार्यालय के संघों और स्टाफ के प्रतिनिधि उपस्थित थे ।"

दिसंबर 2015:

 

30 दिसंबर 2015

नई दिल्ली :राज्य के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड के सभी कर्मचारियों ने आज नए आदर्श वाक्य "सर्विस विथ अ स्माइल” (SWAS) के साथ ग्राहकों की सेवा के लिए प्रतिज्ञा ली । श्री अनुपम श्रीवास्तव, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बीएसएनएल ने निगम कार्यालय , नई दिल्ली में कर्मचारियों को शपथ दिलाई। इसी तरह का प्रतिज्ञा समारोह भारत भर में सभी बीएसएनएल टेलीकॉम सर्किल में आयोजित किया गया ।
कर्मचारियों ने शपथ ली कि हम अपने ग्राहकों कि सभी सेवा संबंधित समस्याओं का जल्द से जल्द सर्वोतम तरीके से निवारण करेंगे । यह हमारा महत्वपूर्ण कार्य है । और यह कार्य हम मुस्कुराते हुए करेंगे ।
श्री अनुपम श्रीवास्तव, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बीएसएनएल, इस अवसर पर कहा, "थीम "सर्विस विथ अ स्माइल” (SWAS) बीएसएनएल में अब तक नहीं थी । अक्सर लोगों नेटवर्क, उपकरण, ओएफसी केबल और अन्य बुनियादी सुविधाओं के बारे में बात करते हैं, लेकिन हम ग्राहक को किस गुणवत्ता कि सेवा की पेश करते है यह बहुत मायने रखता है। अब जब सरकार 'सुशासन सप्ताह' मना रही है, " बीएसएनएल के लिए हमारे सभी ग्राहकों के लिए "सर्विस विथ अ स्माइल” (SWAS) बेहतर आदर्श वाक्य नहीं हो सकता । "
मैं सभी बीएसएनएल ट्रेड यूनियनों / संघों की सराहना करता हूँ जिन्होने "सर्विस विथ अ स्माइल” (SWAS) के संदेश का प्रसार करने के लिए उनके समर्थन दिया है। इसी तरह का प्रतिज्ञा समारोह भारत भर में सभी बीएसएनएल टेलीकॉम सर्किल/एसएसए में भी आयोजित किया जा रहा है।यह थीम 1 जनवरी 2016 से प्रभावी हो जाएगा और इसके लिए कोई एक्सपायरी डेट नहीं होगी। "श्री श्रीवास्तव ने कहा।
श्री अनुपम श्रीवास्तव, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बीएसएनएल ने कहा, "आने वाला नव वर्ष 2016 आप सभी के लिए समृद्धि, खुशी, और संतोष से भरा हो,ऐसी मेरी शुभकामनायें है । मुझे उम्मीद है कि हम आने वाले वर्ष में आपके के सहयोग ,समर्पण और कड़ी मेहनत से बीएसएनएल के स्वस्थ विकास के लक्ष्य को हासिल करेंगे । मुझे विश्वास है की आने वाला साल बीएसएनएल के लिए नई आशाओं, नई उपलब्धियों और सफलताओं को लेकर आएगा । "

नवंबर 2015:

 

17 नवंबर 2015

जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, बीएसएनएल हमारे माननीय संचार एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद के नेतृत्व में अपने भाग्य को पुनर्जीवित करने के लिए अथक प्रयास कर रही है। माननीय मंत्री जी ने बीएसएनएल को नई उचाइयों पर पाहुचने के लिए सकारात्मक कदम उठाए है । इस विषय में उन्होने कई अभिनव पहलों का सुझाव दिया है और बीएसएनएल उनके मार्गदर्शन के तहत इन पहलों को लागू कर रहा है। माननीय मंत्री जी ने स्वयं अलग-अलग राज्यों में बीएसएनएल के विकास के लिए माननीय सांसदों के समर्थन और सुझाव की अपेक्षा में उनके साथ राज्य वार बैठकों का आयोजन किया है। बीएसएनएल का समर्थन करने के माननीय संचार एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री के संकल्प ने बीएसएनएल में ऊर्जा और आत्मविश्वास की एक नई लहर उत्पन्न कर दी है। ग्राहकों ने भी बीएसएनएल परिवार में वापस आना शुरू कर दिया है।
माननीय संचार एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री की दृष्टि से प्रेरित होकर राजस्व और ग्राहक आधार में अच्छी मात्रा में सुधार करने के लिए बीएसएनएल ने निम्नलिखित साहसिक और अभिनव कदम उठाए हैं।
1. ग्राहक केंद्रित पहल:
 रात के 9.00 बजे से सुबह के 07:00 बजे तक लैंड लाइन और सीडीएमए ग्राहकों के लिए नाइट कॉलिंग मुफ्त बना दी गयी है।
 1.10.2015 तक सभी बीएसएनएल के ब्रॉडबैंड ग्राहकों को बिना किसी अतिरिक्त लागत के 2 एमबीपीएस तक उन्नत किया गया है ।
 सभी बीएसएनएल ग्राहकों के लिए इनकमिंग कॉल पर ऑल इंडिया रोमिंग मुक्त किया गया है।
 सभी महत्वपूर्ण पर्यटन और सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई हॉट स्पॉट आरंभ किए गए हैं। (450 हॉट स्पॉट पहले से ही कार्य कर रहे हैं)
 बीएसएनएल पुरानी विरासत के टीडीएम स्विचों को आईपी आधारित एनजीएन प्रौद्योगिकी से बदलने की प्रक्रिया में है। यह मोबाइल कन्वर्जेंस (अभिसरण) प्रदान करेगा और ग्राहकों को कई मूल्य वर्धित सेवाओं प्राप्त होंगी।
 चरण VII की परियोजना के तहत बीएसएनएल अपने मोबाइल नेटवर्क में सुधार के लिए 5500 करोड़ रुपए का निवेश कर रहा है।
2. महत्वपूर्ण सरकारी परियोजनाओं का कार्यान्वयन:
 भारत नेट-बीएसएनएल 70,000 ग्राम पंचायतों के लिए ओएफसी केबल बिछाने की प्रक्रिया में है जिसमे से 26000 ग्राम पंचायतों को पहले से ही कवर कर दिया गया है ।
 एनएफएस परियोजनायें- बीएसएनएल रक्षा नेटवर्क के लिए 54000 कि.मी.ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाने की प्रक्रिया में है। ओएफसी का 10,000 किमी पहले से ही बिछा दिया गया है।
 एलडबल्यूई परियोजना- बीएसएनएल चरमपंथ प्रभावित क्षेत्रों में 1836 बीटीएस स्थापित कर रहा है। 655 बीटीएस पहले से ही स्थापित कर दिये गए हैं ।
 बीएसएनएल क्षेत्र में व्यापक दूरसंचार ट्रांसमिशन नेटवर्क के विकास को सुनिश्चित करने के पूर्वोत्तर क्षेत्र में 3218 कि.मी. ओएफसी केबल बिछा रहा है।
3. अन्य रणनीतिक कदम:
 बीएसएनएल कवरेज और सेवा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए अपने मोबाइल नेटवर्क डाटा क्षमता में वृद्धि कर रहा है। अकेले बीएसएनएल के मोबाइल डाटा नेटवर्क में ही प्रतिदिन उत्पादन 250 टीबी को पार कर चुका है।
 बीएसएनएल अपने वायरलेस क्षमता को बढ़ाने के लिए 24,772 नए बीटीएस स्थापित कर रहा है।
 एमपीएलएस नेटवर्क का 106 शहरों से बढ़ाकर 205 शहरों में विस्तार कर दिया गया है।
 सभी राज्यों की राजधानियों और प्रमुख शहरों में 100 जीपीएस लाइन क्षमता वाले सुपर हाईवे ट्रांसपोर्ट नेटवर्क से डाटा कनेक्टिविटी में सुधार करने की योजना बनाई गई है।
 उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में अतिरिक्त 10 जीबीपीएस डाटा क्षमता प्रदान करने के लिए ओएफसी कार्य प्रगति पर है।
 बीएसएनएल ने 64500 टावरों के साथ टावर व्यापार के लिए एक अलग इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी गठित करने का निर्णय लिया है जिससे अगले 2-4 वर्षों में 2200 करोड़ रू. के राजस्व प्राप्ति की संभावना है।
 बीएसएनएल अपनी भूमि परिसंपत्तियों का मुद्रीकरण करने की योजना बना रहा है। इससे बीएसएनएल को 2500 करोड़ रुपये के राजस्व की प्राप्ति होगी।
 बीएसएनएल द्वारा जीएसएम, वायर लाइन और ब्रॉडबैंड सेवाओं के लिए 500 विशेष कॉल सेंटर खोले गए हैं।
4. उपरोक्त किए गए उपायों का प्रभाव
 प्रति माह सकल मोबाइल कनेक्शन में भारी वृद्धि। (मई 2015 में 9 लाख से बढ़कर जुलाई 2015 में 16 लाख)
 बीएसएनएल जुलाई 2015 के बाद से पहली बार एमएनपी सकारात्मक बन गया है। (पोर्ट इन 1,57,564 उपभोक्ता और पोर्ट आउट 1,24,158 उपभोक्ता)
 2013-14 के बाद से कंपनी को घाटे में कमी।)
 लैंडलाइन डिस्कनेक्शन में कमी।)
5. वित्तीय स्थिति:)
बीएसएनएल को पिछले वर्ष की तुलना में वर्ष 2014-15 में सेवाओँ में 4.16% की वृद्धि हुई है। यह राशि 27,242 करोड़ रूपये है जो कि पिछले पाँच वर्षों की तुलना में सबसे अधिक है। वर्ष 2013-14 में प्रचालन हानि वहन करने के पश्चात्, बीएसएनएल को पुनः वित्तीय वर्ष 2014-15 में प्रचालन लाभ हुआ है। वित्तीय वर्ष 2014-15 में बीएसएनएल के कर्मचारियों और प्रशासनिक व्ययों में भी गिरावट देखने को मिली है।)
पिछले कुछ वर्षों से बीएसएनएल का खराब वित्तीय परिणाम था, किंतु वर्ष 2014-15 में बीएसएनएल ने इस प्रचलन को उलट दिया । यह तथ्य भी सत्य है कि अधिकतर बड़ी टेलीकॉम कंपनियों के ऊपर भारी कर्ज का बोझ है किन्तु इनकी तुलना में बीएसएनएल अभी भी बेहतर है एवं कम ऋण इक्विटी अनुपात दर्शा रहा है।

जुलाई 2015:

 

09 जुलाई 2015

श्री रवि शंकर प्रसाद, माननीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार ने ग्रांड रोड, भगवान जगन्नाथ मंदिर के एतिहासिक स्मारक और पुरी में दिनांक 9 जुलाई 2015 को बीएसएनएल द्वारा बनाया गए वाई-फाई हॉटस्पाट जोन का उद्घघाटन किया। इस अवसर पर श्री धर्मेंद्र प्रधान, माननीय राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार), पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस,भारत सरकार और श्री प्रणव प्रकाश दास, माननीय राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार), ऊर्जा और सूचना प्रौद्योगिकी,ओडीसा सरकार ने विशिष्ट अतिथियों के रूप में कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। श्री पिनाकी मिश्रा, माननीय सांसद और श्री महेश्वर मोहंती, माननीय विधायक भी सम्मानित अतिथि के रूप में उपस्थित थे। श्री अनुपम श्रीवास्तव, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल ने समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर श्री एन.के. गुप्ता,निदेशक, बीएसएनएल, श्री बिजोयनंद मिश्रा, मुख्य महाप्रबंधक, ओडीसा एवं बीएसएनएल के अन्य वरिष्ठ अधिकारगण भी उपस्थित थे।
बीएसएनएल ने इस सुविधा को जीपीओएन तकनीक का उपयोग कर ऑप्टीकल फाइबर बैकबोन से बनाया गया है जो बीएसएनएल की अत्याधुनिक तकनीक एमपीएलएस नेटवर्क के माध्यम से 100 एमबीपीएस तक बैकहॉल ब्रॉडबैंड बैंडविड्थ प्रदान कर सकती है। बीएसएनएल 30 मिनट प्रति 24 घंटे( माह में तीन बार जिसका आगंतुक कई सत्रों में उपयोग कर सकते हैं) फ्री वाई-फाई सेवाएँ प्रदान करेगा। 30 मिनट के फ्री उपयोग सीमा समाप्ति हो जाने के पश्चात् ग्राहक भुगतान आधार पर सेवा का उपयोग जारी रख सकता है जिसके लिए सदस्यता प्लान 30/- रू.,50/- रू., 90/- रू. और 150/- रू. के मूल्यवर्ग में क्रमशः 30 मिनट, 60 मिनट, 120 मिनट और 1 दिन की वैधता के साथ उपलब्ध है।
बीएसएनएल ने पहले ही ओडिशा में विश्व प्रसिद्ध सूर्य मंदिर, कोणार्क में इसी प्रकार की सुविधा को प्रदान किया है। माननीय मंत्री संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने भुवनेश्वर में स्थित नए बीएसएऩएल भवन का भी उदघाटन किया जिसका निर्माण की परियोजना लागत लगभग 17 करोड़ है। मुख्य महाप्रबंधक,ओडीशा परिमंडल कार्यालय इस भवन से कार्य करेगा।
माननीय मंत्री ने आगे बताया कि बीएसएनएल 30 साल पुराने स्विचिंग तकनीक को अत्याधुनिक नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क(एनजीएन) तकनीक से बदल रहा है। प्रारंभिक चरण में पहले ही 12500 लाइनों को बदला गया है और 2015-16 के दौरान 12,750 लाइनों को स्थापित किए जाने की योजना है।
पिछले वित्त वर्ष के दौरान 496 2जी बीटीएस और 337 3जी बीटीएस स्थापित किए गए। चालू वित्त वर्ष में 372 2जी बीटीएस और 193 3जी बीटीएस को स्थापित किए जाने की योजना है ।
एलडब्ल्यूई परियोजना के अंतर्गत ओडीशा के वामपंथी उग्रवादी क्षेत्रों में 253 2जी बीटीएस को स्थापित की योजना है। कार्य जोर शोर से चल रहा है और इस वित्तीय वर्ष के दौरान पूरा होने की संभावना है।
राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (एनओएफएन) परियोजना पूरे जोरों पर चल रही है।
इस वित्त वर्ष के दौरान 167 ब्लॉक्स में 3369 जीपी को लगाए जाने की योजना है जिसको ब्रॉडबैंड के साथ कवर किया जाएगा, इसकी परियोजना लागत 400 करोड़ है।
यह पंद्रह राजस्व जिले अर्थात् बौधा, कटक, देवगढ़, धेनकनाल, गजपति, गंजम, जगतसिंहपुर, कालाहांडी, कंधामल, केन्द्रपाड़ा, केन्दुझार, खुर्दा, मयूरभांजा, नयागढ़ और पुरी को कवर करेगी।
चालू वित्त वर्ष के दौरान बीएसएनएल ओडीशा में विभिन्न परियोजनाओं के लिए 830 करोड़ रू. की परियोजना लागत निश्चित की गई है जिसमें एनओएफएन के लिए 400 करोड़ रू की निश्चित की गई राशि भी सम्मिलित है।

जुलाई 2015:

 

03 जुलाई 2015

नई दिल्ली:श्री रविशंकर प्रसाद, माननीय संचार एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री, भारत सरकार ने ऑल इंडिया मोबाइल नंबर पोर्टाबिलिटी की घोषणा की । उन्होने सूचित किया कि यह निर्णय 1 नवंबर 2014 को लिया गया था और आज से सभी दूरसंचार प्रचालकों ने अपने नेटवर्कों को ऑल इंडिया एमएनपी के अनुकूल कर दिया है। उन्होने कहा कि मोदी सरकार हमेशा ही जन उन्मुखी कार्यक्रमों का पालन करती है और एमएनपी भी उन में से एक है।
चूंकि मोबाइल लोगों द्वारा उपयोग कि जाने वाली सभी प्रकार की सेवाओं के लिए केंद्र बिन्दु बन गया है, ऑल इंडिया (अखिल भारतीय) मोबाइल नंबर पोर्टाबिलिटी ऐसी सेवाओं के लिए एक प्रभावी उपकरण होगा। उन्होंने अपनी मोबाइल सेवाओं में सुधार करके बीएसएनएल को इस प्रक्रिया में नेतृत्व लेने के लिए कहा।
माननीय मंत्री ने बीएसएनएल बज़ और स्पीडपे नामक बीएसएनएल की 2 सबसे महत्वाकांक्षी सेवाओं का उद्घाटन किया ।
बीएसएनएल बज़
बीएसएनएल बज़ के साथ बीएसएनएल सामग्री, समाचार, प्रतियोगिता, सदस्यता पैक, कूपन और विज्ञापन आदि जैसे के रूप में इंटरैक्टिव और प्रयोग करने में आसान कई प्रकार की सेवायें प्रदान करेगा। यह सेवा 7 भारतीय भाषाओं -हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और तेलुगू में स्थान-आधारित सूचना सेवाएं भी प्रदान करेगा। यह सेवा बीएसएनएल मोबाइल को एक लागत प्रभावी, गैर दखल देने और दोस्ताना तरीके से अपने उपभोक्ताओं तक पहुँचने के लिए अनुमति प्रदान करेगा। बीएसएनएल बज़ एप्लिकेशन इंटरैक्टिव सेल प्रसारण सक्रिय करते हुए नेटवर्क के भीतर हर बीएसएनएल मोबाइल सिम कार्ड में एम्बेडेड होगा।
बीएसएनएल बज़ में सेल ब्रोडकास्ट द्वारा सक्षम सेल सूचना और लाइव स्क्रीन आधारित मोबाइल विपणन सेवा का उपयोग करने के लिए आसान दो अलग-अलग सेवाएँ हैं। सेल सूचना सेवा बीएसएनएल के लाखों उपयोगकर्ताओं को गैर इंटरैक्टिव संदेश सेवा प्रदान करती है और बीएसएनएल की सेवाओं, सामाजिक जागरूकता संदेश और नागरिक अलर्ट संप्रेषित करती है ।
स्पीडपे
स्पीडपे एक खुला प्रीपेड साधन है जो किसी भी कार्ड स्वीकार करने के व्यापारी स्थान (बिक्री टर्मिनलों के प्वाइंट) पर वस्तुओं और सेवाओं की खरीद के लिए एक साधन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और एटीएम / ग्राहक सेवा बिंदुओं पर नकद निकासी की अनुमति देने जा सकता है । भारत भर में निकटतम बीएसएनएल रीटेलर पर व्यक्ति दर व्यक्ति वैलट।
आबादी के एक बड़े हिस्से के पास एक मोबाइल फोन है, लेकिन कोई बैंक खाता नहीं है - इस प्रकार, वित्तीय सेवाओं के वितरण के लिए मोबाइल फोन के उपयोग करने के लिए अवसर है। नई बैंक शाखाएं खोलने या नए व्यवसाय संवाददाताओं को नियुक्त करके पूरी आबादी को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध बनाने के मौजूदा मॉडल में बड़े पैमाने पर निवेश और समय की आवश्यकता है। इस सेवा का लक्ष्य है ग्रामीण क्षेत्रों में आत्मनिर्भर इको सिस्टम(पारिस्थितिकी) तंत्र बनाकर इस देश के दूरस्थ क्षेत्रों के लिए बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करना है।
मंत्री ने यह भी सूचित किया कि दोनों सेवाएं डिजिटल भारत कार्यक्रम का हिस्सा हैं जिसका उद्देश्य अच्छे प्रशासन देना है और इस तरह डिजिटल रूप से भारत के लोगों को सशक्त बनाना है । स्पीड पे के साथ एक गरीब आदमी एक बटन के एक क्लिक के साथ एक गांव में अपनी मां के लिए धन हस्तांतरण कर सकता है। ये अच्छी क्रांतियां हैं जो देश के विकास में सहायक होंगी ।
बीएसएनएल बज़ मेसर्स सेल्टिक के साथ साझेदारी में और स्पीडपे मेसर्स पाइरो और आंध्रा बैंक के साथ साझेदारी में बीएसएनएल द्वारा प्रदान किए गए हैं।
इस अवसर पर बोलते हुए श्री राकेश गर्ग, सचिव (दूरसंचार) ने कहा कि मुझे यह जानकर प्रसन्नता हो रही है कि अब बीएसएनएल विकास के रास्ते पर । पिछले एक वर्ष में बीएसएनएल ने 30 वर्ष पुराने के एक्सचेंजों को एनजीएन एक्सचेंजों केसाथ बदलने, देश भर में उच्च गति वाई-फाई हॉट स्पॉट केंद्र स्थापित करने, जैसे विभिन्न कार्यक्रमों किए गए हैं और लोगों को रात 10:00 से सुबह 7.00 तक फिक्स्ड लाइन से निशुल्क रात की कॉलिंग और बीएसएनएल मोबाइल ग्राहकों को निशुल्क रोमिंग जैसी जन उन्मुख योजनाओं की घोषणा की है । उन्होंने आपदाओं के समय में बीएसएनएल के प्रयासों की सराहना की और कश्मीर आपदा, आंध्र प्रदेश आपदा और नेपाल आपदा के समय बीएसएनएल की पहल का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि वे प्रसन्न थे कि ये दोनों सेवाएं जन केन्द्रित हैं और अधिक से अधिक लोगों को बीएसएनएल के इन प्रयासों का लाभ लेना चाहिए ।
श्री अनुपम श्रीवास्तव, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल ने सेवाओं कि घोषणा करते हुए कहा कि इससे कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा मिलेगा और यह भी कि स्पीडपे ग्राहकों के लिए एक सुरक्षित और आसान विकल्प है । उन्होंने यह भी घोषणा की कि शीघ्र ही देश के उपभोक्ताओं को ऐसी और भी सेवायें दिए जाने की उम्मीद कर रहे हैं कि ।

जून 2015:

 

14 जून ,2015:

नई दिल्ली:बीएसएनएल दिनांक 15.06.2015 से अपने सभी ग्राहकों के लिए देश भर में रोमिंग के दौरान मुफ्त इनकमिंग कॉल की शुरूआत जा रही है। इस संबंध में संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री द्वारा दिनांक 02.06.2015 को प्रैस कान्फ्रेंस में घोषणा की गई।
योजना के कार्यान्वयन की जानकारी देते हुए अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री अनुपम श्रीवास्तव ने कहा “हम सब इस योजना का अखिल भारतीय आधार पर शुभारंभ दिनांक 15.06.2015 से करने जा रहे हैं । इससे हमारे करोड़ों मौजुदा एवं नए उपभोक्ता लाभान्वित होंगे । अब बीएसएनएल मोबाइल ग्राहकों को रोमिंग के दौरान अऩेक सिम और हैंडसेट्स ले जाने की जरूरत नहीं होगी। अब इनकमिंग कॉल के दौरान दिए जाने वाले शुल्क की चिंता किए बिना वे लंबे समय तक बात करने के लिए स्वतंत्र हैं। वास्तव में यह 'एक राष्ट्र एक नंबर " का सपना सच होने की तरह है ।
सेवा के शुभारंभ के संबंध में दूरसंचार नियामक (ट्राई) की आपत्ति के बारे में एक समाचार पत्र में छपी खबर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "हमें ट्राई से इस संबंध में किसी भी तरह की सूचना प्राप्त नहीं हुई है । बीएसएनएल ने मंत्रालय की सहमति से ही योजना की घोषणा की है और स्वयं माननीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, श्री रविशंकर प्रसाद जी ने 02.06.2015 को आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में यह घोषणा की थी।"
अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने हाल ही में ग्राहकों के लाभ के लिए कुछ प्रमुख पहलों के बारे में उल्लेख किया है जिसमें से देश भर में किसी भी ऑपरेटर और किसी भी नंबर पर बीएसएनएल लैंडलाइन ग्राहकों को रात्रि 09.00 बजे से सुबह 07.00 बजे तक प्राप्त निशुल्क रात्रि कॉलिंग सुविधा शामिल है और इस योजना को भारी सफलता मिल रही है । उन्होंने आगे कहा कि हम सस्ती और प्रतिस्पर्धी कीमत पर अपने ग्राहकों को अच्छी गुणवत्ता सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं ।

जून 2015:

 

02 जून ,2015:

नई दिल्ली:बीएसएनएल के मोबाइल ग्राहकों के पास अब मुस्कान के लिए एक बड़ा कारण है। सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने अपने मोबाइल ग्राहकों के लिए 15 जून 2015 से शुरुआत में एक वर्ष की अवधि के लिए देश भर में रोमिंग पर मुफ्त इनकमिंग कॉल की पेशकश करने का फैसला किया है। यह घोषणा आगे निकट भविष्य में आरंभ होने वाली पूर्ण मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) नामक योजना से पूर्व आई है । एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा करते हुए संचार एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री, श्री रविशंकर प्रसाद ने आज यह कहा कि "हमेशा की तरह, बीएसएनएल ने जनता के व्यापक हित में एक और ऐतिहासिक निर्णय की घोषणा करने की पहल की है जिससे इसके मौजूदा करोड़ों ग्राहकों के साथ-साथ नए ग्राहकों को फायदा होगा । अब बीएसएनएल के मोबाइल ग्राहकों को रोमिंग के दौरान कई सिम और हैंडसेट ले जाने की जरूरत नहीं होगी। वे अब इनकमिंग कॉल के दौरान किसी भी प्रभार/शुल्क की चिंता किए बिना लंबे समय तक अपनी चाहत के अनुसार बात करने के लिए स्वतंत्र हैं। वास्तव में यह 'एक राष्ट्र एक नंबर' के एक सपने के साकार होने की तरह है। इससे विशेष रूप से हस्तांतरणीय (ट्रांसफरेबल) नौकरियों वाले लोगों और छात्र समुदाय को फायदा होगा जिन्हे हस्तांतरण के दायित्व के कारण बहुत बार अपने मोबाइल नंबर बदलने पड़ते हैं । "
इस अवसर पर बोलते हुए बीएसएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक श्री अनुपम श्रीवास्तव ने कहा कि " अतीत में भी हम कई ग्राहक लाभकारी पहलों में सर्वप्रथम थे। 2002 में जब हमने मोबाइल खंड में प्रवेश किया हमने लाइसेंस सेवा क्षेत्र (राज्य) के भीतर पहली बार मुफ्त इनकमिंग कॉल शुरू की । उसके पहले, ग्राहकों को 16 / रु॰ प्रति मिनट के रूप में उच्च दर पर इनकमिंग कॉल के लिए भुगतान करना पड़ता था। आज भारत में दूरसंचार उद्योग का टैरिफ दुनिया में सबसे कम है, इसका क्रेडिट भी बीएसएनएल को जाता है क्योंकि मोबाइल टेलीफोनी में बीएसएनएल के प्रवेश से पहले, निजी ऑपरेटरों द्वारा लगाई जाने वाली कॉल दर 24/-रु प्रति मिनट के रूप में काफी अधिक थे । हाल ही में हमने हमारे लैंडलाइन ग्राहकों के लिए भारत में किसी भी नेटवर्क के किसी भी मोबाइल और लैंडलाइन नंबर पर रात में निशुल्क फोन करने की सुविधा की घोषणा की थी । बीएसएनएल ऐसी सुविधा की पेशकश करने वाली पहली कंपनी थी। हालांकि रोमिंग के दौरान मुफ्त इनकमिंग कॉल के कारण राजस्व में मामूली कमी हो सकती है लेकिन हमे पहले प्रस्तावक का लाभ हासिल करने की उम्मीद है और हम बाहर मंथन / पोर्टिंग को रोक कर और "नए ग्राहकों को प्राप्त करने से इस राशि के समायोजन की आशा करते हैं ।
सार्वजनिक क्षेत्र की टेलीकॉम ऑपरेटर के रूप में हमारा उद्देश्य केवल राजस्व अर्जित करने के साथ, प्रतिस्पर्धी कीमतों पर सुदूर्वर्ती और दूरदराज के क्षेत्रों में आम जनता को अच्छी गुणवत्ता सेवाएं प्रदान करना है। हम एक सद्भावना संकेत के रूप में हमेशा इस तरह की पहल लेते रहेंगे। उन्होंने कहा ,यह बीएसएनएल की एक खासियत बन जाएगा और निश्चित रूप से जीएसएम मोबाइल सेवाओं में हमारी बाजार हिस्सेदारी को बढ़ावा देगा। ।

मई 2015:

 

19 मई ,2015:

नई दिल्ली:बीएसएनएल प्रीपेड मोबाइल उपभोक्ताओं को डाटा सेवाएँ और भी सरल करने की दिशा में बहू प्रतीक्षित सुविधा प्रीपेड 2 जी / 3 जी डाटा एस.टी.वी का बचा डाटा अगले रिचार्ज में स्वतः जुड़ जाने की सुविधा भी प्रारम्भ हो गयी है । इससे सार्वजनिक क्षेत्र की बड़ी कंपनी बी॰एस॰एन॰एल॰ ने अपने बहुसंख्यक प्रीपेड मोबाइल उपभोक्ताओं को डाटा सेवाओं की दरों व उससे जुड़ी इन अतिरिक्त सुविधाओं का विस्तार किया है ताकि उपभोक्ताओं को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिले ।
अवगत हो की इसी कड़ी में अभी हाल में बीएसएनएल ने एसटीवी -68 को बाजार में उतारा था जिसमें मात्र रुपए 68 में 10 दिनो की वैधता का 1 जी बी डाटा निशुल्क मिलता है जब की वर्तमान में कोई भी मोबाइल आपरेटर ऐसा एसटीवी उपलब्ध नहीं करा रहा है ।
यह बचे हुए डाटा को अगले रिचार्ज में स्वतः जुड़ जाने की सुविधा बीएसएनएल प्रीपेड मोबाइल के 2 जी / 3 जी के सभी प्लान और एस टी वी के लिए है तथा सभी सर्किलों सहित पूरे भारत में यह एक साथ लागू हैं । ।


मार्च 2015:

 

13 मार्च ,2015:

नई दिल्ली:भारत की अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता और सक्षम सरकारी प्रचालक कंपनी, भारत संचार निगम लिमिटेड ने अपनी फिक्सड टेलिफोनी लाइन्स में नैक्सट जेनेरेशन स्विचिंग तकनीक की शुरुआत की है । माननीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, श्री रविशंकर प्रसाद द्वारा दिल्ली से बैंगलोर में विडियो कॉल करके इस तकनीक की शुरुआत की गई । श्री आर॰ के॰ मिश्रा, मुख्य महाप्रबंधक, कर्नाटक दूरसंचार परिमंडल द्वारा बैंगलोर में यह कॉल प्राप्त की गई ।
बीएसएनएल के पास 36000 से ज्यादा टेलीफ़ोन एक्सचेंज हैं जिनमें से 28000 से ज्यादा टेलीफ़ोन एक्सचेंज ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। ये एक्सचेंज टीडीएम स्विचिंग तकनीक पर कार्य कर रहे हैं जो केवल वॉयस ही उपलब्ध करवाता है ।मौजूदा टीडीएम स्वीचीज को आईपी नेटवर्क से आपस में जोड़ने के लिए अलग से गेटवे की आवश्यकता होती है । एनजीएन तकनीक एक ही टेलीफ़ोन एक्सचेंज से फिक्सड लाइन व ब्रॉडबैंड दोनों प्रदान करेगी ।
विडियो कॉल के अतिरिक्त, बीएसएनएल अखिल भारतीय स्तर पर, मोबाइल व फिक्सड लाइन ग्राहकों के लिए क्लोज़ यूजर ग्रुप, एक ही समय में उपयोगकर्ताओं की बड़े संख्या के लिए मल्टी-मीडिया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, उपयोगकर्ता की सुविधानुसार फिक्सड लाइन से मोबाइल और मोबाइल से फिक्सड लाइन में कॉल के ट्रान्सफर की शुरुआत की योजना बना रहा है । यह तकनीक फ़िक्सड लाइन में, मोबाइल सेवाओं की तरह उपलब्ध प्रीपेड टेलिफोनी सेवाओं को प्रदान करने का आश्वासन देती है ।
वर्तमान में बीएसएनएल 140 लाख टेलीफ़ोन लाइन्स को एनजीएन तकनीक में बदलने की योजना बना रहा है । इसके द्वारा 80% शहरी ग्राहकों और 90% ग्रामीण ग्राहकों को कवर करने की अपेक्षा है । तथापि, दिसम्बर 2017 तक सभी फ़िक्स्ड लाइन ग्राहकों को एनजीएन सुविधा प्राप्त हो जाने की आशा है । शुरुआत में, बीएसएनएल द्वारा टीडीएम तकनीक को एनजीएन तकनीक में उन्नत करने हेतु लगभग रु॰ 1000 करोड़ का निवेश करने की योजना है । इस नई तकनीक में बीएसएनएल द्वारा आज की तारीख में लिए जाने वाले प्रभार पर ही वॉइस कॉल प्रदान की जाएगी । तथापि विडियो कॉल के लिए बीएसएनएल द्वारा कुछ अतिरिक्त प्रभार लिया जाएगा।
इस अवसर पर माननीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, श्री रविशंकर प्रसाद ने बीएसएनएल को भारत में नई तकनीक की शुरुआत करने के लिए बधाई दी और कहा कि चूंकि बीएसएनएल सी-डॉट टेलीफ़ोन एक्सचेंज को एनजीएन तकनीक में उन्नत कर रहा है, जो स्वयं सी-डॉट द्वारा विकसित की गई है, अतः यह तकनीक माननीय प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया व मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट में सहायक होगी । संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने जन-धन योजना, जो माननीय प्रधानमंत्री द्वारा शुरुआत के बाद ही अत्यधिक सफल रही है, के विस्तार में इस तकनीक की सहायता के प्रति अपना विश्वास व्यक्त किया ।
बीएसएनएल ने गत 3 वर्षों तक स्थानीय तौर पर सी-डॉट द्वारा विकसित एनजीएन तकनीक की पुष्टि की और 2012 से सी-डॉट एनजीएन तकनीक का सफल कार्यान्वयन किया । इस सफलता के आधार पर, प्रारंभिक स्तर पर बीएसएनएल ने सी-डॉट को 140 लाख एनजीएन पोर्ट्स में से 100 लाख एनजीएन पोर्ट्स का आदेश दिया है । इससे आवश्यकता के आधार पर स्थानीय तौर पर समस्याओं को हल करने व सी डॉट एनजीएन तकनीक में अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं में सहायता होगी । वर्तमान में, सी डॉट एनजीएन उपकरण का उत्पादन हैदराबाद में किया जा रहा है । एनजीएन तकनीक के उपकरणों का स्वदेश में निर्माण माननीय प्रधानमंत्री के मेक इन इंडिया परियोजना को आगे ले जाएगा ।
श्री राकेश गर्ग, सचिव (दूरसंचार) और अध्यक्ष दूरसंचार आयोग, दूरसंचार विभाग, श्रीमती रीता तेवतिया, विशेष सचिव (दूरसंचार), दूरसंचार विभाग, श्री अनुपम श्रीवास्तव, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, भारत संचार निगम लिमिटेड और श्री एन के गुप्ता, निदेशक (सीएफ़ए एवं सीएम), बीएसएनएल ने भी इस अवसर पर वक्तव्य दिया ।


जनवरी 2015:

 

16 जनवरी ,2015:

नई दिल्ली:श्री अनुपम श्रीवास्तव ने 15 जनवरी 2015 को बीएसएनएल निगम कार्यालय, नई दिल्ली में बीएसएनएल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक का कार्यभार संभाला । श्री श्रीवास्तव को पांच वर्ष की अवधि या 60 वर्ष की सेवानिवृत्ति की आयु तक के समय के लिए बीएसएनएल का अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है।
श्री श्रीवास्तव 1981 बैच के आईटीएस अधिकारी है और इन्होने जबलपुर से (इलेक्ट्रॉनिक्स और दूरसंचार) में बीई और एमबीए (मार्केटिंग) किया है । इस तैनाती से पहले इन्होने निदेशक (कंज्यूमर मोबिलिटी) बीएसएनएल के रूप में कार्य किया है । श्री श्रीवास्तव ने राजस्थान दूरसंचार परिमंडल में जोधपुर, अजमेर और जयपुर में वरिष्ठ महाप्रबंधक के रूप भी काम किया है। इनके पास विपणन और उद्यम व्यवसाय के अतिरिक्त पदभार के साथ राजस्थान दूरसंचार परिमंडल में महाप्रबंधक (ईबी) के रूप में कार्य करने का अनुभव भी है।
श्री श्रीवास्तव ने अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल का कार्यभार संभालने के बाद कहा , "सरकार अनजुड़े लोगों को उच्च गति ब्रॉडबैंड सहित दूरसंचार सेवाओं के साथ जोड़ने पर ध्यान केंद्रित कर रही है । बीएसएनएल के सीएमडी के रूप में, तेजी से सस्ती कीमतों पर लोगों को जोड़ने में सरकार के साथ काम करना और बीएसएनएल को एक लाभदायक उद्यम में परिवर्तित करना मेरे लिए अत्यधिक प्राथमिकता का कार्य होगा। मैं नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में एनओएफ़एन, मोबाइल सेवा की महत्वपूर्ण लंबित परियोजना आरंभ करुंगा ।"
टीम कार्य में दृढ़ विश्वास रखते हुए श्री श्रीवास्तव हमेशा स्वयं उदाहरण बनते हैं और अपने अधीनस्थों के बीच टीम कार्य को बढ़ावा देने और जागृत करने और बीएसएनएल प्रबंधन में तालमेल बनाए रखने के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों का उपयोग करते हैं।


नवम्बर 2014:

 

27 नवम्बर ,2014:

नई दिल्ली:देश की अग्रणी दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ( बीएसएनएल) ने मेसर्स बियोंड एवोलुशन टेक सोलुशन्स प्राइवेट लिमिटेड की साझेदारी में देश के अपने ग्राहकों के लिए एक और नवाचारी वीएएस एम सिक्योर और माइ मुमेंट्स की शुरुआत की है।
एम सिक्योर:- यह एक एंटी थेफ्ट एप्लिकेशन है जो मोबाइल उपकरण खो जाने या चोरी हो जाने की स्थिति में उपयोगकर्ता को उपकरण को ट्रैक करने, उसे बंद करने, उसमें अलार्म को सक्रिय करने और दूर स्थित अपने मोबाइल हैंडसेट पर उपलब्ध डाटा को मिटाने की सुविधा प्रदान करता है। यह पूर्व निर्धारित अंतराल पर खोये हुए मोबाइल का सम्पूर्ण कॉल लॉग विवरण भी प्रदान करता है। इसकी विशिष्टताएँ इस प्रकार हैं:-
• रिमोट लॉकिंग:- यह दूर स्थित उपयोगकर्ता के मोबाइल उपकरण को लॉक करता है।
• रिमोट इरेज़:- यह उपयोगकर्ता को खोए हुए उपकरण के डाटा को मिटाने का विकल्प प्रदान करता है।
• रिमोट ट्रैंकिंग:- यह सुविधा आपातकालीन नंबर को एसएमएस द्वारा स्थिति विवरण भेजकर खोये हुए उपकरण को ढूँढने में उपयोगकर्ता की सहायता करती है।
• रिमोट अलार्म:- यह उपयोगकर्ता को खोए हुए उपकरण पर अलार्म बजाने की सुविधा प्रदान करता है।
• खोये हुए मोबाइल का कॉल लॉग:- यह सुविधा आपातकालीन नंबर को खोए हुए उपकरण में डाली गई सिम के नए नंबर का सम्पूर्ण कॉल लॉग विवरण प्रदान करता है।
माइ मुमेंट्स: यह एक रोचक " क्लिक एंड शेयर " एप्लिकेशन है जो मोबाइल से एसएमएस, ई-मेल, व्हाट्स एप द्वारा या फेस बुक, ट्विटर इत्यादि जैसी विभिन्न सोशल नेटवर्किंग साइट पर फोटो शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है। यह उपयोगकर्ता को फोटो में विभिन्न 'इफैक्ट' जैसे वॉइस नोट, फ्रेम, स्टिकर इत्यादि जोने की अनुमति भी देता है।
श्री अनुपम श्रीवास्तव, निदेशक (सीएम), बीएसएनएल बोर्ड ने कहा कि मोबाइल मे स्टोर हुए महत्वपूर्ण डाटा के कारण मोबाइल हैंडसेट की सुरक्षा चिंता का विषय बन गई है। हैंडसेट के खोने/चोरी से इस डाटा का अनधिकृत एक्सेस और ऐसे डाटा के संभव दुरुपयोग की संभावना बन सकती है। एम-सिक्युर एक नवाचारी सेवा है जिसके माध्यम से उपयोगकर्ता अपने खोए हुए मोबाइल उपकरण में उपलब्ध डाटा को दूर से भी प्रबंधित कर सकता है। माइ मुमेंट्स: की नाम की यह दूसरी सेवा अपने ग्राहकों को उपयोगी वीएएस उपलब्ध करवाने की ओर एक और कदम है जिसके द्वारा डाटा, यथा फोटो, विडियो क्लिप इत्यादि एक व्यापक रेंज पर शेयर किए जा सकते हैं।


सितम्बर 2014:

 

29 सितम्बर ,2014:

नई दिल्ली:बीएसएनएल ने मोबाइल गवर्नेंस पर अपने ध्यान को बढ़ाया है और केंद्रीय और राज्य स्तर पर सरकार द्वारा शुरू की जा रही आगामी मोबाइल गवर्नेंस परियोजनाओं की राजस्व क्षमता को प्राप्त करने के लिए एक नई नीति तैयार की है। भारत सरकार की “डिजिटल इंडिया” परियोजना के मद्देनजर इस क्षेत्र का राजस्व अवसर कई गुना बढ़ा है क्योंकि यह परियोजना आईसीटी और मोबाइल तकनीक क्षमताओं के उपयोग द्वारा देश के कोने कोने में आम नागरिकों को गवर्नेंस प्रदान करने का उद्देश्य रखती है।
श्री अनुपम श्रीवास्तव, निदेशक(सीएम) बीएसएनएल बोर्ड ने स्पष्ट किया कि, “मोबाइल तकनीक जिसे अब तक केवल एक समर्थक के रूप में देखा जा रहा था, अब आम नागरिकों को गवर्नेंस और उपयोगिता सेवाएँ प्रदान करने में केंद्रीकृत भूमिका निभा रहा है। अच्छा समाचार यह है कि अतिसक्रिय सरकारी नीतियों की घोषणा से पूरा तंत्र सही दिशा में क्रियाशील होने लगा है। क्षेत्रीय भाषाओं के लिए व्यापक समर्थन के साथ नए शक्तिशाली एवं सस्ते मोबाइल उपकरण बाज़ार में आ रहे हैं जिससे स्थानीय भाषा में सेवाएँ प्रदान करने में सहायता मिलेगी।
कहीं भी और कभी भी उपलब्ध होने की अपनी प्रकृति के कारण नागरिकों को सेवाएँ और सार्वजनिक सूचना प्रदान करने में एम- गवर्नेंस ई- गवर्नेंस का पूरक है।
बीएसएनएल अब तक मुख्य रूप से एम- गवर्नेंस से संबन्धित अवसंरचना परियोजनाओं के निष्पादन से जुड़ा था किन्तु नई नीति के स्थापन के बाद सेवा आधारित परियोजनाओं पर अधिक ध्यान होगा। यह नीति व्यवसाय साझेदारों और सरकारों के बीच में घनिष्ठ समन्वय सुनिश्चित करते हुए, एम- गवर्नेंस आधारित सेवा परियोजनाओं के दक्ष निष्पादन के लिए ढांचा स्थापित करती है।"
आगे उन्होने बताया, “ एक बड़े एवं कुशल कार्यदल के साथ देश के सबसे बड़े और व्यापक नेटवर्कों में से एक के स्वामी होने के कारण बीएसएनएल मांग पर गवर्नेंस सुपुर्दगी के लक्ष्य को पूरा करने में सरकार की सहायता के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है।
अब बीएसएनएल सरकार की टाइम लाइन अपेक्षाओं को पूरा करने और परियोजनाओं के सामयिक निष्पादन सुनिश्चित करने के लिए अपनी प्रक्रियाओं को सुप्रवाही बना रहा है। बीएसएनएल के सभी सरकारी विभागों के साथ घने संबंध हैं जिसकी सहायता से हम अधिक परियोजनाएं प्राप्त करने में सक्षम होंगे। हमें उम्मीद है कि भविष्य में हमारे उच्च स्तर राजस्व का बड़ा भाग इसी खंड से आएगा । "


सितम्बर 2014:

 

19 सितम्बर ,2014:

नई दिल्ली:बीएसएनएल अपने उन ग्राहकों को, जो उच्च गति का लाभ उठाना चाहते हैं, अनलिमिटेड ब्राडबैंड प्लान प्रदान कर रहा है , जिसमें उनके द्वारा चुने गए गति विकल्प के अनुसार महीने के दौरान उच्च गति डाटा ट्रांस्फर कोटा की सीमा पूरी होते ही प्लान के अनुसार गति स्वतः कम हो जाती है।
ग्राहकों की मांग के आधार पर अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, श्री ए.एन. राय ने ऐसी सुविधा का उदघाटन किया है जिसमें मामूली प्रभार के भुगतान के पश्चात् इस प्रकार के अनलिमिटेड ब्राडबैंड ग्राहकों को फिर से उच्च गति की ब्राडबैंड सेवा प्रदान की जाएगी और उसको अगले ब्राडबैंड बिल में जोड़ा जाएगा। शेष माह के लिए उच्च गति पर अतिरिक्त 2जीबी/5जीबी/10जीबी/ और 20जीबी डाटा ट्रांस्फर कोटा के लिए प्रभार 100 रू/200 रू./300 रू./500 रू. है।
जैसे ही ब्राडबैंड उपभोक्ता उच्च गति ट्रांस्फर कोटा की सीमा पार करेगा, इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए उपभोक्ता के स्क्रीन पर पॉप-अप फ्लैश होगा। इस पॉप-अप के द्वारा उपभोक्ता उच्च गति को फिर से चालू रखने का विकल्प चुन सकते हैं और यह उनके अगले बिल में तदनुसार देय होगा।


सितम्बर 2014:

 

10 सितम्बर ,2014:

नई दिल्ली:श्री अनुपम श्रीवास्तव, निदेशक(सीएम), बीएसएनएल बोर्ड ने बताया – ''बीएसएनएल बज़ '' की शुरूआत करने के लिए बीएसएनएल ने सेल्टिक की लाइवस्क्रीन सेवा को चालू करने का फैसला लिया है जो उपभोक्ताओं को सेल्टिक अनुभव का लाभ देगी तथा एक ऐसी सेवा सृजित करने में विशेषज्ञता प्रदान करेगी जो सेवा प्रदाता के लिए मुद्रीकरण सुनिश्चित करने के साथ साथ उपभोक्ताओं के लिए मूल्यवर्धक साबित होगी । इसकी सिद्ध मीडिया प्रबंधन क्षमताएँ और बड़ी मात्रा में सेवाओं के प्रबंधन में सिद्ध सफलता हमें अपने ग्राहक को सही सेवाएं प्रदान करने में सहायता करेंगी । हमारा उद्देश्य उच्च मूल्य की सरल पहुँच वाली सेवाएँ प्रदान करना है जो हमारी ब्रांड छवि को बढ़ाएगी और हमारे ग्राहकों को वास्तविक और पर्याप्त लाभ प्रदान करेगी ।
सेल्टिक एक ऐसी सेवा को चालू करेगा जो बीएसएनएल के ग्राहकों को इंटरैक्टिव (संवादात्मक) और लुभावने मोबाइल माध्यम के द्वारा विशाल विविध प्रकार की सेवाओं को आसानी से खोजने की अनुमति देगी और और वे उपयोगकर्ता मित्रवत तरीके से सेवाओं के साथ बातचीत कर सकेंगे ।यह सेवा स्थानीय भारतीय भाषाओं में स्थान आधारित जानकारी सेवाएँ प्रदान करेगी और बीएसएनएल को किफायती, उचित, मित्रवत तरीके से अपने उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए अनुमति देगी ।
“बीएसएनएल बज़” नामक ब्रांड के तहत विस्तृत प्रकार की सेवाएं, जिनमें वे कूपन भी सम्मिलित हैं जो उपभोक्ता को आर्धिक मूल्य प्रदान करते हैं , विषय वस्तु और सेवा खोज तथा विज्ञापनों में वित्तीय छूट दी जाने वाली सेवाएँ भी प्रदान की जाएंगी । बीएसएनएल और सेल्टिक सेवा के भाग के रूप में स्थान आधारित कूपन के प्रकार में, उपभोक्ताओं को विशेष लाभ तथा सभी प्रमुख स्थानीय भाषाओं में संबंधित सूचना सेवाएँ भी प्रदान करेंगे।
सेल्टिक  मोबाइल वाणिज्य में पहल करने वालां विश्व लीडर है। उसने आज यह घोषणा की है कि भारत संचार निगम लिमिटेड. जो भारत में एक अग्रणी मोबाइल सेवा प्रदाता है, ने उसको पेटेंट की गई अत्यधिक सफलतम लाइवस्क्रीन प्लैटफार्म आधारित उच्च मूल्य मोबाइल वाणिज्य सेवाएँ प्रदान करने के लिए चुना है। यह सेवा सेल्टिक द्वारा प्रबंधित की जाएगी और वर्ष 2014 के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है। इन सेवाओं को “ बीएसएनएल बज” ब्रांड नाम दिया जा सकता है।
सेल्टिक के सीईओ रोनेन डेनियल ने कहा कि " हमें अत्यंत हर्ष है कि बीएसएनएल ने साझेदारी के लिए हमें चुना है। हमारी लाइव स्क्रीन आधारित प्रबंधित सेवाएँ भारत में व्यापक जनसंख्या तक पहुँचने में अत्यंत सफल रही हैं। हमें विश्वास है कि हम बीएसएनएल के उपभोक्ताओं को बहुवांछित, रियल टाइम सूचना एवं सेवाओं की सुगम पहुँच में सक्षम बनाएँगे। हमने बारंबार यह सिद्ध किया है कि हम मोबाइल प्रवर्तित वाणिज्य को वृद्धि बाज़ारों के अनुररूप बना सकते हैं और हमने अपने आप को ग्राहक तक पहुँच में ही नहीं बल्कि ग्राहक को मूल्य प्रदान कर मुद्रीकरण में भी अपने आप को अग्रणी के रूप में स्थापित किया है। " सेल्टिक वर्चुअल एवं भौतिक सामान के लिए करोड़ों मोबाइल प्रवर्तित वाणिज्यिक लेनदेनों को सशक्त करते हुए 25 देशों के करोड़ों मोबाइल ग्राहकों के साथ जुड़ा हुआ ।


सितम्बर 2014:

 

05 सितम्बर ,2014:

नई दिल्ली:भारत संचार निगम लिमिटेड, भारत की अग्रणी दूरसंचार कंपनी ने देशभर में अपने उपभोक्ताओं के लिए केंद्रीकृत मूल्य वर्धित सेवा(वीएएस) प्रावधानीकरण प्रणाली व कंसेंट गेटवे की शुरूआत की है।
अब से सीवीपीएस व सीजी द्वारा सभी गतिविधियाँ जैसे सक्रियण, ग्राहकों से दूसरी सहमति प्राप्त करना, ग्राहकों की शंकाओं का निवारण देना, ग्राहकों के वीएएस प्रोफाइल का उन्नयन करना, डिलीवरी के अऩुरोध को सक्रिय करना व चार्जिंग इत्यादि एक ही केन्द्र से नियंत्रित की जा सकेंगी।
श्री अनुपम श्रीवास्तव, निदेशक(सीएम) बीएसएनएल बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि सीवीपीएस व सीजी के द्वारा बीएसएनएल अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सेवा प्रदान करने में सक्षम हो सकेगा। इससे ग्राहकों में अधिक विश्वास पैदा होगा क्योंकि अब से ग्राहकों से दो बार पुष्टि करने के पश्चात् ही वीएएस सदस्यता को सक्रिय किया जाएगा और वो भी स्वतंत्र तीसरी पार्टी के द्वारा। यह प्रणाली ग्राहकों की संतुष्टि को प्राप्त करने के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी क्योंकि उसको हर एक पैसे के लिए सूचित किया जाएगा जो कि वीएएस स्थापित किए जाने के पश्चात् उससे वसूली जाती है।


जुलाई 2014:

 

28 जुलाई ,2014:

नई दिल्ली:ओएनजीसी निगम कार्यालय में ओएनजीसी, बीएसएनएल और एमटीएनएल के बीच त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए जिसके अंतर्गत अखिल भारतीय आधार पर ओएनजीसी को दूरसंचार सुविधाएं जैसे मूलभूत टेलीफोन, मोबाइल सेवाएं, लीज्ड सर्किट जिसमें वीसैट सेवाएं सम्मिलित हैं, प्रदान की जाएंगी। इनमें एमटीएनएल के दिल्ली और मुंबई के सेवा क्षेत्र भी शामिल हैं। श्री शशि शंकर, निदेशक,(टी एवं एफएस) ,ओएनजीसी , श्री ए.एन.राय, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल तथा श्री ए.के. पुरवार, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, एमटीएनएल द्वारा पाँच वर्ष की अवधि अर्थात् मार्च 2019 तक के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। ओएनजीसी के बीएसएनएल/एमटीएनएल के साथ इस समझौते का कारण है कि बीएसएनएल/एमटीएनएल कश्मीर से कन्याकुमारी तक के सुदूर्वर्ती क्षेत्रों सहित देश भर में नवीनतम उपलब्ध तकनीक द्वारा सम्पूर्ण दूरसंचार समाधान प्रदान कर रहे हैं। इन प्रमुख सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के बीच किया गया यह समझौता ज्ञापन इनके संबंध को और दृढ़ बनाएगा और इनके आपसी तालमेल को बढ़ावा देगा। इस अवसर पर इन संगठनों के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।


जुलाई 2014:

 

01 जुलाई ,2014:

नई दिल्ली:श्री ए.एन. राय, निदेशक (उद्यम) बीएसएनएल ने दिनांक 01.07.2014 (पूर्वाहन) से अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल पद का अतिरिक्त कार्यभार अगले आदेश मिलने तक ग्रहण कर लिया है। श्री राय, भारतीय दूरसंचार सेवा (आईटीएस) 1975 बैच के अधिकारी हैं व बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में स्नातक हैं। श्री राय उपकरणों की संस्थापना, उनको लगाने, रखरखाव करने के लिए देश के विभिन्न क्षेत्रों में उपकरणों की स्विचिंग में सक्रियता से जुड़े रहे हैं। उन्होंने विभिन्न देशों जैसे यू.के. जर्मनी तथा यूएसए से डिजिटल टेलिकॉम प्रणाली में भी प्रशिक्षण प्राप्त किया है। निगम कार्यालय में उप महानिदेशक के पद पर वे ग्रामीण नेटवर्किंग तथा सीएमटीएस क्षेत्रों को संभालते थे। निदेशक के पद पर कार्यभार ग्रहण करने से पहले वे बीएसएनएल, उड़ीसा परिमंडल, जिसको वर्ष 2010-11 का “विशिष्ट दूरसंचार परिमंडल पुरस्कार” मिला है, उसमें मुख्य महाप्रबंधक के रूप में पदस्थ थे।


जून 2014:

 

18 जून ,2014:

नई दिल्ली:व्यापारिक अर्थवयवस्था एवं उद्योग मंत्रालय, जापान के सरकारी संगठन एनईडीओ (नवीन ऊर्जा एवं औद्योगिक तकनीकी विकास संगठन) ने टेलीकॉम टावर में उपयोग होने वाले जेनेरटर सेट से पैदा हुए प्रदूषण से निकलने वाले कार्बन प्रिंट को कम करने के लिए बीएसएनएल के साथ चर्चा करने की पहल की है ।

श्री मियामोटो, एनईडीओ प्रमुख ने आज भारत संचार भवन, नई दिल्ली में श्री अनुपम श्रीवास्तव, निदेशक (कंज्यूमर मोबिलिटी), बीएसएनएल साथ बैठक की और जापान द्वारा भारत को दिये जाने वाले समर्थन के बारे में विस्तार से बताया । यह, सौर ऊर्जा- वैकल्पिक और अक्षय ऊर्जा के प्रतिस्थापन द्वारा ऊर्जा पर निर्भरता में कटौती के संबंध में, भारत के प्रधानमंत्री द्वारा जारी निर्देशों के अनुसरण में है । सौर तकनीक में भारी परिवर्तन हुए हैं जिससे दक्षता बढ़ी है ।

एनटीटी जापान अपने टेलीकॉम नेटवर्क में शक्ति उत्पादन का केवल एक प्रतिशत का उपभोग करती है, जो एक परमाणु संयंत्र के शक्ति उत्पादन के बराबर है ।


जून 2014:

 

03 जून ,2014:

भारत संचार निगम लिमिटेड उत्तर पूर्वी क्षेत्र, जिसमें सिक्किम शामिल है, में दूरसंचार कनेक्टिविटी में सुधार करने के लिए दिनांक 3 जून 2014 को भारतीय पॉवर ग्रिड कॉरपोरेशन लिमिटेड(पीजीसीआईएल) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते में पीजीसीआईएल में उच्च वोल्टता विद्युत ट्रांसमिशन नेटवर्क पर बिछाए गए ऑप्टीकल फाइबर मीडिया पर बैंडविड्थ का प्रावधान करने की परिकल्पना है।, कुल 34 लिंक, जिसमें एकाधिक 10 Gbps क्षमता के दूरसंचार सर्किट है, को चालू किया जाएगा। यह मौजूदा बीएसएनएल नेटवर्क, जिसमें राष्ट्रीय / राज्य राजमार्गों के समीप भूमिगत बिछाई गई ऑप्टीकल फाइबर मीडिया शामिल है, को अतिरिक्तता प्रदान करेगा। यह समझौता 10 वर्ष की अवधि तक प्रभावी होगा।

उक्त समझौते के हिस्से के रूप में कुल 810 जीबीपीएस  बैंडविड्थ क्षमता प्रदान की जाएगी जिसमें उत्तर पूर्वी क्षेत्र के 20 महत्वपूर्ण स्थलों के साथ सिक्किम भी शामिल है। बैंडविड्थ देने के लिए पीजीसीआईएल और बीएसएनएल अपने संबंधित दूरसंचार नेटवर्क में  उच्च क्षमता डीडब्ल्यूडीएम दूरसंचार उपकरणों की तैनाती करेगा। यह दूरसंचार लिंक अगले 12 से 18 महिने की समयावधि में कार्य करना शुरू कर देंगे। प्रस्तावित कनेक्टिविटी के पूरा होने पर उत्तर पूर्वी क्षेत्र, जिसमें सिक्किम शामिल है, में दूरसंचार सेवाओं की विश्वसनीयता बढ़ेगी जिसके परिणामस्वरूप उत्तर पूर्वी क्षेत्र के नागरिकों और सरकारी एजेंसियों को बीएसएनएल द्वारा प्रदान की जाने वाली  ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाओं और अन्य दूरसंचार सेवाओं में सुधार होगा।  

समझौते पर हस्ताक्षर श्री ए.एन.रॉय, निदेशक, बीएसएनएल बोर्ड(बायें से प्रथम),श्री एम.सी. चौबे,ईडी (सीएन),श्री पी.के.पाण्डेय महाप्रबंधक (रेडियो) और श्री अश्विनी जैन,सीओओ(दूरसंचार), पीजीसीआईएल की उपस्थिति में भारत संचार भवन, जनपथ, नई दिल्ली में किए गये।



जून 2014:

 

03 जून ,2014:

बीएसएनएल ने दक्षिणी और पूर्वी अंचल में यूएसएसडी पर फेसबुक की शुरुआत की। पश्चिमी और उत्तरी अंचलों में यह सेवा शीघ्र ही शुरू की जाएगी। 

1.    मोबाइल प्रयोगकर्ताओं के लिए इंटरनेट या डाटा कनेक्टिविटी के बिना ही फेसबुक को एक्सेस करने के सरल तरीके की शुरुआत हुई है।
2.    4रु/-,10रु/-,20रु/- के प्रभार पर 3 दिनों के लिए, साप्ताहिक और मासिक योजनाओं के साथ यह सेवा सभी फोनों पर उपलब्ध है और *325# डायल करके इसे एक्सेस किया जा सकता है।

नवाचारी और विशिष्ट संवर्धित मूल्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के अपने प्रयास को जारी रखते हुए बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों के लिए अपने प्रकार की पहली सेवा, यथा, दक्षिणी और पूर्वी अंचल में यूएसएसडी पर फेसबुक की शुरुआत की है । पश्चिमी और उत्तरी अंचलों में यह सेवा शीघ्र ही शुरू की जाएगी। बीएसएनएल के ग्राहक इंटरनेट या मोबाइल डाटा कनेक्टिविटी के बिना ही इस सेवा को एक्सेस कर पाएंगे । यह सेवा बाज़ार में पहली बार आरंभ हुई  है और इसे  इनके साझेदार, U2ओपिया मोबाइल के सौजन्य में लाया गया है।

यूएसएसडी पर फेसबुक के माध्यम से प्रयोगकर्ता  अपने फेसबुक खातों को एक्सैस करने, स्थिति संदेशों को देखने/लिखने , मित्रता अनुरोधों पर प्रतिक्रिया देने, मित्रों की वाल पर लिखने , जन्मदिन अनुस्मारकों को देखने और संदेश भेजने में सक्षम होंगे, वह भी किसी इंटरनेट या डाटा कनैक्शन के बिना।

इस सेवा का उपयोग करने के लिए ग्राहक किसी भी मोबाइल फोन से *325# डायल करके 4रु/-,10रु/-,20रु/- के प्रभार पर क्रमशः 3 दिनों के लिए, साप्ताहिक और मासिक योजनाओं के साथ यह सेवा प्राप्त कर सकते हैं।

इस सेवा आरंभ पर टिप्पणी देते हुये श्री अनुपम श्रीवास्तव, निदेशक बीएसएनएल ने कहा,'' आजकल कंपनियाँ वॉइस और एसएमएस  ग्राहकों को नई सेवाओं के पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए प्रयासरत हैं। सामाजिक मीडिया की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए हम यूएसएसडी पर फेसबुक प्रदान करते हुए अत्यंत उत्साहित हैं।  

इसकी  विशेषता है कि यूएसएसडी पर फेसबुक किसी भी हैंडसेट पर काम करता है, जिससे यह सेवा  सभी ग्राहकों के लिए उपलब्ध है । हमें विश्वास है कि ये सेवाएँ , जैसे कि आज हमने आरंभ की  है , हमारे पोर्टफोलियो में अति वांछनीय होंगी । ''   

श्री सुमेश मेनन , सीईओ, U2ओपिया मोबाइल ने आगे बताया, '' अब  फेसबुक को बिना इंटरनेट कनेक्टिविटी के एक्सैस किया जा सकता है और वह भी न्यूनतम प्रभार पर। ये सेवाएँ हमारे हमेशा –कनेक्टेड रहने वाले ग्राहकों के लिए उत्तम है जो अपने फेसबुक के मित्रों के साथ कभी भी कहीं भी मोबाइल पर संपर्क में रहना चाहते हैं।''



मार्च 2014:

 

27 मार्च,2014:

अवगत हो की 25 मार्च 2014 से आगामी 3 माह के लिए बीएसएनएल के टॉप अप वाउचर में फुल टाक वैल्यू का आफ़र दिया गया है जिसके अंतर्गत एम.आर.पी 200 रुपए से 999 रुपए तक फुल टाक वैल्यू और 1000 रुपए से 2999 रुपए तक के टॉप अप वाउचर पर 10% अतिरिक्त टॉक वैल्यू होगी ।

बीएसएनएल बोर्ड के निदेशक (सी.एम) श्री अनुपम श्रीवास्तव ने बताया की आगामी त्योहारी मौसम, लोकसभा चुनाव और बोर्ड तथा विश्वविद्दयालय परीक्षाओं को ध्यान मे रखते हुए बहुसंख्यक प्रीपेड उपभोक्ताओं हेतु इस छूट को 25 मार्च से 90 दिनों के लिए लागू किया गया है। विस्तृत जानकारी हमारी वेबसाईट www.bsnl.co.in  पर देखी जा सकती है। 

05 मार्च,2014:

आज दिनांक 05-03-2014 को प्रधानमंत्री कार्यालय में बीएसएनएल ने लगभग 15 करोड़ रुपए प्रधानमंत्री राहत कोष में योगदान किया । बीएसएनएल के समस्त कर्मचारियों ने अपने एक दिन के वेतन का योगदान दिया है । अभी तक उत्तरांखण्ड रिलीफ़ फंड के लिए न ही प्राइवेट एवं सरकारी संस्था ने इतनी बड़ी रकम का योगदान किया है बल्कि बीएसएनएल ने प्रधानमंत्री नेशनल रिलीफ़ फंड में सबसे बड़ी रकम का योगदान किया है ।

प्रधानमंत्री कार्यालय में श्री शत्रुघ्न सिंह अतिरिक्त सचिव पीएमओ, बीएसएनएल के वरिष्ठ पदाधिकारीगण श्री राजीव सिंह, महाप्रबंधक (वित्त), श्री संजय सिन्हा, संयुक्त महाप्रबंधक (जनसम्पर्क) एवं श्री सी.एस. गुप्ता, उप प्रबन्धक (वित्त) से चैक स्वीकार किया ।

अक्टूबर 2013:

 

28 अक्टूबर,2013:

बीएसएनएल ने “ हिन्दी पखवाड़ा समापन समारोह ” एवं गृह पत्रिका “संचार सारिका-2013” का विमोचन कार्यक्रम निगम कार्यालय नई दिल्ली में बड़े ही उत्साहपूर्वक मनाया । इस अवसर पर श्री आर॰के॰ उपाध्याय , अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक बीएसएनएल द्वारा हिन्दी प्रतियोगिताओं मे विजयी रहे अधिकारियों व कर्मचारियों को पुरस्कृत किया तथा गृह पत्रिका “संचार सारिका -2013” का विमोचन किया गया । समारोह में सुप्रषिद्ध हास्य कवि श्री सुरेन्द्र शर्मा तथा कवि महेंद्र अजनबी ने सबका मनोरंजन किया ।

18 अक्टूबर,2013:

सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल ) अपने उपभोक्ताओं को सबसे सस्ती दरों पर अन्तराष्ट्रीय कॉल करने की सुविधा प्रदान कर रही है ।

हॉल ही में मीडिया में प्रकाशित खबरों के मुताबिक, अन्य प्राइवेट मोबाइल कंपनियों ने अपनी ISD कॉल दरों में 80% तक की बढ़ोत्तरी की है।
इसके विपरीत, बीएसएनएल ने सामान्य कॉल दरों से भी कम रेट पर ISD कॉल करने की सुविधा देते हुए, कई स्पेशल टैरिफ वाउचर्स (STVs) जारी किये हैं। बहुत ही कम मूल्य के इन STVs की मदद से उपभोक्ता बेहद कम दरों पर विदेशो में बात कर सकते हैं।
उदाहरण के तौर पर मात्र 41/- रूपये मूल्य के एस.टी.वी. का उपयोग करके कनाडा, अमेरिका, हांगकांग, सिंगापुर, थाईलेंड एवं चीन के लिए पूरे महीने भर तक मात्र 1.49 रूपये प्रति मिनट की दर से ISD कॉल की जा सकती है। इसी प्रकार अन्य देशों के लिए भी आई.एस.डी. पैक उपलब्ध कराये गए हैं।
बीएसएनएल बोर्ड के निदेशक (सी.एम.), श्री अनुपम श्रीवास्तव ने बताया कि सस्ती ISD कॉल दरों के लिए उपलब्ध स्पेशल टैरिफ वाउचर्स की विस्तृत जानकारी हमारी वेबसाइट www.bsnl.co.in पर देखी जा सकती है।

अक्टूबर 2013:

 

04 अक्टूबर,2013:

बीएसएनएल ने पुणे में आज से अपने लैंड-लाइन, मोबाइल ग्राहकों के लिये मोबाइल आधारित बिल भुगतान समाधान “माई बीएसएनएल ऐप” की शुरुआत की । एंडरोईड आधारित यह ऐप्लीकेशन देश भर में बीएसएनएल ग्राहकों के लिए उपलब्ध है । बीएसएनएल ने लैंड-लाइन और ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए एसएमएस आधारित फ़ाल्ट बुकिंग सिस्टम की भी शुरुआत की । अब ग्राहक 54343 पर एसएमएस भेज कर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं । श्री आर के उपाध्याय, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे । श्री नरेश कुमार गुप्ता, निदेशक (सीएफ़ए), बीएसएनएल सम्मानीय अतिथि थे । श्री ए वी कुलकर्णी, मुख्य महाप्रबंधक, महाराष्ट्र व गोवा भी कार्यक्रम में उपस्थित थे ।      
बीएसएनएल ने जनसमूह को आसानी से उपलब्ध मोबाइल आधारित भुगतान सेवाएँ प्रदान करने के क्षेत्र में पहल की है । यह ग्राहक को मानवयुक्त ग्राहक सेवा केन्द्रों तक जाने के बदले उसके सुविधा अनुसार भुगतान करने की सुविधा प्रदान करती है जिसमे हम अपने सम्मानित ग्राहकों तक पहुचते हैं । 

यह मोबाइल एप्लिकेशन आईटी परियोजना परिमंडल (आईटीपीसी), हैदराबाद की विकास इकाई द्वारा विकसित की गई है । ग्राहकों और संगठन के बीच दूरी कम करने के उद्देश्य से प्रस्तुत की गई  आईटीपीसी की मोबाइल एप्लिकेशन की यह पहल, स्मार्ट फोन और टैबलेट रखने वाले ग्राहकों के लिए लाभकारी होगी ।

माई बीएसएनएल ऐप ग्राहकों को किसी भी समय और कहीं भी भुगतान करने की सुविधा देता है । ग्राहक मोबाइल एप्लिकेशन को एंडरोइड ऐप (गूगल स्टोर)/ विंडो ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं । 

मोबाइल एप्लिकेशन की विशेषताएँ :
   
1.    पॉस्टपेड (लैंड लाइन/ जीएसएम/ सीडीएमए/ वाई-मैक्स):
•    बकाया बिल राशि की जांच
•    भुगतान विकल्प के चुनाव द्वारा बिल का भुगतान अर्थात आईएमपीएस के माध्यम से क्रेडिट/ डेबिट/ कैश कार्ड/ नेट बैंकिंग ।
•    प्रोफ़ाइल में उल्लेखित संपर्क ब्यौरे पर भुगतान रसीद ।
•    स्क्रीन पर सफलतापूर्वक भुगतान की रसीद दिखाई जाएगी और एसएमएस के माध्यम से पुष्टी की जाएगी ।

2.    प्रीपैड (जीएसएम)
•    शेष की जांच
•    किसी भी बीएसएनएल मोबाइल नंबर पर टॉप-अप
•    विशेष टैरिफ वाउचर/ प्लान वाउचर लोड
•    प्रोफ़ाइल में उल्लेखित संपर्क ब्यौरे पर भुगतान रसीद । 


बीएसएनएल द्वारा शुरू की गई गो-ग्रीन पहल :
बीएसएनएल में, हम जिम्मेदार नागरिक है । हम विश्वास करतें हैं कि आज उठाया गया हर “ग्रीन (हरित)” कदम प्रकृति से जुड़े भविष्य के निर्माण में सहायक होगा और हममें से प्रत्येक बेहतर पर्यावरण के लिए योगदान दे सकता है ।
इस पहल के अंतर्गत बीएसएनएल अपने ग्राहकों को “गो ग्रीन” के तहत अपने टेलीफ़ोन बिल को ईमेल के माध्यम से आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित करता है । इससे प्रिंटिंग में कागज के उपभोग में कटौती होगी और लागत कुशल स्वचालित चैनल आधारित बिलों को वितरित किया जाएगा जिससे पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता और ज्ञान बढ़ेगा ।

उपरोक्त के एवज में बीएसएनएल अपने लेंडलाइन/ ब्रॉडबैंड ग्राहकों को 10 लोयल्टी रिवार्ड पॉइंट प्रदान करता है जो ईमेल के माध्यम से बिल प्राप्त करने के विकल्प का चुनाव करतें हैं ।

ग्राहकों को प्राप्त लाभ        :      ईमेल के माध्यम से तत्काल बिल की प्राप्ति ।
बीएसएनएल को प्राप्त लाभ     :     बिल की प्रिंटिंग/ प्रेषण के खर्च में बचत तथा टेलीफ़ोन बिल की  गैर प्राप्ति की कम शिकायत ।
समाज को प्राप्त लाभ         :    कागज के कम उपयोग से पारिस्थितिकी तंत्र के नुकसान को  कम कर  स्वस्थ एवं चिरस्थाई पर्यावरण ।

ग्राहक वेब सेल्फ केयर पोर्टल में लोग इन कर अपने टेलेफोन बिल को www.bsnl.co.in >customer care>account management में “केवल ईमेल”  विकल्प का चुनाव कर ईमेल से बिल प्राप्त करने के  अनुरोध को दर्ज करा सकते है ।

ग्राहक सेवा केंद्र पहुँच कर ग्राहक “केवल ईमेल”  विकल्प का अनुरोध दे सकते हैं ।

ग्राहक बीएसएनएल कॉल सेंटर के लिए 1500 डायल कर “केवल ईमेल”  विकल्प का अनुरोध दर्ज करा सकते हैं ।


मई 2013:

 

14 मई,2013:

देश के अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता, भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने अपने ग्राहकों के लिए अप्रैल' 2013 से लॉयल्टी स्कीम की शुरुआत की । 

बीएसएनएल लॉयल्टी स्कीम अभिनव परितोषिक/ पुरस्कार योजना है और भारत में पहली बार किसी दूरसंचार सेवा प्रदाता द्वारा इसकी शुरुआत की गई है । बीएसएनएल के लैंड्लाइन और ब्रॉडबैंड ग्राहकों द्वारा प्रत्येक माह में एक निश्चित अवधि से ज्यादा सेवा का उपयोग करने पर उन्हें लॉयल्टी पॉइंट्स प्राप्त होंगे । इन अर्जित रिवार्ड पॉइंट्स का भुगतान बीएसएनएल "ऑन नेट" काल्स में निशुल्क कॉल करने के लिए निशुल्क मीटर कॉल यूनिट (एमसीयू) के रूप में किया जाएगा ।

बीएसएनएल के व्यक्तिगत ग्राहक जो लैंड्लाइन और ब्रॉडबैंड सेवा का उपयोग कर रहें हैं, रिवार्ड पॉइंट्स को अर्जित करने के पात्र होंगे । 400 रु और उससे अधिक के मासिक बिल अथवा 800 रु या उससे अधिक के द्विमासिक बिल वाले व्यक्तिगत ग्राहक भुगतान तारीख से पहले बिल के भुगतान करने पर प्रत्येक 50 रु पर लॉयल्टी रिवार्ड पॉइंट अर्जित करेंगे ।

ग्राहक पहली बार लॉयल्टी रिवार्ड पॉइंट्स अर्जित करने के छ: महीने के बाद से लॉयल्टी पॉइंट्स का भुगतान प्राप्त कर सकते हैं । भुगतान निशुल्क मीटर कॉल के रूप में होगा (एक पॉइंट एक मीटर कॉल के समतुल्य है) जिसको ग्राहक द्वार बीएसएनएल "ऑन नेट" काल्स में की गई काल्स में ही समायोजित किया जाएगा । यह भुगतान न्यूनतम 25 पॉइंट्स और अधिकतम 500 पॉइंट्स के खंड (25 पॉइंट के गुणज) में ही किया जा सकता है ।

ग्राहक www.bsnl.co.in वैबसाइट पर लॉग ऑन कर ग्राहक सेवा में अनुरोध दर्ज कर लोयल्टी पॉइंट्स का ऑनलाइन भुगतान भी प्राप्त कर सकते हैं । ग्राहक उपभोक्ता सेवा केंद्र जाकर भी भुगतान के लिय अनुरोध कर सकते हैं । ग्राहक 1500 डायल कर बीएसएनएल कॉल सेंटर में भी भुगतान के लिए अनुरोध कर सकते हैं । 

तथापि, यह लॉयल्टी योजना कुछ श्रेणी के ग्राहकों के लिए अपलब्ध नहीं होगी जो किसी ओर प्रकार से छूट/ रियायत प्राप्त कर रहें हैं, जैसे - पीआरआई/ फ्रेंचाईजी/ ईपीबीएक्स/ पीसीओ/ वीपीटी/ सीएससी/ एफ़एमसी/ ब्रॉडबैंड उपयोग में 20% छूट प्राप्त कर रहे कर्मचारी/ सेवानिवृत कर्मचारी, वार्षिक, द्विवार्षिक, त्रिवार्षिक ग्राहक ।

श्री आर के उपाध्याय, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, भारत संचार निगम लिमिटेड ने लॉयल्टी योजना की शुरुआत पर टिप्पणी करते हुए कहा कि बीएसएनएल ने भारत में लॉयल्टी योजना की शुरुआत कर एक पहल की है । बीएसएनएल का समर्थन करने वाले निष्ठावान ग्राहकों को पारितोषिक देने की योजना ग्राहकों को बीएसएनएल से जोड़े रखने में सहायक होगी ।


फरवरी 2013:

 

25 फरवरी,2013:

बीएसएनएल ने आज ब्लैकबेरी 10 युक्त ब्लैकबेरी ज़ेड 10 स्मार्ट फोन का शुभारंभ किया है । नया ब्लैकबेरी ज़ेड 10 पहला ब्लैकबेरी स्मार्ट फोन है जो पुन आकल्पित रि –इंजीनियर्ड, पुन: अवेषित ब्लैकबेरी 10 प्लैटफ़ार्म पर कार्य करता है जिससे ग्राहक को शक्तिशाली और अद्वितीय मोबाइल कम्प्यूटिंग का अनुभव होता है । ब्लैकबेरी ज़ेड 10 अब तक का सबसे तेज और उच्चतम तकनीकी सम्पन्न स्मार्ट फोन है और ग्राहक की जरूरत के अनुसार लगातार सामंजस्य स्थापित कर नया अनुभव प्रदान करता है ।

श्री आर के उपाध्याय जी, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल ने कहा "हम सहर्ष भारत में ब्लैकबेरी ज़ेड 10 स्मार्टफोन का शुभारंभ करते हैं । अपने मजबूत अखिल भारतीय नेटवर्क और सेवा योजनाओं के साथ ब्लैकबेरी ज़ेड 10 ग्राहक तत्काल  भी अपने प्रियजनों से जुड़े रहेंगे ।"

श्री सुनील दत्त, भारत में ब्लैकबेरी के प्रबंध निदेशक, ने कहा, "हम प्रसन्नता पूर्वक बीएसएनएल के साथ मिल कर भारत में शक्तिशाली नए ब्लैकबेरी स्मार्टफोन  ग्राहकों को देते है । बीएसएनएल नेटवर्क और सेवा योजनाओं से युक्त ब्लैकबेरी ज़ेड10 के ग्राहक नए आविष्कार किए गए संचार अनुभव, निरंतरतायुक्त मल्टीटास्किंग और विभिन्न सोशल नेटवर्क तक आसान पहुँच के अनुभव से मुग्ध हो जाएंगे ।

ब्लैकबेरी 10 में हर सुविधा, हर भाव और हर ब्यौरे की रचना ग्राहक को आकर्षित करने के लिए है जिसमें उन्नत तकनीक शामिल हैं, जैसे :-
•    ब्लैकबेरी हब में पीक एंड फलो- नई मोबाइल कम्प्यूटिंग मिसाल जिसमें ग्राहक के लिए जरूरी मामले केवल एक स्वाइप दूर हों ।
•    कीबोर्ड – सहज ग्राहा  और ग्राहक हितैषी - जिससे जल्दी और अधिक शुद्धता से लिखा जाए ।
•    बीबीएम (ब्लैकबेरी मेसेंजर)- एक पल में ग्राहक को अपने साथियों से शेयर करना नियत करता है ।
•    ब्लैकबेरी बैलेन्स तकनीक - ग्राहक के लिए आवश्यक चीजों और व्यापार की सुरक्षा करती है ।

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) पूर्ण  प्रभुत्व सम्पन्न भारत सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है जो पूरे भारत में (दिल्ली व मुंबई मेट्रो शहरों के सेवा क्षेत्रों को छोड़कर) अपनी उपस्थिति के साथ अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता है जिसकी लैंड्लाइन टेलीफोनी, सेलुलर मोबाइल टेलीफोनी, इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवा आदि में प्रमुख बाजार हिस्सेदारी है । बीएसएनएल पोस्ट-पेड और प्री-पेड़ ब्लैकबेरी सेवाएँ दोनों ही प्रदान करती है । बीएसएनएल देश के 1200 शहरों में 3जी सेवाएँ देता है ।

ब्लैकबेरी और संबन्धित ट्रेडमार्क, नाम और लोगो रिसर्च इन मोशन की संपत्ति हैं । ब्लैकबेरी किसी भी थर्ड पार्टी उत्पाद और सेवाओं के लिए जिम्मेदार नहीं है ।

 

फरवरी 2013:

 

11 फरवरी,2013:

श्री कपिल सिब्बल जी, माननीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, ने दक्षिण भारत के लिए बीएसएनएल वीडियों टेलिफोंनी सेवाओं का शुभारंभ किया ।

नई दिल्ली, बीएसएनएल ने आज भारत के दक्षिण राज्यों के लिए वीडियों टेलिफोंनी सेवाओं का शुभारंभ किया । बीएसएनएल देश में इस प्रकार की उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो कॉलिंग सेवा देने वाला पहला दूरसंचार सेवा प्रदाता है । राज्य के स्वामित्व वाला उद्यम आईटीआई, दक्षिण और पूर्व क्षेत्र  में इस सेवा के लिए फ़्रेंचाईजी है और नैक्सट जेनेरेशन वीडियो कॉलिंग सेवा के लिए मुंबई आधारित आईसीटी समाधान प्रदाता मैसर्स  क्लिक टेलीकॉम, मैसर्स  आईटीआई के लिए तकनीकी पार्टनर है । यह सेवा बीएसएनएल वायर लाइन कनेक्शन पर आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के बीएसएनएल ग्राहकों के लिए उपलब्ध है । संक्षेप में, यह पूर्वी जोन के परिमंडलों में उपलब्ध है जहाँ कार्य अग्रिम चरण में है ।

इस सेवा के उद्घाटन के दौरान श्री कपिल सिब्बल जी ने कहा, "इस आने वाले समय/ भविष्यवादी/ भविष्य की वीडियो कॉलिंग सेवा की घोषणा करते हुए मुझे गर्व महसूस हो रहा है । कोई भी बीएसएनएल ब्रॉडबैंड ग्राहक अब बीएसएनएल लैंडलाइन अथवा फाइबर नेटवर्क के माध्यम से उच्च गुणवत्ता वाली वीडियो कॉल करने में सक्षम होगा । वीडियो कोन्फरेंसिंग, जो खर्चीली और अभी तक बोर्ड रूम  तक ही सीमित थी, अब व्यापार और सरकारी कार्यालयों में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी । बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर विशेष पीवीसी (प्राइवेट वर्चुअल सर्किट) प्रदान करेगा जिसके माध्यम से वीडियो कॉल संचारित/ प्रवाहित होंगी । यह बीएसएनएल के मजबूत एमपीएलएस- वीपीएन नेटवर्क के कारण सतत गुणवत्ता की सेवा सुनिश्चित करेगी ।

श्री आर के उपाध्याय जी ने इस सेवा की भविष्य की विशेषताओं पर प्रकाश डाला जो बीएसएनएल ब्रॉडबैंड में कार्य करेंगी । उन्होने स्पष्ट किया कि यह नेटवर्क कैसे ग्रामीण-शहरी तालमेल में और राज्यों की प्रगति में सहायता करेगा जिसमें टेलीमेडिसिन और टेलीएजुकेशन प्रस्ताव सम्मिलित हैं ।

श्री उपाध्याय जी ने कहा "वीडियो टेलेफोनी की शुरुआत के साथ वर्तमान लागत की 25% लागत में  संगठन तुरंत आमने सामने बैठक, बिक्री समीक्षा, प्रशिक्षण सत्र कर सकते है । डेस्क टु डेस्क कॉलिंग के अलावा बेहतर अनुभव के लिए ये वीडियो फोन बड़ी स्क्रीन जैसे टीवी/ प्रोजेक्टर से जुड़ सकते हैं । यह सेवा समय और लागत दोनों बचाती है और उत्पादकता को बढ़ाती है ।" उन्होने यह भी उल्लेख किया कि वीडियो फोन लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड दोनों पर एक साथ काम करता है ।

यह सेवा केवल बीएसएनएल ब्रॉडबैंड उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिए ही उपलब्ध है । इस सेवा के उपयोग से केवल भारत में ही वीडियो कॉल की जा सकती है ।

बीएसएनएल वीडियो कॉलिंग नेटवर्क में बीएसएनएल वीडियो कॉल प्रभार मात्र 2.50 रु हैं । वीडियो कॉल ट्रेफिक ग्राहक के ब्रॉडबैंड टैरिफ प्लान के ब्रॉडबैंड यूजेज लिमिट में नहीं जुड़ेगी ।

नवंबर 2012:

 

नई दिल्ली, 15 नवंबर,2012:

श्री कपिल सिब्बल जी, माननीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, ने दिल्ली और केरल के बीच भारतीय डाक की मोबाइल मनी ट्रान्सफर सेवा का शुभारंभ की । डाक विभाग(डीओपी) और भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने इस सेवा के शुभारंभ के लिए एक दूसरे से हाथ मिलाया ।

इस सेवा से डाक घर (पोस्ट  ऑफिस) में मोबाइल के माध्यम से एक व्यक्ति का दूसरे को तत्काल मनी ट्रान्सफर सक्षम है । डाक सहायक बीएसएनएल द्वारा प्रदान की गई तकनीक और मोबाइल फोन का उपयोग करता है । प्रेषक और प्राप्तकर्ता के पास किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर का मोबाइल नंबर हो सकता है ।
 इस समय, यह सेवा दिल्ली, केरल, पंजाब और बिहार डाक परिमंडलों के प्रत्येक 18 डाक घरों में है जो पंजाब के 12 शहरों, केरल के 14 शहरों, दिल्ली और और बिहार के 15 शहरों को कवर करती है ।
 इस सेवा में मूल डाक घर के डाक घर सहायक(पीओए) द्वारा प्रेषक से कैश में धन स्वीकार किया जाता है और धन को डाक सहायक के द्वारा प्राप्तकर्ता के मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाता है । प्रेषक ग्राहक और प्राप्तकर्ता ग्राहक दोनों को तत्काल मनी ट्रान्सफर का एसएमएस आ जाता है । प्रेषक ग्राहक को अपने मोबाइल पर इस लेन-देन (ट्रांजेक्शन) का एक गुप्त कोड़ भी प्राप्त होता है जिसे उसने प्राप्तकर्ता ग्राहक को सूचित करना होता है । प्राप्तकर्ता ग्राहक के ट्रांजेक्शन आईडी और गुप्त कोड के साथ इस सेवा के लिए अधिकृत निकटतम डाक घर जाकर तुरंत अपने धन के लिए दावा कर सकता है ।

कैश पाने के लिए गंतव्य डाक घर सहायक केन्द्रीय सर्वर से जुड़े बीएसएनएल द्वारा दिये मोबाइल के उपयोग से ग्राहक से लिए ट्रांजेक्शन आईडी और गुप्त कोड की प्रामाणिकता की पुष्टि करेगा । यदि ट्रांजेक्शन केन्द्रीय सर्वर से प्रमाणिक होगा तो वह धन प्राप्तकर्ता ग्राहक को सौंप देगा ।

माननीय संचार  एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने सेवा का शुभारंभ करते हुए कहा, "भारत उन कुछ प्रमुख देशों में से एक है, जहां टेली डैन्सिटी (घनत्व) तीव्र गति से बढ़ रहा है । भारत में मोबाइल मनी ट्रान्सफर सेवा अपने आप में अद्वितीय है और इसका लक्ष्य अधिकतर उन लोगों के लिए है जो अपने परिवारों से दूर रह रहें हैं । यह सेवा उनके मोबाइल नंबर पर तुरंत मनी ट्रान्सफर करती है । इस सेवा से आम आदमी की सेवा के लिए बड़ी संख्या में उपलब्ध डाक विभाग के पॉइंट ऑफ प्रेजेंस (पीओपी) और बीएसएनएल के मोबाइल नेटवर्क के विशाल प्रसार के बीच में तालमेल भी बनेगा ।"  

सचिव, डाक विभाग ने कहा, "यह सेवा अपने आप में तात्कालिक है और ऐसे ग्राहक, जिनके पास इलेक्ट्रोनिक मनी ट्रान्सफर की सुविधा नहीं है, इस सुविधा का जरूर लाभ उठाना चाहेंगे । डाक विभाग ने प्रतिस्पर्धी सेवा दर रखी हैं । प्रारम्भ में यह सुविधा दिल्ली, केरल, बिहार और पंजाब परिमंडल में उपलब्ध है और समय के साथ साथ अन्य डाक परिमंडलों तक भी इसका विस्तार किया जाएगा ।

सीमा    सेवा दर (सेवा कर सहित)
1000/- रु० से 1500/- रु० तक    45/- रु०
1501/- रु० से 5000/- रु० तक    79/- रु०
5001/- रु० से 10000/- रु० तक    112/- रु०

अध्यक्ष एवं  प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल ने कहा, "बीएसएनएल सम मूल्य पर अद्यतन और अभिनव मूल्य वर्धित सेवाएँ प्रदान करने के लिए प्रतिबद्धित है । सरकार की वित्तीय समावेश के प्रति प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने के लिए  बीएसएनएल वैश्विक तकनीकी  को लाकर इस अभिनव सेवा को प्रदान करने के लिए डाक विभाग से जुड़ा  है । बीएसएनएल के सहयोग से भारतीय डाक द्वारा शुरू की गई मोबाइल मनी ट्रांस्फर सेवा "आम आदमी" के लिए बहुत लाभकारी सेवा सिद्ध होगी । बीएसएनएल टेलीकॉम नेटवर्क की पहुँच और डाक घर की शाखाओं के ग्रामीण और दूरदराज़ क्षेत्रों में उपस्थिती से यह सेवा सबसे सस्ती और आसानी से सुलभ सेवा होगी ।

अक्टूबर 2012:

 

नई दिल्ली, 1 अक्टूबर, 2012:

1 अक्टूबर 2012 को बीएसएनएल के 12वें स्थापना दिवस पर प्रैस संक्षिप्त प्रैस वार्ता , नई दिल्ली ।

बीएसएनएल ने अपनी यात्रा 1 अक्टूबर 2000 को केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभाग ' दूरसंचार सेवा विभाग ' से सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम में परिवर्तित हो कर प्रारम्भ की । हमने लगभग 28 मिलीयन  टेलीफोन्स से शुरुआत की जिनमें मुख्यत: फ़िक्स्ड टेलीफ़ोन लाइन थी । पिछले 12 वर्षों के दौरान बीएसएनएल ने देश में नई सेवाओं की शुरुआत की, जैसे वर्ष 2000 में इंटरनेट, वर्ष 2002 में 2जी मोबाइल, वर्ष 2005 में ब्रॉडबैंड सेवा, वर्ष 2010 में 3जी मोबाइल सेवा, वर्ष 2010 में ही प्रबंधन सेवा के साथ ही उद्यम सेवाएँ, वर्ष 2011 में वाई-मैक्स (4 जी) मोबाइल ब्रॉडबैंड सेवाएँ और यह सूची में वृद्धि जारी है । बीएसएनएल ने अपने ग्राहकों का भरोसा जीता है और दूरसंचार उद्योग में इसका नाम विशिष्ट है तथा आज की तारीख में इसके पास 125 मिलियन  ग्राहक हैं । बीएसएनएल फ़िक्स्ड लाइंस और ब्रॉडबैंड सेवा में गर्व से बाजार में अग्रषीय है । बीएसएनएल अपने पारदर्शी कार्य प्रणाली और देश के अधिकतम भौगोलिक क्षेत्र तक अपनी सेवा के प्रचालन के लिए जाना जाता है । हम अपने सम्मानीय ग्राहकों के आभारी हैं जो बीएसएनएल के सुख-दुख में साथ रहे और पिछले 8 वर्षों तक दूरसंचार उद्योग में दूसरे सबसे भरोसेमंद प्रचालक की स्थिति को कायम रखने में सहायक रहे । 

आज बीएसएनएल अपना 12वां स्थापना दिवस मना रहा है ।

स्थापना दिवस और प्रसन्नता के अवसर पर  श्री आर के उपाध्याय, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल ने अनेक योजनाओं की घोषणा करते हुए कहा, "बीएसएनएल दिवस के अवसर पर आकर्षक भेंट की शुरुआत की जा रही है जिससे हमारे मूल्यवान ग्राहकों को बेहद लाभ होगा जो कड़ी प्रतिस्पर्धी मोबाइल बाजार  में हक से हमारे साथ खड़े रहे । हम गुणवत्ता पूर्ण सेवा और कुछ अद्वितीय उत्पाद पेश करते हैं जो आपके लिए अति उत्तम और मूल्यवान हैं।" दिनांक 1 अक्टूबर 2012 से यह भेंट प्रभावी होंगी ।

i)  अधिक टॉक टाइम
दिनांक 1 अक्टूबर 2012 से प्रभावी जीएसएम प्रीपैड के अंतर्गत रु० 200, रु० 500, रू० 1000 और रू० 6000 के के टॉप अप वाउचर पर 7 दिन के लिए 20% अतिरिक्त उपयोग की प्रेरक भेंट ।
ii) 3जी डाटा कार्ड में छूट
दिनांक 1 अक्टूबर 2012 से प्रभावी त्योहारों के मौसम के दौरान 7.2 एमबीपीएस डाटा कार्ड के खरीद मूल्य पर 20% की विशेष छूट की प्रेरक भेंट है। बीएसएनएल पहले ही अपने 3.6 एमबीपीएस डाटा कार्ड पर 20 % छूट दे रहा है ।
iii) त्योहारों के मौसम में 3जी डाटा सेवा में प्रेरक  भेंट
बीएसएनएल अपने सर्वश्रेष्ठ बिक्री खंड में 3जी डाटा के मूल्य में कटौती की है । बीएसएनएल रु० 225 में 1250 एमबी और रु० 360 में 2500 एमबी की भेंट देगा । इस प्रकार इन वाउचर के  मूल्य में 20% तक की कटौती की है ।
iv) युवाओं के लिए 3जी डाटा वाउचर - 'युवा'
श्री आर के उपाध्याय, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, बीएसएनएल ने कहा, "बीएसएनएल देश में केवल एक मोबाइल ऑपरेटर है जो केवल युवाओं और विद्यार्थियों के लिए विशेष रूप से डाटा प्लान दे रहा है । बीएसएनएल रु० 120 में 1500 एमबी और रु० 599 में 7000 एमबी की भेंट दे रहा है जिसमे कुछ निश्चित रात्रि उपयोग की भी व्यवस्था है ।" यह योजना दिनांक 1 अक्टूबर 2012 से प्रभावी होगी और योजना के प्रारम्भ के दिन से 90 दिन तक मान्य रहेगा ।
v) सीडीएमए सेवाओं के लिए प्रोत्साहक भेंट
बीएसएनएल ने किसी भी नेटवर्क  पर स्थानीय और एसटीडी के लिए  असीमित कॉल के लिए दो प्लान पेश  किए हैं । आशा है कि बीएसएनएल के सीडीएमए ग्राहक इसका लाभ लेंगे । बीएसएनएल रु० 650 में किसी भी नेटवर्क पर असीमित स्थानीय कॉल और रु० 850 में किसी भी नेटवर्क पर एसटीडी कॉल की सुविधा दे रहा है । ये प्रेरक भेंट की अवधि 30 दिन है ।
vi) बीएसएनएल दिनांक 1 अक्टूबर 2012 से दिनांक 31 दिसंबर 2012 तक पंजीकृत करने वालों ग्राहकों को प्रत्येक नए कनेक्शन पर निशुल्क मूल्य वर्धित सेवाओं अर्थात गेम ऑन डिमांड और म्यूजिक ऑन डिमांड दे रहा है । इसके अलावा ब्रॉडबैंड मॉड़म और ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर ली जाने वाली सुरक्षा राशि भी निशुल्क कर दी है और पंजीकरण पर ली जाने वाली एकमुश्त राशि को भी तीन बराबर किश्तों में कर दिया है । बीएसएनएल दिनांक 1 अक्टूबर 2012 से दिनांक 31 दिसंबर 2012 तक पंजीकृत  ग्राहकों को हर्ष के साथ संस्थापन प्रभार में छूट देने की घोषणा करता है जो पहले रु० 250 था ।
vii) बीएसएनएल हर्ष के साथ वार्षिक आधार पर भुगतान देने वाले ग्राहकों को प्रत्येक नए/ मौजूदा ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर रु० 500 में 3.6 एमबीपीएस 3जी डाटा कार्ड और मासिक आधार पर अदायगी करने वालों को रु० 800 में 3.6 एमबीपीएस 3जी डाटा कार्ड देने की घोषणा करता है ।
viii) टैब्लेट में रिवर्स बंडलिंग व्यवस्था
श्री आर के उपाध्याय ने उल्लेख किया कि बीएसएनएल हर्ष के साथ मैसर्स  पेंटल के साथ मौजूदा व्यवस्था के अतिरिक्त मैसर्स  फीटेक और मैसर्स टेराकौम  के साथ उनकी पूरी टेलीकॉम रेंज के लिए रिवर्स बंडलिंग व्यवस्था की घोषणा करता है । इस प्रकार बीएसएनएलएल विद्यार्थियों और आम आदमी को बहुत ही आकर्षक दर और निशुल्क सिम के साथ वहन करने योग्य टैब्लेट कम्प्यूटर देने की स्थिति में होगा । बीएसएनएल ने पेंटा टी-पैड ग्राहकों के लिए भी आकर्षक योजना पेश की । रु० 7499 के पेंटा 703 सी की खरीद पर ग्राहक रु० 500 के मासिक पॉस्टपेड प्लान पर 3 महीने के निशुल्क उपयोग (रु० 1500 मूल्य) सहित रु० 1600 का बीएसएनएल डाटा कार्ड निशुल्क पाएंगे । इस प्लान में ग्राहक प्रत्येक माह 4जीबी डाटा निशुल्क पाएंगे ।
 
उपरोक्त कुछ छूट और व्यापारिक योजनाओं के अलावा बीएसएनएल ने अपने इंटरनेट डाटा सेंटर के माध्यम से क्लाउड सर्विस की सहर्ष घोषणा की । ये सेवाएं नवंबर 2012 के बाद से उपलाभ होंगी। बीएसएनएल के क्लाउड सर्विस पोर्टफोलियो में उन्नत कम्प्यूटर सेवाएं शामिल होंगी, जैसे -
अ) सेवा के रूप में डेस्कटॉप
आ)  कम्प्युटर पावर की मांग पर सर्वर
इ) ऑनलाइन और इलास्टिक फ़ाइल स्टोरेज, बैकअप और रिकवरी के लिए क्लाउड स्टोरेज
ई) मेल के लिए होस्टेड एक्स्चेंज
उ) सिक्युरटी सेवा
ऊ) वीडियो कोंफरेंसिंग सेवाएँ; और
ए) सेवा के रूप में सॉफ्टवेर
 
बीएसएनएल के इतिहास में पहली बार, बीएसएनएल लैंड्लाइन और ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए निष्ठा कार्यक्रम  की घोषणा की योजना बना रही है । हम पॉइंट्स के रीडेंपशन रिड़ेंपशन  की प्रक्रिया को पूरे तरह से परेशानी मुक्त बनाने का प्रस्ताव करतें हैं ।
बीएसएनएल कॉर्पोरेट ग्राहकों कए लिए ईलेक्ट्रोनिक स्टेपलिंग  बिल द्वारा एकल बिल जारी करने की योजना बना रहा है ।बीएसएनएल प्रत्येक ग्राहक के लिए बिल भुगतान को आसान करने के लिए बीएसएनएल खुदरा व्यापारियों के माध्यम से पोस्टपैड बिल भुगतान सुविधा प्रदान करने की भी योजना बना रहा है । यह योजना नवंबर 2012 के बाद से उपलब्ध हो जाने की संभावना है ।