बीएसएनएल ब्रॉडबैंड


4
3
2
1


क्या होता है अगर मैं अपना परिसर में बदलाव करता हूं?

किसी विशेष बीएसएनएल फिक्स्ड लाइन के लिए एडीएसएल कनेक्शन दिया जाता है। यदि आप शिफ्ट करते हैं तो आपके नए स्थान पर एडीएसएल एक बीएसएनएल लाइन पर शिफ्ट किया जा सकता है बशर्ते उस एरिया में लाइन उपलब्ध हो।

क्या अभी भी मुझे टेलीफोन लाइन का किराया अदा करना होगा ?

हां। एडीएसएल ब्रॉडबैंड सर्विस हाई स्पीड इंटरनेट एक्सेस उपलब्ध कराने के लिए आपकी सामान्य एनालॉग एक्सचेंज लाइन का उपयोग करती है, ताकि आप लाइन का और उक्त लाइन पर किसी सामान्य कॉल का किराया अदा करते रहें।

मैं अपने लिए उपयुक्त स्पीड/टैरिफ प्लान कैसे चुन सकता हूं?

यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप किस उद्देश्य से ब्रॉडबैंड कनेक्शन का उपयोग करेंगे। यदि आप होम अथवा छोटे कार्यालय से इसका उपयोग कर रहे हैं तो एक ऐसा प्लान चुनें जिसमें जनरल सर्फिंग और ईमेलिंग के लिए 1 जीबी की डाउनलोड स्पीड आदर्श होती है। तथापि, यदि आप बहुत से वीडियो डाउनलोड करते हैं अथवा बहुत बड़ी-बड़ी फाइलें भेजते हैं, तो उच्चतर क्षमता वाला एक ब्रॉडबैंड प्लान चुनना ही बेहतर होगा।

बीसएनएल की ब्रॉडबैंड सेवा के लिए मुझे कैसे भुगतान करना पड़ेगा?

बीएसएनएल द्वारा उपलब्ध ब्रॉडबैंड सुविधा के लिए आपके बीएसएनएल मासिक बिल के माध्यम से मासिक प्रभार लिए जाते हैं। आप अपने बीएसएनएल बिलों का भुगतान नगद, चेक अथवा बैंक अथवा क्रेडिट कार्ड के द्वारा कर सकते हैं।

हैल्पडेस्क हैल्प से मैं अपने कंप्यूटर / हार्डवेयर की समस्याओं को हल कर सकता हूं?

नहीं। हैल्पडेस्क विशेष तौर पर बीएसएनएल द्वारा उपलब्ध ब्रॉडबैंड सर्विस से संबंधित समस्याओं और बीएसएनएल द्वारा उपलब्ध कराए गए और हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर संबंधी समस्याओं को दूर करने में सहायता करता है। यदि आपने एक ऐसा प्रोडक्ट खरीदा है जिसमें सर्विस के हिस्से के रूप में हार्डवेयर उपलब्ध नहीं कराया गया था, तो हैल्पडेस्क आपकी सहायता नहीं कर सकेगा और इसके लिए आपको अपने हार्डवेयर सप्लायार से संपर्क करना चाहिए।

क्या मैं रेड्नडेंसी/अपटाइम के लिए एक से अधिक ब्रॉडबैंड कनेक्शन प्राप्त कर सकता हूं?

आप एक से अधिक लाइनें प्राप्त कर सकते हैं, तथापि हम ब्रॉडबैंड कनेक्शनों पर सर्विस की गारंटी नहीं देते, अतः हम अतिरिक्त रेड्नडेंसी/अपटाइम के लिए एक से अधिक ब्रॉडबैंड लाइन का सुझाव नहीं देते।

अधिक स्पीड वाले पैकेज में अपग्रेडिंग के लिए क्या मुझे किसी अतिरिक्त उपकरण की आवश्यकता होगी?

नहीं, आप अपने वर्तमान ब्रॉडबैंड के साथ उपलब्ध कराए गए मॉडम/राउटर का उपयोग कर सकेंगे।

मैं अपने ब्रॉडबैंड के साथ एक से अधिक कंप्यूटर कनेक्ट करना चाहता हूं...

मैं अपने ब्रॉडबैंड लाइन के साथ एक से अधिक कंप्यूटर कनेक्ट करना चाहता हूं ताकि अपना इंटरनेट कनेक्शन मैं शेयर कर सकूं। यह मैं कैसे कर सकता हूं?


हां, यदि आप उचित ब्रॉडबैंड प्लान चुनते हैं, तो आपको एक से अधिक कंप्यूटरों से कनेक्ट करने की अनुमति मिल सकती है। इससे सभी उपयोगकर्ता आपको आबंटित वैंडविड्थ शेयर कर सकेंगे।

कन्टेंशन अथवा एक कन्टेंशन अनुपात से क्या अभिप्राय है?

सस्ती सेवा उपलब्ध कराने के लिए – समस्त एडीएसएल सेवाएं कन्टेंटिड (भागीदारी) होती हैं। ये कन्टेंशन अनुपात बैकबोन और नेटवर्क के इंटरनेशनल पार्ट में लागू होते हैं। सामान्यतः लागू कन्टेंशन अनुपात 50 : 1 होता है। सभी ग्राहकों को लोकल एक्सचेंज अथवा एडीएसएल उपकरण, जिससे वे कनेक्ट होते हैं, की प्लान दर तक गारंटी दी जाती है। नेटवर्क के शेयर्ड पार्ट पर 50:1 कन्टेंशन अनुपात का अर्थ होगा कि एक 2 एमबीपीएस कनेक्शन 49 अन्यों द्वारा शेयर किया जाएगा। वास्तव में ऐसा बहुत कम होने की संभावना होती है और ग्राहक को डायल-अप मॉडम की तुलना में कहीं तेज कनेक्शन मिलेगा। एडीएसएल व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं पर निर्भर करता है कि वे समस्त कार्य के लिए फास्ट एक्सेस स्पीड अपर्याप्त ट्रेफिक संबंधी मांग नहीं करेंगे। यदि आपको वांछित स्पीड प्राप्त नहीं होती है तो ऐसा कन्टेंशन अनुपात के कारण हो सकता है किंतु इसके कई अन्य कारक भी हो सकते हैं जैसे जिस रिमोट साइट पर आप एक्सेस कर रहे हैं वह व्यस्त हो सकती है।

मैं जो डेटा डाउनलोड करना चाहूं उसकी मात्रा आप सीमित क्यों कर देते हैं?

बीएसएनएल का उद्देश्य अपने सभी ग्राहकों को तीव्र, विश्वसनीय ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करना रहता है। कुछ ग्राहक उपलब्ध स्रोतों की गैर-आनुपातिक मात्रा को हॉग करने का प्रयास करते हैं। भारी कार्य के लिए ग्राहक लोअर एंड प्लान सलेक्ट कर सकते हैं अथवा पीयर-टू-पीयर फाइल शेयरिंग का अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके फलस्वरूप 20% उपयोगकर्ता 80% से अधिक स्रोतों का अधिक इस्तेमाल कर सकते हैं। थोड़े से उपयोगकर्ताओं द्वारा हाई लेवल के उपयोग से सभी उपयोगकर्ताओं के कार्य के कम होने का जोखिम रहता है। बीएसएनएल के पास इस समस्या को हल करने के लिए निम्नलिखित विकल्प हैं : 1. कन्टेंशन अनुपात को कम करना 2. अधिक स्रोत उपलब्ध कराता है और मूल्यों को बढ़ाता है 3. डाउनलोड लिमिट सेट करता है। पहले दो विकल्प उन 80% उपयोगकर्ताओं के लिए ठीक नहीं हैं, जो स्रोतों का बुद्धिमत्ता पूर्वक उपयोग करते हैं। अतः डाउनलोड लिमिट सेट करना सर्वश्रेष्ठ और सही हल था। यदि किसी उपयोगकर्ता को हायर लिमिट की आवश्यकता होती है तो वह हायर प्लान में अपग्रेड हो सकता है।

1 जीबी (गिगा बाइट) डाउनलोड के साथ मैं क्या-क्या कर सकता हूं?

एक जीबी 1024 मेगाबाइट अथवा 1073741824 बाइट्स होता है। 1 जीबी डाउनलोड लिमिट के साथ आप निम्नलिखित कर सकते हैं : 1. एक औसत वेब पेज साइज में लगभग 50 किलोबाइट्स का होता है – अतः आप 1 गिगाबाइट्स में लगभग 20,000 वेब पेज डाउनलोड कर सकते हैं। 2. एक घंटे तक वेब सर्फिंग लगभग 10 मेगाबाइट (200 पृष्ठ) की होगी ताकि आप 1 गिगाबाइट्स में लगभग 100 घंटे तक लगातार सर्फिंग कर सकते हैं। 3. एक घंटे का स्ट्रीम्ड रेडियो लगभग 15-20 मेगाबाइट का उपयोग करेगा। 4. एक घंटे का स्ट्रीम्ड वीडियो लगभग 100-150 मेगाबाइट का उपयोग करता है। 5. एक ऑनलाइन गेम खेलने के लिए विशेषकर प्रति घंटा 10-15 मेगाबाइट उपयोग होता है। 6. ईमेल बहुत छोटी होती हैं – अतः 100 ईमेल केवल 1 मेगाबाइट की होंगी - अथवा 100,000 ईमेल 1 गिगाबाइट्स की होंगी! (वस्तुतः इनमें अनुलग्नक अलग गिने जाते हैं) 7. एक सुपर-हाई रेजोल्यूशन (5-6 मेगापिक्सल) डिजिटल कैमरी जेपीईजी पिक्चर अथवा विशेषकर एमपी3 म्यूजिक फाइल लगभग 2-3 मेगाबाइट की होती है जिससे आप 1 गिगाबाइट्स में 350-500 इमेज/म्यूजिक फाइलें डाउनलोड कर सकते हैं। बहुत कम उपयोगकर्ता वास्तव में स्थापित डाउनलोड लिमिट को पार कर सकेंगे।