बीएसएनएल के बारे में


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भारतसंचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) का गठन पूर्ववर्ती दूरसंचार सेवा विभाग के निगमीकरण द्वारा किया गया था और यह 15 सितंबर 2000 को अस्तित्व में आया। कंपनी ने दिल्ली और मुंबई को छोड़कर देश भर में दूरसंचार सेवाओं के प्रावधान के संबंध में दूरसंचार विभाग के पूर्ववर्ती कार्यों को दिनांक 01.10.2020 से अधिगृहित कर लिया है। बीएसएनएल के निगमीकरण के समय, कैबिनेट के फैसले में यह तय किया गया था कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए उपायों का एक पैकेज प्रदान करेगी कि सरकार के आदेश पर अलाभकारी लेकिन सामाजिक रूप से वांछनीय सेवाएं प्रदान करने से बीएसएनएल की व्यवहार्यता ख़राब न हो।
बीएसएनएल 100% भारत सरकार के स्वामित्व वाला सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है, जिसकी अधिकृत शेयर पूंजी 1,50,000 करोड़ रुपये और भुगतान पूंजी 38,886.44 करोड़ रुपये है, जिसमें 31,386.44 करोड़ रुपये की इक्विटी और 7,500 करोड़ रुपये की वरीयता शेयर पूंजी सम्मिलित है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान इसकी कुल आय 20,699 करोड़ रुपये (लेखापरीक्षित) है। यद्यपि, स्पेक्ट्रम शुल्क के कारण अनुमोदित पूंजी निवेश के परिणामस्वरूप, बीएसएनएल की शेयर पूंजी 1,50,000 रुपये से बढ़कर 2,10,000 करोड़ रुपये हो जाएगी।
कंपनी के पास स्विचेज और ट्रांसमिशन नेटवर्क की योजना, संस्थापना, नेटवर्क एकीकरण और रखरखाव का व्यापक अनुभव है। बीएसएनएल के पास विश्व स्तरीय आईएसओ 9000 प्रमाणित दूरसंचार प्रशिक्षण संस्थान है।
बीएसएनएल एक प्रौद्योगिकी-उन्मुख एकीकृत दूरसंचार सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है जो दूरसंचार सेवाओं का पूरा गुलदस्ता प्रदान करती है:
  • ए) वायर लाइन सेवाएँ
  • बी) 2जी, 3जी, 4जी और मूल्य वर्धित सेवाओं (वीएएस) सहित जीएसएम मोबाइल सेवाएं
  • सी) फाइबर टू द होम (एफटीटीएच) सहित इंटरनेट और ब्रॉडबैंड सेवाएं
  • डी) वाई-फ़ाई सेवाएँ
  • ई) डाटा सेंटर सेवाएँ
  • एफ) एंटरप्राइज डेटा सेवाएँ जैसे लीज़्ड सर्किट, एमपीएलएस वीपीएन आदि
  • जी) राष्ट्रीय लंबी दूरी की सेवाएँ
  • एच) अंतर्राष्ट्रीय लंबी दूरी की सेवाएँ

बीएसएनएल विजन:

  • भारत में अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाता बनें।
  • ग्राहक देखभाल और विपणन में उत्कृष्टता के साथ एक ग्राहक केंद्रित संगठन बनें।
  • सभी ग्राहक वर्गों में किफायती और नवीन दूरसंचार सेवाएं/उत्पाद प्रदान करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाएं।

लक्ष्य:

  •  सबसे भरोसेमंद, पसंदीदा और प्रशंसितदूरसंचार ब्रांड बनना
  •  विश्वसनीय दूरसंचार सेवाएं प्रदान करना जो मू्ल्य वर्धित हों
  •  सभी हितधारकों - कर्मचारियों, शेयरधारकों, विक्रेताओं और व्यावसायिक सहयोगियों के लिए मूल्य उत्पन्न करना
  •  ग्राहक सेवाओं में उत्कृष्टता- मैत्रीपूर्ण, विश्वसनीय, समयबद्ध, सुविधाजनक और विनम्र सेवा
  •  विभिन्न सेवा क्षेत्रों के अनुरूप विभेदित उत्पादों/सेवाओं की पेशकश
  •  एक ऐसी विपणन संस्कृति का विकास करना जो ग्राहकों की आवश्यकताओं के प्रति उत्तरदायी हो
  •  लाभप्रदता पर निरंतर ध्यान देने के साथ मौजूदा परिसंपत्तियों पर अधिकतम रिटर्न

उद्देश्य:

  •  विपणन, सेवा की गुणवत्ता और ग्राहक वितरण को मजबूत करके ग्राहक प्रतिधारण और अधिग्रहण पर ध्यान केंद्रित करके बिक्री राजस्व बढ़ाना
  •  प्रौद्योगिकी के उन्नयन के साथ मोबाइल और डेटा सेवाओं के विस्तार की गति तेज करना
  •  वायर लाइन और वायरलेस ब्रॉडबैंड ग्राहकों के लिए उच्च बैंडविड्थ क्षमताएं प्रदान करके बीएसएनएल के ग्राहक आधार और राजस्व को बढ़ाने के लिए डेटा सेवाओं का लाभ उठाना।
  •  पारदर्शी, त्वरित और कुशल निर्णय लेने में सक्षम बनाने के लिए नीतियों और प्रक्रियाओं को अपनाना
  •  ग्राहक सेवा के प्रति दृष्टिकोण के साथ मार्केटिंग टीम का विकास करना
  •  दोष दर को कम करके, ग्राहक सेवा और कन्वरजेंट बिलिंग को उन्नत करके ग्राहक देखभाल में सुधार करना
  •  बीएसएनएल सेवाओं के प्रति ग्राहकों की संतुष्टि में वृद्धि के लिए निष्पादन पर मजबूत फोकस के साथ अनुकूल कार्य वातावरण प्रदान करना
  •  भूमि, भवन जैसे मौजूदा बुनियादी ढांचे के बंटवारे/मुद्रीकरण और टावरों आदि जैसे निष्क्रिय बुनियादी ढांचे को साझा करके अपनी परिसंपत्तियों के लाभकारी उपयोग से कंपनी के वित्त को मजबूत करना।
  •  वाई-फाई हॉट स्पॉट बनाना और नेक्स्ट जेनरेशन नेटवर्क द्वारा लीगेसी वायर लाइन एक्सचेंजों को बदलना
  •  डेटा और वीडियो अनुप्रयोगों दोनों के लिए बैंडविड्थ की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एफटीटीएच के माध्यम से ग्राहक परिसरों के निकट विशेष रूप से अपार्टमेंट परिसरों में फाइबर नेटवर्क की पहुंच का विस्तार करना।
  •  बीएसएनएल के मौजूदा बुनियादी ढांचे में सुधार करना जिससे सरकारी कार्यक्रमों और पहलों के कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाकर राष्ट्र निर्माण में योगदान दिया जा सके अर्थात् नेशनल ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (एनओएफएन), नेटवर्क फॉर स्पेक्ट्रम (एनएफएस), और स्मार्ट सिटी संकल्पना।
  •  प्रशिक्षण और कौशल विकास तथा जनशक्ति के युक्तिकरण द्वारा उत्पादकता में सुधार।
  •  नवीनतम तकनीकी प्रगति से अवगत ज्ञान पूल का विकास करना।
  •  विश्वसनीय और सुरक्षित के लिए सरकार का पसंदीदा सेवा प्रदाता बनना। सेवा नेटवर्क और राष्ट्रीय सुरक्षा हितों की सेवा करना।
  • विकासशील बाज़ारों में अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार में अवसरों का पता लगाना।

30.09.2023 तक बीएसएनएल द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का विवरण निम्नानुसार प्रकार है:-

बीएसएनएल ने 100% डिजिटल नई प्रौद्योगिकी स्विचिंग नेटवर्क के साथ अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी को सम्मिलित करके अपने नेटवर्क का आधुनिकीकरण किया है। बीएसएनएल का ग्राहक आधार 1079.77 लाख ग्राहकों का है।


वायरलाइन सेवाएँ: लैंडलाइन के लिए विशाल स्विचिंग नेटवर्क में 20,920 एक्सचेंज सम्मिलित हैं जिनकी क्षमता 163.29 लाख लाइनों की है जो 65.36 लाख ग्राहकों को सेवा प्रदान कर रहे हैं।


वायर-लेस सेवाएँ: बीएसएनएल ने लगभग सभी शहरों और राष्ट्रीय राजमार्गों, रेल मार्गों और राज्य राजमार्गों की पर्याप्त लंबाई को कवर किया है। बीएसएनएल की सेल्युलर सेवाएं राष्ट्रीय और महत्वपूर्ण राज्य राजमार्गों के रास्ते में पड़ने वाले ग्रामीण क्षेत्रों को भी आकस्मिक कवरेज प्रदान कर रही हैं। 1,142.94 लाख की सुसज्जित क्षमता के लिए 1,014.41 लाख मोबाइल कनेक्शन कार्य कर रहे हैं। बीएसएनएल के पास 2जी तकनीक के 84,268 बीटीएस, 3जी तकनीक के 62,683 नोड-बी और 4जी तकनीक के 8,638 ई-नोड-बी हैं। 3जी मोबाइल सुविधा 6,283 शहरों/कस्बों में शुरू की गई है।


ब्रॉडबैंड सेवाएं: बीएसएनएल ने एडीएसएल2+ (ADSL2+) तकनीक का उपयोग करके जनवरी 2005 में अपनी ब्रॉडबैंड सेवाओं की शुरूआत की थी। 31.05.2023 तक 36.09 लाख वायर्ड ब्रॉडबैंड कनेक्शन(डीएसएल, एफटीटीएच और आईएलएल सहित) कार्य कर रहे हैं। बीएसएनएल का राष्ट्रव्यापी दूरसंचार नेटवर्क लगभग सभी जिला मुख्यालयों (डीएचक्यू) और शहरों को कवर करता है।
बीएसएनएल वाई-फाई ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध करा रहा है। 31.05.2023 तक बीएसएनएल के पास 5.51 लाख वाई-फाई (अद्वितीय उपयोगकर्ता) हैं।
बीएसएनएल 3जी और 4जी पर वायरलेस ब्रॉडबैंड सेवाएं भी प्रदान करता है। 31.05.2023 तक कुल 3जी+4जी कनेक्शन 212.39 लाख हैं।
इसके अतिरिक्त, बीएसएनएल अपने लैंडलाइन और मोबाइल ग्राहकों को कई मूल्य वर्धित सेवाएं (वीएएस) प्रदान कर रहा है। वीएएस आम तौर पर एक तृतीय पक्ष सेवा है और राजस्व हिस्सेदारी के आधार पर फ्रैंचाइज़ मॉडल पर प्रदान की जाती है।


2.बीएसएनएल की विकास योजना

नेटवर्क में सुधार के लिए बीएसएनएल विकास योजना का विवरण निम्नानुसार है:


ए . 4जी नेटवर्क की ओर रूपांतरण

  • 'आत्मनिर्भर भारत' मिशन के तहत, बीएसएनएल ने अखिल भारतीय आधार पर बीएसएनएल नेटवर्क में 100K 4जी स्थलों की संस्थापना की योजना बनाई है। 4जी के उपकरण को 5जी में अपग्रेड किया जा सकता है। 4जी सेवाओं के रोलआउट के पश्चात् बीएसएनएल 5जी सेवाओं की योजना बना रहा है।
  • बीएसएनएल पहुँच रहित गांवों के लिए 4जी परिपूर्णता(सैच्यूरेशन) परियोजना में लगा हुआ है।

बी. नेटवर्क का उन्नयन

  • बीएसएनएल इंटरनेट प्रोटोकॉल मल्टीप्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग (एमपीएलएस) नेटवर्क और 4जी रोलआउट के लिए सुपर एज राउटर।
  • बिलिंग और ग्राहक सेवा प्रणाली (बी एंड सीसीएस), यूनिवर्सल सिम (यूएसआईएम) और ओवर द एयर (ओटीए), एंबेडेड सिम (ईसिम) की परियोजना योजना चरण में है।
  • बीएसएनएल ने अपने ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क को अपग्रेड करने के लिए ऑप्टिकल ट्रांसपोर्ट नेटवर्क (ओटीएन) उपकरणों के विस्तार की योजना बनाई है।
  • बीएसएनएल ने ट्रांसमिशन नेटवर्क की मॉनीटरिंग और परीक्षण के लिए आरएफटीएस (रिमोट फाइबर टेस्ट सिस्टम) की योजना बनाई है|
  • बीएसएनएल ने ऑल-डाइलेक्ट्रिक सेल्फ-सपोर्टिंग (एडीएसएस) ऑप्टिकल फाइबर केबल स्थापित करने की योजना बनाई है|
  • बीएसएनएल ने अंतरराष्ट्रीय लंबी दूरी की कनेक्टिविटी को टीडीएम से आईपी पर स्थानांतरित करने की योजना बनाई है|

सी. सेवाओं का उन्नयन एवं संवर्द्धन

  • बीएसएनएल ने पूरे भारत में तेज ब्रॉडबैंड/इंटरनेट पहुंच के साथ-साथ व्यापक बाजार उपस्थिति बनाने के लिए भारतनेट के तहत रखे गए बुनियादी ढांचे का उपयोग करने के लिए निष्पादन पर कार्य किया है।
  • बीएसएनएल ने बीएनजी परियोजना शुरू की है जो ग्राहकों को तेज इंटरनेट सेवाएं प्रदान करने में सहायता करेगी|
  • बीएसएनएल ने अंतिम छोर (लास्ट माइल) पर बैंडविड्थ/ ट्रैफिक आवश्यकता में वृद्धि करने के लिए एमपीएलएस-आईपी आधारित एक्सेस और एग्रीगेशन नेटवर्क (एमएएएन) की योजना बनाई है।

डी .साइबर सुरक्षा

  • बीएसएनएल सुरक्षित वेब फ़िल्टरिंग समाधान के साथ एमपीएलएस गेटवे नेटवर्क में साइबर-सुरक्षा समाधान लागू कर रहा है